मप्र

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़राज्य

सवा सौ करोड़ रुपये के घोटाले के मामले में आरोपितों के घर छापा, दस्तावेज और गाड़ियां जब्त

इंदौर. नगर निगम में हुए सवा सौ करोड़ से ज्यादा के घोटाले के आरोपितों के घर रविवार तड़के पुलिस ने छापा मार कार्रवाई की है। अधिकारी भारी पुलिस बल के साथ पहुंचे और घरों में तलाशी ली। इस दौरान पुलिस को दस्तावेज और गाड़ियां हाथ लगी है।
डीसीपी जोन-3 पंकज पांडे के मुताबिक टीम सर्वप्रथम आरोपित राहुल बढ़ेरा के घर निपानिया स्थित डीबी सिटी अप टाउन पहुंची थी। यहां राहुल का आलीशान बंगला है। पुलिस ने तलाशी ली और उसके घर दस्तावेज व दो गाड़ियां जब्त की। राहुल के साथ उसकी पत्नी रेणु की भी तलाश है। इसके बाद टीम मदीनानगर पहुंची और आरोपित मोहम्मद सिद्दीक, मोहम्मद साजीद और मोहम्मद जाकिर के घरों की तलाश ली।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़राज्य

मुंबई क्राइम ब्रांच ने एक्टर साहिल खान को रायपुर से किया गिरफ्तार

मुंबई. मुंबई क्राइम ब्रांच ने महादेव बैटिंग ऐप केस में अभिनेता और इंफ्लूएंसर साहिल खान को छत्तीसगढ़ के रायपुर से गिरफ्तार कर लिया है। उसे मुंबई लाया गया है जहां आज कोर्ट में पेश किया जाएगा। इससे पहले बॉम्बे हाई कोर्ट ने अग्रिम जमानत की साहिल खान की याचिका खारिज कर दी थी। सट्टेबाजी से जुड़े इस की जांच के लिए गठित एसआईटी ने दिसंबर 2023 में साहिल और तीन अन्य को पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन वह नहीं आया। साहिल का दावा था कि वह मेसर्स Isports247 के साथ एक अनुबंध के तहत सिर्फ ब्रांड प्रमोटर के रूप मंर काम कर रहा था। उसने सट्टेबाजी के साथ सीधे जुड़ाव से इनकार किया, लेकिन पुलिस का मानना है कि वह महादेव बैटिंग ऐप का सह-मालिक था।
2013 में भी जारी हुआ था समन
2023 में महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले की जांच कर रही अपराध शाखा ने साहिल खान और तीन अन्य को 15 दिसंबर को अपने बयान दर्ज करने के लिए बुलाया था। हालांकि, खान जांच के लिए पुलिस के सामने पेश नहीं हुए। हालांकि उस अवधि के दौरान सोशल मीडिया पर बयानबाजी करते रहे। उन्होंने पूल में बैठे हुए अपनी एक तस्वीर भी पोस्ट की और कैप्शन दिया, ‘गुड मॉर्निंग, जुम्मा मुबारक। इस उनकी आलोचना हुई थी और लोगों ने आरोप लगाया था कि वह पुलिस का मजाक उड़ा रहे हैं।

 

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़राज्य

फिर रुलाने वाली है प्याज, बैन के बावजूद 6 देशों को निर्यात की इजाजत

नई दिल्ली. प्याज की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने प्याज के निर्यात पर पाबंदी लगा दी थी। भारत से प्याज का निर्यात बीते साल 8 दिसंबर से ही रोक दिया था लेकिन अब सरकार ने इसमें थोड़ी ढ़ील दी है, सरकार ने प्याज के निर्यात की इजाजत दे दी है। 6 पड़ोसी देशों को भारत अब प्याज का निर्यात करेगा। इससे पहले सरकार ने मध्य-पूर्व और कुछ यूरोपीय देशों को 2000 टन सफेद प्याज के निर्यात की भी इजाजत दी थी।
भारत भेजेगा प्याज
प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने बीते कई महीनों से प्याज के निर्यात को बंद कर दिया था। देश में प्याज की महंगाई से जनता को राहत मिल सके, इसलिए सरकार ने प्याज का निर्यात रोक दिया, लेकिन अब इसे धीरे-धीरे खोला जा रहा है। भारत ने छह पड़ोसी देशों को 99,500 टन प्याज के निर्यात करने का फैसला किया है।
इन 6 देशों को प्याज के निर्यात की इजाजत
उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की ओर से इसकी जानकारी दी गई, जिसमें कहा गया कि भारत बांग्लादेश, यूएई, भूटान, बहरीन, मॉरीशस और श्रीलंका को 99,150 टन प्याज का निर्यात करेगा। ये फसल मुख्य तौर पर महाराष्ट्र के है। बीते साल पैदावार कम होने के अनुमान के चलते भारत ने घरेलू उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए निर्यात पर प्रतिबंध लगाया गया था। बीते साल कम पैदावार के चलते प्याज की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी होने लगी थी।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़राज्य

पांचवी बार बढ़ाई ग्वालियर- आगरा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे के टेंडर खोलने की तारीख

ग्वालियर. ग्वालियर से आगरा के बीच प्रस्तावित सिक्स लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे के निर्माण की प्रक्रिया अब केंद्र में नई सरकार बनने के बाद ही आगे बढ़ पाएगी। नेशनल हाइवे अथारिटी आफ इंडिया (एनएचएआइ) ने गत पांच जनवरी को इस एक्सप्रेस वे के निर्माण का टेंडर जारी किया था और इसे 23 फरवरी तक खोला जाना था, लेकिन कंपनियों के रुचि नहीं लेने के कारण तारीख को आगे बढ़ा दिया गया। एक-एक कर पांच बार टेंडर खोलने की तारीख आगे बढ़ाई गई है और गत 22 अप्रैल को इसे बढ़ाकर अब 12 जून कर दिया गया है।
वर्तमान में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगी होने के कारण वैसे भी टेंडर प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता था। अब जून माह में नई सरकार का गठन भी हो जाएगा और आचार संहिता हटने के बाद एनएचएआइ द्वारा निर्माण की प्रक्रिया को तेज किया जाएगा। ग्वालियर -आगरा सिक्स लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस का निर्माण 3841 करोड़ रुपए की लागत से किया जाना है और इसके निर्माण के लिए कुल ढाई साल की समय सीमा तय की गई है।
तब तक एनएचएआइ द्वारा मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की राज्य सरकारों के सहयोग से एक्सप्रेस वे निर्माण के लिए भू-अर्जन की प्रक्रिया की जा रही है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत मध्य प्रदेश के कुल 18 गांवों की 151 हेक्टेयर से अधिक भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। इसमें मुरैना जिले के 17 गांवों की 150 हेक्टेयर और ग्वालियर के सुसेरा में 1.317 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है।

 

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़राज्य

चुनाव आयोग से मांग- डिजी लाकर में सुरक्षित पहचान पत्र को मतदान के लिए मान्य किया जाए

भोपाल. मतदान के लिए चुनाव आयोग ने फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र समेत 12 दस्तावेजों को मान्य किया है लेकिन डिजी लाकर में सुरक्षित पहचान पत्र को मान्यता नहीं दी गई है। इसके कारण कई युवा मतदान से वंचित हो गए। खजुराहो लोकसभा क्षेत्र में ही पांच प्रतिशत की कमी आई है। तीसरे और चौथे चरण के चुनाव में डिजी लाकर में सुरक्षित फोटोयुक्त पहचान पत्र को मतदान के लिए मान्य किया जाए। यह मांग प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन से पत्र लिखकर की है।
उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने डिजी लाकर में सुरक्षित पहचान पत्र को मान्य करने के संबंध में वर्ष 2016 में नियम अधिसूचित किए हैं। 26 अप्रैल को खजुराहो लोकसभा क्षेत्र में हुए मतदान में कई युवा मतदाताओं द्वारा भाग लिया गया। उनके द्वारा पहचान पत्र के रूप में डिजी लाकर में सुरक्षित पहचान पत्र मतदान अधिकारी को दिखाया गया, किंतु कई मतदान केंद्रों पर मतदान अधिकारियों ने इन्हें स्वीकार नहीं करते हुए पहचान पत्र भौतिक स्वरूप में प्रस्तुत करने पर जोर दिया।
इसके कारण खजुराहो लोकसभा क्षेत्र में ही लगभग पांच प्रतिशत मतदान में कमी आई है। सूचना प्रौद्योगिकी के विकास के कारण युवा वर्ग अपने दस्तावेज डिजी लाकर में सुरक्षित रखते हैं इसलिए प्रदेश के जिन लोकसभा क्षेत्रों में तीसरे और चौथे चरण में मतदान है, वहां डिजी लाकर में सुरक्षित ऐसे पहचान पत्र जिन्हें चुनाव आयोग ने अधिसूचित किया है उन्हें मतदान अधिकारी द्वारा स्वीकार किया जाए।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़राज्य

भाजपा विधायक वीरेंद्र सिंह की गाड़ी पर हमला

सागर. सागर से भाजपा के बंडा विधायक वीरेंद्र सिंह लंबरदार की गाड़ी पर रात को अज्ञात व्यक्तियों ने हमला कर दिया। पत्थर लगने से गाड़ी का शीशा फूट गया है। जिस समय गाड़ी पर हमला किया गया उस समय आगे की सीट पर विधायक वीरेंद्र सिंह लंबरदार बैठे हुए थे। हालांकि उनको कोई चोट नहीं आई है। यह बरायठा थाना क्षेत्र के ग्राम करई के पास का मामला है। इस मामले की बरायठा पुलिस जांच कर रही है।

 

 

 

Newsमप्र छत्तीसगढ़राजनीतिराज्य

चुनावी रंग में सराबोर हुई थीम रोड़, लगभग 400 फीट लम्बे तिरंगे के साथ अद्भुत, अनुपम व अविस्मरणीय मार्च पास्ट 

ग्वालियर – शनिवार को एक ओर शास्त्रीय नृत्य-संगीत से उठती स्वर लहरियाँ तो दूसरी ओर जोशीला जुम्बा डांस था। एक तरफ रोमांचकारी मलखम्ब व लाठी प्रदर्शन तो दूसरी तरफ सुकूनदायी योगासन व ध्यान रहा। इसी तरह एक ओर कलात्मक हॉकी व बास्केटबॉल का प्रदर्शन करते युवा तो दूसरी ओर बच्चों की स्कैटिंग व दिव्यांगजन की क्रिकेट। वहीं पारंपरिक खो-खो, सितौलिया व रस्साकस्सी में दमखम आजमाते शहरवासी। साथ ही लांगुरिया गीत व नुक्कड़ नाटक सहित एक से बढ़कर अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला।
इसी तरह एक ओर कलात्मक हॉकी व बास्केटबॉल का प्रदर्शन करते युवा तो दूसरी ओर बच्चों की स्कैटिंग व दिव्यांगजन की क्रिकेट । वहीं पारंपरिक खो-खो, सितौलिया व रस्साकस्सी में दमखम आजमाते शहरवासी । साथ ही लांगुरिया गीत व नुक्कड़ नाटक सहित एक से बढ़कर अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला । इससे पहले देश की आन-बान-शान के प्रतीक लगभग 400 फीट लम्बे तिरंगे को थामकर युवा, बच्चे व बुजुर्गों ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान की अगुआई में सीमा सुरक्षा बल के बैंड से झर रही देशभक्तिपूर्ण मधुर धुन के बीच आकर्षक फ्लैग मार्च किया। इससे थीम रोड़ कटोराताल पर अनुपम, अद्भुत, अविस्मरणीय व नयनाभिराम दृश्य साकार हो उठा। इन सभी प्रस्तुतियों से एक ही संदेश निकल रहा था कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए आगामी 7 मई को सभी अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें।
“चुनावी राहगीरी”, “चुनाव का रंग मतदाताओं के संग” कार्यक्रम का आगाज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्यक्रम स्थल पर लगाए गए विशाल बैनर पर अपने हस्ताक्षर एवं मतदान की अपील कर किया। इसके बाद फ्लैग मार्च निकला। एमएलबी कॉलेज के सामने से शुरू हुआ फ्‌लैग प्रदर्शन अचलेश्वर चौराहा से यू-टर्न लेकर कटोराताल होते हुए वापस मुख्य आयोजन स्थल पर पहुँचा। “मोको करनो है मतदान कि पोलिंग ले चल लांगुरिया” लोकगीत की धुन पर शासकीय पद्माराजे कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने मतदान पर केन्द्रित संगीतमयी नृत्य नाटिका प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसी तरह छाया मंदिर के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदान का महत्व रेखांकित किया।
कार्यक्रम में शामिल हुए सभी प्रतिभागियों को जिला‍ निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने भारतीय लोकतंत्र की मजबूती के लिये मतदान करने की शपथ भी दिलाई।
मनोहारी चित्रकला व रंगोली से मतदान का संदेश 
कार्यक्रम में स्थानीय ललित कला महाविद्यालय के विद्यार्थियों और शहर के अन्य युवाओं ने मनोहारी पेंटिंग (चित्रकला) की प्रदर्शनी लगाई गई। साथ ही मौके पर भी मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए एक से बढ़कर एक पेंटिंग उकेरीं। इसी तरह आंगनबाड़ियों से जुड़ी महिलाओं द्वारा प्रेरणादायी रंगोली बनाई गईं।
हर प्रस्तुति के प्रतिभागयों को प्रोत्साति करने पहुँचीं कलेक्टर 
“चुनावी राहगीरी” कार्यक्रम में आयोजित हुईं सभी प्रस्तुतियों के प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करने के लिये कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान व एसपी धर्मवीर सिंह पहुँचे। साथ ही सभी के साथ समूह फोटो भी खिंचवाई।
कलेक्टर एवं एसपी ने रस्सा-कस्सी में आजमाए हाथ 
पारंपरिक खेल रस्साकसी का प्रदर्शन भी चुनावी राहगीरी में हुआ। इसमें कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान एवं पुलिस अधीक्षक श्री धर्मवीर सिंह ने भी भागीदारी की।
स्वास्थ्य एवं रक्तदान शिविर भी लगे 
चुनावी राहगीरी कार्यक्रम में पीड़ित मानवता की सेवा का काम भी हुआ। इस अवसर पर रेडक्रॉस के सहयोग से रक्तदान शिविर लगाया गया। जिसमें लोगों ने बढ़चढ़कर रक्तदान किया। साथ ही इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा लगाए गए स्वास्थ्य शिविर में नि:शुल्क जाँचें कर दवाएँ वितरित की गईं।
Newsमप्र छत्तीसगढ़राजनीतिराज्य

पिस्टलों के साथ 4 बदमाश क्राइम ब्रांच ने दबोचे, एक शॉर्प शूटर के हाथ पर एके-47 का टैटू

ग्वालियर. टैटू गैंग का सदस्य व शॉर्प शूटर समेत 4 बदमाशों को पुलिस ने बिजौली इलाके से गिरफ्तार किया है। शॉर्प शूटर और उसके साथियों से 3 पिस्टल, 2 कट्टा व चार कारतूस मिले हैं। सबसे पहलूे 2 बदमाश पकड़े गये थे। उनसे पता लगा कि 10 मिनट पहले ही एक पिस्टल ठिकाने लगाई है।
जिस पर पुलिस ने घेराबंदी कर 2 आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया है, इसमें शार्प शूटर नीरज जाट भी शामिल है। उसके हाथ पर एके-47 राइफल का टैटू भी बना हुआ है। इसी टैटू गैंग के 3 सदस्यों को बिजौली पुलिस पिछले माह पकड़ चुकी है। यह खरगौन में बनी पिस्टलों को ग्वालियर-चम्बल संभाग में सप्लाई करते थे।
क्या है घटनाक्रम
दोनों साथियों को पुलिस ने दबोचा
जब आईपीएस अनु बेनीवाल ने पकड़े गये बदमाशों से पूछताछ की तो पता लगा कि नीरज जाट ने 10 मिनट पहले ही 2 बदमाशों भूरे राणा औ जयसिंह राणा को एक पिस्टल कट्टा व कारतूस दिया है। जिस पर पुलिस ने घेराबंदी कर 20 मिनट बाद जयसिंह राणा और भूरे राणा को भी गिरफ्तार कर लिया है। उसके पास से एक पिस्टल व कारतूस बरामद हुआ है।
खरगोन से लाते थे पिस्टल
ऐसा पता लगा है कि पकड़े गये बदमाश खरगौन में बनी देशी पिस्टल लेकर आते थे और यहां ग्वालियर चम्बल अंचल में 15 से 20 हजार रूपये मुनाफे पर बेच देते थे। बदमाशो ने बताया कि उनके ग्राहक युवा बदमाश होते हैं। जिनको अच्छे दिखने व चलने वाले पिस्टल व कट्टे चाहिये होते हैं।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़राज्य

रेलवे ने बदला वेटिंग टिकट का नियम, यात्रियों को होगा फायदा

नई दिल्ली. कई बार एकसा होगा जब आपका वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं हो पाता है। ऐसे में रेलवे की ओर से उस टिकट को कैंसिल कर दिया जाता है। टिकट कैंसिलेशन के नाम पर यात्रियों से सुविधा शुल्क के नाम पर मोटा चार्ज काट लिया जाता है। वेटिंग और आरएसी टिकट के इस नियम को लेकर बडा बदलाव हुआ है। नए नियम के अनुसार अब यात्रियों को वेटिंग या फिर आरएसी टिकट कैंसिल होने पर मोटी फीस नहीं चुकानी होगी।
कई बार ऐसा होगा जब आपका वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं हो पाता है, ऐसे में रेलवे की ओर से उस टिकट को कैंसिल कर दिया जाता है। टिकट कैंसिलेशन के नाम पर यात्रियों से सुविधा शुल्क के नाम पर मोटा चार्ज काट लिया जाता है। वेटिंग और आरएसी टिकट के इस नियम को लेकर बडा बदलाव हुआ है। नए नियम के अनुसार अब यात्रियों को वेटिंग या फिर आरएसी टिकट कैंसिल होने पर मोटी फीस नहीं चुकानी होगी।

Newsमप्रमप्र छत्तीसगढ़राज्य

ग्वालियर में नरेंद्र सिंह तोमर के बंगले के समाने एक्सीडेंट, मौके पर एक की मौत

ग्वालियर. मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह के बंगले के सामने एक रोड एक्सीडेंट हो गया। एक बाइक और साइकिल में जोरदार भिडत हो गई। हादसे में साइकिल सवार शख्स की मौके पर ही मौत हो गई जबकि बाइक सवार गंभी रूप् से घायल है। उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं हादसे के बाद कॉलेज छात्रों और कर्मचारियों ने जाम लगाकर वहां स्पीड ब्रेकर लगाने की मांग की है। मामले की जानकारी मिलते ही पडाव थाना पुलिस मौके पर पहुंची और कार्रवाई शुरू की साथ ही स्पीड ब्रेकर लगवाने की बात कहकर जाम क्लियर कराया।पडाव थाना क्षेत्र के रेस कोर्स रोड पर एक बाइक और साइकिल की भिडंत हो गई। दोनों के बीच भिंडंत इतनी जोरदार थी कि साइकिल सवार शख्स की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। इस हादसे में बाइक सवार भी बुरी तरह घायल हुआ है। उसे गंभीर हालत में इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
एलएनआईपीई कॉलेज में पदस्थ था मृतक
मृतक की पहचान एलएनआईपीई में पदस्थ कर्मचारी के रूप में हुई है। इस दुर्घटना से आक्रोशित कॉलेज के छात्रों और कर्मचारियों ने रोड पर जाम लगा दिया। छात्रों और कर्मचारियों ने रोड पर स्पीड ब्रेकर लगाने की मांग की है। उनका कहना है कि एक-दो किलोमीटर की दूरी पर कोई भी स्पीड ब्रेकर नहीं है।