Health

HealthNewsमप्र छत्तीसगढ़राष्ट्रीय

सेना का वाहन खाई में गिरने से 9 जवानों की मौत

श्रीनगर. लद्दाख में लेह के पास सेना का एक ट्रक दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इस ट्रक में 2 जूनियर कमीशन ऑफिसर और 7 जवान सवार थे। इन सभी की मौत हो गयी है। हादसा क्यारी इलाके के पास हुआ है।
स्ेना से जुड़े सूत्रों ने बताया कि सेना के ट्रक के साथ एम्बूलेंस और यूएसवी भी जा रही थी। इन सभी वाहनों में कुल 34 सेना के जवान सवार थे। शनिवार की शाम 6.30 बजे सेना का ट्रक दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। लद्दाख में एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि क्यारी शहर से 7 किमी दूर दुर्घटना हुई है। सेना का वाहन खाई में गिर गया था। जवान कारू गैरीसन से लेह के पास क्यारी की ओर जा रहा था।

HealthLatestमप्र छत्तीसगढ़राजनीतिराज्य

न्यायालय के बाहर युवक को घेर कर पीटा, मारपीट की वजह पैसों का लेन‘-देन

मुरैना. सबलगढ़ में न्यायालय के सामने एक युवक को 4 लोगों ने घेर कर पिटाई कर दी। युवक को उन लोगों ने लात-घूसों व बेल्ट से पीटा, जिससे वहघायल हो गया। मारपीट की वजह पैसों का लेनदेन बताया जा रहा है। घायलावस्था में उसे जिला अस्पताल मुरैना लाया गया। जहां पर उसका उपचार चल रहा है। घटना के बाद सबलगढ़ थाने में मामला दर्ज कराया गया है। घटना गुरूवार की देर शाम की हैं।
आपको बता दें कि युवक संजय कुमार गोयल पुत्र स्वर्गीय रामकुमार गोयल, उम्र 43 वर्ष का पैसों का कुछ लोगों से लेन-देन था। वह किसी काम से सबलगढ़ न्यायालय आया हुआ था। इसी बीच 4 लोगों जिनके नाम मयंक गोयनर, दिलीप गोयनर, अनिल उर्फ अन्नू गोयनर व तनिश आदि ने चारों ओर से घेर लिया तथा उसके साथ मारपीट की। वह उसे घसीटते हुए काफी दूर तक ले गये तथा एक दुकान के अंदर ले जाकर उसके साथ मारपीट की। उन लोगों ने उसे बेल्ट व सरियों से पीटा जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया है।गंभीर हालत में उसे सबलगढ़ से जिला अस्पताल लाया गया जहां उसका इलाज चल रहा है।

HealthLatestमप्र छत्तीसगढ़राजनीतिराज्यराष्ट्रीय

एटीएम कार्ड बदलकर व्यापारी से की ठगी, मदद करने के बहाने बदला एटीएम कार्ड और ऑनलाईन की शॉपिंग

ग्वालियर. बहोड़ापुर में लगे एटीएम में पैसे निकालने पहुंचे व्यापारी से मददगार बनकर एक युवक ने एटीएम कार्ड बदल ले गया। ठग ने उनके खाते से नगदी निकाली और ऑनलाईन शॉपिंग भी की थी। घटना का पता उस वक्त चजा जब व्यापारी के खाते से रूपये निकालने के मैसेज उनके मोबाइल पर आये तो वह बैंक पहुंचे और एटीएम ब्लॉक राया।
ल्ेकिन उससे पहले ही ठग ने उनके खाते से 40 हजार रूपये नगद कैश व 7500 रूपये की ऑनलाईन खरीदारी कर चुका था। घटना का शिकार व्यापारी बहोड़ापुर थाने पहुंचे और मामले की शिकायत की पुलिस ने उनकी शिकायत पद ममर्जा दर्ज कर लिया है।
7500रूपये की ऑनलाईन की
पीडि़त ने बैंक से जानकारी की तो पता चला है कि ठग ने उनके खाते से 40000 हजारनगद कैश निकालने हैं 7500 रूपये की रिलायंस मार्ट से शॉपिंग की है। ठगी का पता चलते ही वह थाने पहुंचे और शिकायत की। पुलिस ने उनकी शिकायत पर एफआईजार दर्ज ली है।

HealthLatestमप्र छत्तीसगढ़राजनीतिराज्यराष्ट्रीय

वोट के लिये जनपद सदस्य के बेटे का किया अपहरण, अपहरण कर ग्वालियर होटल में रखा

मुरैना. सुमावली से कांग्रेस विधायक अजबसिंह कुशवाह और पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष मानवेंद्र सिंकरवार ने वोट के लिये युवक का अपहरण किर लिया। जौरा थाने में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गयी। पीडि़त युवक के भाई ने बताया कि उसकी मां और जौरा जनपद सदस्य का चुनाव जीती है। अब जनपद अध्यक्ष के लिये चुनाव होना है। विधायक अपने खास का जनपद अध्यक्ष बनाना चाहते हैं। इसके लिये उन्होंने मेरे छोटे भाई का अपहरण कर लिया है। 42 घंटे तक कैद रखा। ताकि मेरी मां उनके प्रत्याशी के पक्ष में मतदान कर सकें। आपको बता दें कि जनपद अध्यक्ष के लिये भाजपा-कांग्रेस ने जोड़तोड़ शुरू कर दी है।
जौरा पुलिस ने विधायक अजबसिंह कुशवाह और जिला पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष मानवेंद्र सिकरबार पर अपहरण का केस दर्ज कर लिया है। इस मामले में 7 वर्ष की सजा का प्रावधान है। एफआईआर के बाद पुलिस ने सोमवार को उसे ग्वालियर के एक होटल से मुक्त कराया है। इस मामले में विधायक और पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष से संपर्क करने की कोशिश की गयी लेकिन उनका मोबाइल बंद था।

घर के सामने से स्कार्पियो में जबरन ले गए

दीवान सिंह कुशवाह (30) ने बताया कि मेरी मां संपत्तिया कुशवाह जनपद सदस्य का चुनाव जीतीं हैं। हम लोग मुंदावजा में रहते हैं।16 जुलाई की रात उसके घर के बाहर सफेद रंग की स्कार्पियो आकर रूकी। उसमें सुमावली विधायक अजब सिंह कुशवाह और पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष मानवेंद्र सिंह सिकरवार के साथ दो लोग और उतरे। उन्होंने उसके छोटे भाई दरोगा को जबरन स्कार्पियो में बैठाकर अगवा कर लिया। उसे पहले मुरैना फिर ग्वालियर ले गए। वहां एक होटल में कैद कर रखा। 42 घंटे बाद पुलिस ने उसे वहां से मुक्त कराया।

चुनावी रंजिश पर हो जाता है खून खराब
यह पहली बार नहीं है। ऐसा हर बार होता है। जनपद व जिला पंचायत में अध्यक्ष बनने के लिए रंजिश तक ठान लेते हैं। ऐसे में यह रंजिश सालों तक चलती है। ग्वालियर, भिंड व मुरैना में बीते तीन चुनावों में 12 हत्याएं सिर्फ चुनावी रंजिश के चलते हुई हैं।

युवक को होटल से छुड़ाया
मुरैना पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। मुरैना पुलिस ग्वालियर गई थी। युवक को गोला का मंदिर स्थित एक होटल से छुड़ा कर लाई है। मामले की जांच की जा रही है।
आशुतोष बागरी, पुलिस अधीक्षक, मुरैना

Healthमप्र छत्तीसगढ़राज्यराष्ट्रीय

नगर निगम के 66 वार्ड के वोटों की गिनती पहली साइंस कॉलेज में होगी

ग्वालियर. जिले के 7 नगरीय निकायों में वोटों की गिनती की तैयारी तेज हो चुकी है। वोटों की गिनती और टेबुलेशन का काम शिक्षकों को सौंपा जाएगा। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पहली बार रियल टाइम रिजल्ट पहुंचाने की भी प्लानिंग है ताकि जो जहां है वहीं से अपने वार्ड का परिणाम जान सके। रिजल्ट बताने शहर में कहां-कहां व्यवस्था होगी इसको लेकर निर्णय एक दो दिन में हो जाएगा। नगर निगम के 66 वार्ड के वोटों की गिनती पहली साइंस कॉलेज के छह ब्लॉक में होनी है। उच्च न्यायालय के आदेश के पालन में केंद्रीय कर्मचारियों को मतदान की तरह मतगणना से भी दूर रखा जाएगा। राज्य निर्वाचन के अधीन पूर्व में हुए चुनाव में गणना के वक्त एक्सपर्ट के रूप में सांख्यिकी के स्टाफ को लगाया जाता रहा है। वर्तमान में भू-अभिलेख व योजना सांख्यिकी में स्टाफ नहीं है। इसलिए इस बार शिक्षकों की टेबुलेशन में मदद ली जाएगी। जिले के लिए 972 अधिकारी-कर्मचारियों की ट्रेनिंग 11 जुलाई को होगी। इसमें कॉलेजों के सहायक प्राध्यापक बुलाए जाएंगे।

फोकस रियल टाइम रिजल्ट पर
वोटों की गिनती के दौरान अभी तक अफरातफरी रहती है। कई बार हालात यह हो जाते हैं कि गणना टेबल पर पांचवां या छठवां राउंड चालू होता है पर रिटर्निंग ऑफिसर घोषणा चौथे या पांचवें की करते हैं। इस बार रिजल्ट रियल टाइम करने के लिए प्लानिंग हो रही है। भीड़ न लगे, इसके लिए अलग-अलग जगह उदघोषणा की व्यवस्था रहेगी।

काउंटिग एजेंट सूची 14 तक मांगी
मतगणना वाले दिन 66 टेबलों पर महापौर के 7 प्रत्याशी और पार्षद के 358 प्रत्याशियों के काउंटिंग एजेंट बैठेंगे। इनके नाम निर्वाचन दफ्तर ने 14 जुलाई की शाम तक मांगे हैं। 15 और 16 जुलाई को इन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी।

HealthLatestमप्र छत्तीसगढ़राजनीतिराज्यराष्ट्रीय

मंत्री ओपीएस भदौरिया ने प्रशासन को गलत ठहराया, माफियाओं के इशारे पर कार्यवाही कर रहा प्रशासन

भिण्ड़. रेत का अवैध उत्खनन जोरों पर चल रहा है। जिले के प्रभारी मंत्री गोविंदसिंह राजपूत ने प्रवास के दौरान अधिकारियों को रेत के अवैध उत्खनन रोकने के निर्देश दिये हैं। मेहगांव विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने प्रशासन की कार्यवाही पर प्रश्न खड़े करते हुए द्वेषपूर्ण बताया है। पूरे जिले में रेत का व्यापार चल रहा है। मेरे जिले में कोई अवैघ कार्य नहीं हो रहा है। मेरे जिले को टारगेट करके प्रशासन माफियाओं के इशारे पर बदनाम कर रहा है जोकि ठीक नहीं है।
उन्होंने कहा कि मेरे क्षेत्र में अभी तक अवैध रेत उत्खनन का एक भी मामला सामने नहीं आया। महाशिवरात्रि पर धारा 144 लगी थी। जिले भर में वाहनों की आवाजाही पर रोक थी। इस समय जिला प्रशासन ने जो वाहनों पर कार्यवाही की है। वह वाहन सड़क पर खड़े थे या फिर वाहन मालिकों के निवास पर खड़े थे। ऐसे वाहनों पर रेत चोरी की कार्यवाही करना। उद्देश्य पूर्ण तरीके कार्यवाही मैं अनुचित समझता हूं। यह कार्यवाही माफियाओं के इशारे पर प्रशासन कर रहा है। माफिया प्रशासन को गुमराह कर रहा है जिसे मैंने अपने क्षेत्र में अवैध उत्खनन नहीं करने दिया।

8 महीने में  प्रशासन ने रॉयल्टी जारी क्यों नहीं की ?

मेरे क्षेत्र में 5 हजार ऐसे है जिनकी रोजीरोटी रेत के कारोबार से चलती है। इसी समय बड़ा सवाल खड़ा करते हुए मंत्री भदौरिया ने कहा कि 8 महीने पहले पावर मेककंपनी चली गई तो जिला प्रशासन ने रॉयल्टी जारी क्यों नहीं की। मैं यहां तक न प्रशासन की मदद से पहुंचा ना सहयोग से। मेरी जनता अच्छे से जानती है। परंतु उ्द्देश्य पूर्ण तरीके से एक क्षेत्र में कार्रवाई करना उचित नहीं है। ऐसी कार्रवाई संकोच व शंकाओं को जन्म देती है। उददेश्य पूर्ण तरीके से कार्रवाई की जाए वो निश्चित उचित नहीं होती है। मैंने स्पष्ट तौर पर कहा कि कार्रवाई पूरे जिले में होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि दूरी विधानसभाओं रेत की खदानें है। गिट‌टी के क्रेशर है। ऐसे क्षेत्र से निकलने वाले वाहनों की रॉयल्टी चैक नहीं होती है।

 

HealthLatestमप्र छत्तीसगढ़राजनीतिराज्यराष्ट्रीय

लेजर शो का प्लान है, तानसेन के रागों पर संचालित म्यूजिक फाउटेन शो को समय-समय पर बदला जायेगा-जयति सिंह

ग्वालियर. स्मार्ट सिटी की अगुगाई में मध्यप्रदेश का पहला 60 मीटर लम्बा म्यूजिकल फाउंटेन को गुप्ता एंड गुप्ता के डायरेक्टर कमल गुप्ता के द्वारा कटोराताल में म्यूजिकल फाउंटेन को विश्व के ख्यातिनाम संगीत सम्राट तानसेन के रागों की थीम पर दो चरणों में संचालित किया जा रहा है पहला शो हिन्दी में शाम 7
से 7.30 बजे तक 30 मिनट का शो और दूसरा शो अंग्रेजी में तानसेन के रागों पर 8 बजे 8.30 बजे तक 30 मिनट तक संचालित किया जा रहा है डाक्यूमेंट्री अंग्रेजी में सुनाया जा रहा है। इस म्यूजिकल फाउंटेन शो को संचालित करने में 30 कर्मचारी जुटे रहते हैं। कटोराताल में दर्शको के बैठने के लिये चारों ओर बेंच रखी गयी है इसका टिकट प्रति व्यक्ति 30 रूपये रखा गया है। शो का कुछ कटोराताल में वीर सावरकर की प्रतिमा के पास तो कुछ लोग बाहर देखते हुए नजर आये।

मप्र का पहला है म्यूजिकल फाउंटेन
आपको बता दें कि स्मार्ट सिटी की अगुआई में चल जाये रहे मध्यप्रदेश का 60 मीटर लम्बा म्यूजिकल फाउटेन गुप्ता एंड गुप्ता इन्फ्राटेक प्रा. लि. कंपनी कोलकाता से इंजीनियर सत्यप्रकाश की देखरेख में संचालित किया जा रहा है।
समय-समय पर बदलाव
कंपनी के डायरेक्टर कमल गुप्ता ने बताया कि शो में समय-समय पर बदलाव किया जाना संभव है। हम इस दिशा में काम कर रहे हैं। आने वाले दिनों में फाउंटेन म्यूजिकल सिस्टम में बदला हुआ नजर आयेगा।
लेजर शो प्लान है, इसका टीम सर्वे करेगी
तानसेन के रागों की थीम पर 30 मिनट का म्यूजिकल फाउंटेन शो संचालित किया जा रहा है, समय -समय पर संगीत में बदलाव करेंगे जिसे दर्शकों को हर बाद बदला हुआ नजर आये। हां, हमारा लेजर शो का प्लान है। इसके लिये आयेगी और वह सर्वे की कर रिपोर्ट देगी उसके अनुसार आगे काम किया जायेगा। जो अच्छा लगेगा उसे आगे ले जाया जायेगा।
जयति सिंह, सीईओ, स्मार्ट सिटी, ग्वालियर

HealthLatestमप्र छत्तीसगढ़राजनीतिराज्य

SDM प्रदीप तोमर ने अतिक्रमणकारियों से 75 लाख रूपये की सरकारी भूमि मुक्त कराई

ग्वालियर.शहर से 20 किमी दूर पुरानी छावनी के सर्वे नम्बर 457 जो कि शासकीय भूमि थी लेकिन अतिक्रमणकारियों ने क्रब्जा कर रखा था। एसडीएम प्रदीप तोमर ने मंगलवार की दोपहर मौके पर पहुंचे तो देखा 15 हजार वर्गफीट भूमि में नींव भरकर मकान बनाकर कब्जा कर रखा था। मंगलवार की दोपहर  शासकीय भूमि को मुक्त करा लिया है।
सरकारी जमीन पर मुरैना के वीरेन्द्र बघेल, अजमद खान अतिक्रमण कर रखा था। जिससे SDM  प्रदीप तोमर ने सरकारी भूमि को मुक्त कराया जिसकी बाजारू कीमत 75 लाख रूपये आंकी गयी है। यह कार्यवाही राजस्व, नगर निगम और पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए सरकारी भूमि को मुक्त कराया है। राजस्व विभाग की ओर से विजय त्यागी, नायब तहसीलदार रामनिवास सिंह सिकरबार,े आरआई संदीप और पटवारी आदि मौके पर मौजूद रहें।

HealthLatestNewsमप्र छत्तीसगढ़राज्यराष्ट्रीयव्यापार

कोरोना-3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष आयु के लगेगी वैक्सीन, 10 जनवरी से बुजुर्गो को फ्रंटलाइन वर्कर्स को दी जायेगी बूस्टर डोज

नई दिल्ली. भारतवर्ष में 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष तक की आयु वाले लगभग 8 करोड़ बच्चों को कोरोना लगायी जायेगी। इसके अलावा 10 जनवरी से हेल्थ वर्कर्स सहित सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्री-कॉसन ‘Precaution Dose’ डोज दी जायेगी। पीएम नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को 13 मिनट 46 सेकेण्ड के संबोधन में इस बात का ऐलान किया।
पीएम ने कहा है कि 60 वर्ष से अधिक आयु वाले कॉ-मॉरबिडिटी (अति गंभीर से पीडि़त) वाले नागरिकों को भी उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की प्री-कॉसन ‘Precaution Dose’  डोज का विकल्प दिया जायेगा। इसकी भी शुरूआत 10 जनवरी से की जायेगी। पीएम ने देर शाम 9 बजकर 46 मिनट पर अपना संबोधन शुरू किया और लगभग 10 बजे खत्म किया और साथ ही पीएम मोदी ने यह भी कहा है कि जल्द ही देश में नेजल वैक्सीन और दुनिया की पहली डीएनए वैक्सीन लगाना भी शुरू कर दिया जायेगा। हालांकि पीएम मोदी ने एक बार फिर देशवासियों से कोरोना महामारी से बचाव के सभी उपायों का पालन करने की भी अपील की। उन्होंने कहा है कि महामारी को हराने के लिये मास्क पहनने जैसे उपायों को अपनाये रखना जरूरी है।

आज दुनिया के कई देशों कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से संक्रमण बढ़ रहा है। भारत में भी कई लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं। अपील है कि पैनिक न करें, लेकिन सावधान रहें। मास्क का उपयोग करें और हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर बाद धुलना हमें भूलना नहीं है।

वैक्सीनेशन है बचाव का बहुत बड़ा जरिया
उन्होंने कहा, कोरोना महामारी से लड़ाई का अब तक का अनुभव यही बताता है कि वैक्सीनेशन से बचाव हो रहा है। हमारे यहां भी इसे लेकर व्यापक पैमाने पर काम करना शुरू कर दिया गया था। इन तैयारियों का ही नतीजा था कि हमने जल्द ही वैक्सीनेशन शुरू कर दिया था। अब तक 141 करोड़ वैक्सीन डोज के बेहद मुश्किल और अभूतपूर्व टारगेट को पूरा कर चुका है। 61% व्यस्क को दोनों डोज लग चुकी है। 90% व्यस्कों को पहली डोज लग चुकी है। हमने दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कैंपेन सफलता से चलाया है।

HealthLatestमप्र छत्तीसगढ़राजनीतिराज्यराष्ट्रीय

Indian Railways -अब तुरंत मिलेगा टिकट कैंसिल करने का रिफंड, IRCTC की नयी सर्विस

नई दिल्ली. ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिये अच्छी खबर है। अभी तक ट्रेन का टिकट कैंसिल हो जाये या किसी कारणवश कैंसिल करना पड़े तो रिफंड (IRCTC iPay Refund) के लिये लम्बा इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब रेलवे झटपट रिटर्न के लिये नयी सर्विस दे रहा है। IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने अपना स्वयं का पेमेंट गेटवे के नाम से लांच किया था।
यह सर्विस पहले (IRCTC iPay App)  से ही चालू है। इसके तहत टिकट बुकिंग के लिये किसी बैंक के पेमेंट गेटवे  (Payment Gateway)  पर भुगतान में किया जाता है। जिससे समय की बचत होती है और साथ ही टिकट कैंसल कराते ही उसका रिफंड तुरंत (IRCTC iPay Refund Status)  आपके खाते में क्रेडिट कर दिया जाता है। जानिये से ट्रेन टिकट बुकिंग की पूरी प्रक्रिया

IRCTC iPay से ट्रेन टिकट बुकिंग प्रक्रिया
1. iPay से बुकिंग के लिए सबसे पहले www.irctc.co.in पर लॉगिन करें.
2. अब यात्रा से जुड़ी डीटेल जैसे जगह और डेट भरें.
3. इसके बाद, अपने रूट के मुताबिक ट्रेन सेलेक्ट करें.
4. टिकट बुक करते समय पेमेंट मेथर्ड में आपको पहला ऑप्शन ‘IRCTC iPay’ का मिलेगा.
5. इस ऑप्शन को चुन कर ‘पे ऐंड बुक’ पर क्लिक करें.
6. अब पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या UPI डीटेल भरें.
7. इसके बाद आपका टिकट तुरंत बुक हो जाएगा जिसका कन्फर्मेशन आपको SMS और ईमेल से मिल जाएगा.
8. और सबसे खास बात कि भविष्य में दोबारा टिकट बुक करने पर आपको पेमेंट डीटेल फिर से नहीं भरनी होगी, आप तुरंत पे करके टिकट बुक कर सकेंगे.


Warning: Undefined array key "sfsi_plus_copylinkIcon_order" in /home/webhutor/newsmailtoday.com/wp-content/plugins/ultimate-social-media-plus/libs/sfsi_widget.php on line 275
RSS
Follow by Email