Latest

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़राज्य

ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण लगाएगा सावन मेला, दुकान किराये में मिलेगी पचास फीसदी की छूट

ग्वालियर. ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण पहली बार सावन मेला आयोजित करने जा रहा है। इसके लिए मेला प्राधिकरण द्वारा दुकानदारों से संपर्क स्थापित करने के साथ ही दुकान आवंटन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। दुकानदारों को प्रोत्साहित करने के लिए प्राधिकरण दुकान किराये में 50 प्रतिशत की छूट दे रहा है। इतना ही नहीं बिजली बिल में छूट का भी प्रविधान भी रखा गया है। सावन मेले का आयोजन 1 अगस्त से 30 अगस्त तक करने का निर्णय लिया गया है।
मेले में आने वाले सैलिानियों को विभिन्न पकवानों के कई स्टॉल भी नजर आएंगे। इसके अलावा यहां अन्य वस्तुओं की सेल भी लगाई जाएंगी जो विशेष आकर्षण का केंद्र रहेंगी। सावन मेले में गांव की थीम भी देखने को मिलेगी। यहां गांव में पेडों पर डाले जाने वाले झूले लगाए जाएंगे। इससे बच्चे, महिलाएं व अन्य आनंद लेस सकें। इसके अलावा सेल्फी और फोटो के लिए प्वाइंट भी बनाए जाएंगे। दोपहर 12 बजे से मेले को सैलानियों के लिए खोला जाएगा।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़राज्य

मुरैना में प्रशासन की टीम पर पथराव करने व जाम लगाने वाले 100 पर FIR दर्ज

मुरैना. मंदिर की जमीन से जाम हटाने गई प्रशासन की टीम पर पथराव करने और फिर जाम लगाने वाले 100 से ज्यादा लोगों पर पुलिस ने शासकीय कार्य में बाधा व जाम लगाया यातायात बाधित करने की धाराओं में केस दर्ज कर लिया है। पथराव व जाम लगाने के आरोपितों में महिलाएं भी शामिल है। गौरतलब है कि नेशनल हाईवे 552 बागचीनी चौखट्टा पर महादेवजी बांके दुल्हेनी मंदिर की जमीन है जिसके एक हिस्से मंे हडबांसी गांव के बालट्टर शर्मा, अवनीश शर्मा, रामप्रकाश शर्मा, रामनरेश शर्मा पुत्रगण रामसनेही शर्मा ने कब्जा कर चार मकान व 10 दुकानें बना ली थी। दुल्हेनी रामजानकी मंदिर के पुजारी ऋषिकेश गोस्वामी ने ग्वालियर हाईकोर्ट इसके खिलाफ गुहार लगाई थी जिसकी सुनवाई करते हुए कोर्ट ने मुरैना कलेक्टर को अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए थे।
राजस्व व पुलिस टीम अतिक्रमण तोडने गई थी
कार्रवाई के दौरान भीड ने प्रशासन की टीम पर पथराव कर दिया जिसमें एक आरक्षक घायल हो गया वहीं कई सरकारी वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। पुलिस ने आंसूगैस के गोले छोडकर लाठीचार्ज कर भीड को तितरबितर किया। इसके कुछ देर बाद तीन महिलाओं को मृत बताकर उन्हें शव की तरह नेशनल हाईवे पर रखकर पौन घंटे से ज्यादा समय तक जाम लगाकर हंगामा किया। इसी मामले में हुरहेडी के पटवारी नरेश पुत्र रामप्रवेश सिंह सिकरवार की शिकायत पर बागचीनी थाने में 100 से अधिक अज्ञात महिला और पुरूषों पर भारतीय न्याय संहिता की धारा 191(2), 191(3), 13, 2221, 126(2) के तहत केस दर्ज किया है। इस मामले की जांच बागचीनी थाना प्रभारी राजकुमार परमार खुद कर रही हैं।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़राज्य

ग्वालियर में 9वीं की छात्रा से गैंगरेप, तीन आरोपी गिरफ्तार

ग्वालियर. 9वीं क्लास की छात्रा के साथ गैंगरेप और वीडियू वायरल करने के मामले में पुलिस को बडी सफलता मिली है। मामला दर्ज होने के बाद 36 घंट में तीनों आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मुख्य आरोपी सहित दो आरोपियों कृष्णा व सत्यम को पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार किया था जबकि तीसरा आरोपी अंकेश शनिवार सुबह पुलिस के हाथ लगा है। अंकेश ने ही छात्रा का वीडियाू शूट किया था। उसके मोबाइल से पुलिस ने वीडियाू रिकवर कर लिया है। अब पुलिस तीनों से पूछताछ कर रही है।
यह है पूरा मामला
ग्वालियर के मोहना में 9वीं की छात्रा की कुछ समय पूर्व सोशल मीडिया के इंट्राग्राम पर एक लडके से दोस्ती हुई थी। जिसका नाम कृष्णा सोनी है। कुछ दिन में यह दोस्ती गहरी होती चली गई। 1 जून को कृष्णा ने छात्रा को मिलने बुलाया था। छात्रा घर से कोचिंग जाने की कहकर निकली थी। हाईवे पर कृष्णा उसे कार लेकर मिला इसके बाद वह छात्रा को घुमाने की कह कर ले गया। कार कृष्णा का दोस्त सत्यम बाथम चला रहा था जबकि उसके पास ही आगे की सीट पर अंकेश रावत बैठा था। इसी दौरान कृष्णा ने छात्रा से जबरदस्ती शुरू कर दी। छात्रा ने विरोध किया तो तीनों ने उसे धमकाया। इसके बाद उसके साथ गैंगरेप किया गया। छात्रा का वीडियाू शूट कर लिया गया। इस घटना के बाद आरोपी उसे ब्लैकमेल कर रहे थे। उसे वापस बुला रहे थे। छात्रा जब नहीं आई तो उन्होंने वीडियो वायरल कर दिया। यह वीडियो छात्रा के रिश्तेदारों के हाथ से होता हुआ परिजन तक पहुंचा तब मामले का खुलासा हुआ ।
कार, मोबाइल बरामद
पुलिस ने तीनों आरोपियों को पकडने के बाद वारदात में उपयोग कार, जिस मोबाइल से वीडियाू शूट किया गया था वह मोबाइल भी बरामद कर लिया है। पुलिस ने मोबाइल से डिलीट की गई छात्रा की अश्लील वीडियो भी रिकवर कर ली है। इसी वीडियो को दिखाकर आरोपी छात्रा को ब्लैकमेल कर रहे थे।
कोर्ट में पेश किए जाएंगे
इस मामले में मोहना थाना प्रभारी राशिद खान ने बताया कि तीनों आरोपियों को पकड लिया गया है। कार, मोबाइल बरामद कर लिए है। शनिवार शाम को तीनों आरोपियों को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

 

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़राज्य

UPSC चेयरमैन मनोज सोनी ने इस्तीफा दिया

नई दिल्ली. संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष मनोज सोनी ने निजी कारणें का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि इस्तीफे के बाद सामाजिक और धार्मिक कामों पर ध्यान देंगे। उन्होंने 14 दिन पहले अपना इस्तीफा कार्मिक विभाग को भेजा था इसकी जानकारी आज सामने आई है। अभी इस्तीफा स्वीकार नहीं हुआ है। उनका कार्यकाल मई 2029 तक था। उन्होंने 16 मई 2023 को यूपीएससी के अध्यक्ष के रूप् में शपथ ली थी।
राज्यसभा सांसद ने कहा विवादों के बीच पद से हटाया गया
इस्तीफे की जानकारी आने के बाद मनोज सोनी ने कहा कि उनका इस्तीफा ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर के विवादों और आरोपों से किसी भी तरह से जुडा नहीं है। वहीं कांग्रेस लीडर और राज्यसभा सांसद जयराम रमेश ने चेयरमैन के इस्तीफे पर कहा है कि उन्हें यूपीएससी से जुडे विवादों के बीच पद से हटाया गया है। उन्होंने कहा कि 2014 से अब तक लगातार संवैधानिक बॉडी की शुचिता बुरी तरह प्रभावित हुई है।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़राज्य

अतिक्रमण हटाने के दौरान पथराव, फायरिंग, हंगामा और फिर जाम

मुरैना. जौरा तहसील के बागचीनी चौखट्टा के पास उरहेडी गांव में जमीन पर कुछ प्रभावशालियों का कब्जा है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद राजस्व व पुलिस प्रशासन की टीम इस अतिक्रमण को हटाने पहुंची इसी दौरान अतिक्रमकारियों ने हंगामा करते हुए पथराव शुरू कर दिया। हंगामा इतना बढा कि पुलिस को लाठियां भांजनी पडीं। इस विवाद में फायरिंग की सूचना है लेकिन पुलिस ने फायरिंग की घटना को नकारा है।
हंगामे के बाद तीन महिलाओं को सडक पर लिटाकर जाम लगा दिया। बताया गया कि हंगामे व फायरिंग में दो महिलाओं की मौत हो गई लेकिन बागचीनी थाना प्रभारी राजकुमार परमार ने बताया कि सभी महिलाएं स्वस्थ है। वहीं कुछ लोगों का कहन है कि एक महिला की मौत हो चुकी है। अभी भी चक्काजाम लगा है। हालांकि इस मामले में अभी तक प्रशासन या पुलिस के अफसर कुछ नहीं बोल रहे है, मौके पर स्थिति तनाव पूर्ण है।

 

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़राज्य

ग्वालियर में झोलाछाप डॉक्टरों के अवैध क्लीनिक पर छापेमारी से हड़कंप, बोर्ड हटाए

ग्वालियर. अवैध रूप से चिकित्सक का कारोबार कर रहे झोलाछापों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापामारी शुरू कर दी है। छापामारी की खबर सुनते ही झोलाछापों में हडकंप मच गया और अधिकतर अपनी-अपनी दुकानें बंद कर गए। कार्रवाई के डर से क्लीनिक से बोर्ड तक हटा लिए गए है जिससे छापामारी से बच सकें। दरअसल स्वास्थ्य विभाग के पास झोलाछाप की क्लीनिकों की अधिकृत कोई सूची नहीं है इसलिए यह लंबे समय से कार्रवाई सेे बचते रहे है। अब लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा आयुक्त ने इन पर कार्रवाई करने का आदेश जारी किया तो मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी टीम के साथ मैदान में उतरे।
शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में झोलाछाप के क्लीनिकों की बाढ़ सी आ गई है। वहीं उपचार के दौरान कई लोग इन झोलाछाप के इलाज से अपनी जान तक गंवा चुके हैं। प्रशासन द्वारा समय-समय पर झोलाछापों के खिलाफ कार्रवाई की जाती रही हैं। लेकिन जैसे ही मामला शांत होता है, फिर झोलाछाप सक्रिय हो जाते हैं। लेकिन इस बार शासन से मिले आदेश के बाद स्वास्थ्य विभाग की छापेमारी से झोलाछापों में खलबली मची हुई है।
बुधवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.आरके राजौरिया ने तीन टीम के साथ पिंटो पार्क, दीनदयाल नगर क्षेत्र में छापेमारी की। इस दौरान तीन टीम 13 जगह पहुंची और कार्रवाई की। इस कार्रवाई से कई झोलाछाप क्लीनिक बंद कर भाग खड़े हुए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. राजौरिया ने कहा कि कार्रवाई जारी रहेगी। अवैध तरीके से किसी भी क्लीनिक का संचालन नहीं होने दिया जाएगा।

 

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़राज्य

ग्वालियर में बैग में मिली ढाई साल के बच्चे की लाश, हाथ-पैर रस्सी से बंधे

ग्वालियर. बहोडापुर में एक बैग में ढाई साल के बच्चे का शव मिला है। काले रंग का पिट्ठू बैग ट्रांसपोर्ट नगर की पार्किंग नंबर-1 में सडक किनारे पडा मिला। बच्चे के दोनों हाथ और एक पैर रस्सी से बंधे मिले है और उसके सिर में गहरी चोट है और पूरा सिर खुन से सना हुआ है, फिलाहाल बच्चे की शिनाख्त नहीं हो सकी है।

 

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़राज्य

MP में पुलिस जवान के शहीद होने पर परिवार को मिलेंगे एक करोड़ रुपये

भोपाल. मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि मप्र पुलिस को सशक्त बनाने के लिए संसाधनों की कोई कमी नही आने दी जाएगी। इसके लिए बजट में साढे 10 हजार करोड रुपए की व्यवस्था की गई है। मध्य प्रदेश में पुलिस कर्मियों के लिए इस वर्ष 25 हजार आवास बनाने का लक्ष्य है जिनमें से 12 हजार आवास बना लिए गए है। पुलिस का कोई जवान शहीद होता है तो परिवार को 1 करोड रुप्ए की राशि दी जाएगी। सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश के हर जिले में स्वतंत्र रूप से पुलिस बैंड दल कार्य करेगा। स्वर मेघ के तहत प्रस्तुत बैंड कार्यक्रम के सहभागी प्रत्येक सदस्य को 11-11 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मप्र पुलिस में 7500 पदों पर भर्तियां करने का निर्णय लिया गया है।
भोपाल में बनेगा 50 बिस्तर क्षमता वाला पुलिस अस्पताल
मुख्यमंत्री ने कहा कि मप्र पुलिस में 7500 पदों पर भर्तियां करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा भोपाल में 50 बिस्तर क्षमता के पुलिस अस्पताल का भी लोकार्पण किया जाएगा। यदि मध्य प्रदेश पुलिस का कोई जवान शहीद होता है तो एक करोड रुपए की राषि में से 50 प्रतिशत पत्नी और 50 प्रतिशत की राशि माता-पिता को प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि पुलिस ने निश्चित समय में थानों की सीमाओं का भी पुनर्निर्धारण किया है। मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि मुझे इस बात की भी प्रसन्नता है कि पुलिस ने इस चुनौतीपूर्ण कार्य को किया है जिससे 22 हजार गांवों को इसका लाभ मिलेगा।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़राज्य

MP में CBI को जांच के लिए लेनी होगी परमिशन, मोहन सरकार का नया आदेश

भोपाल. केंन्द्रीय जांच एजेंसी को अब मध्य प्रदेश में किसी भी मामले की जांच करने से पहले प्रदेश सरकार से लिखित में परमिशन लेनी होगी। मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। मध्य प्रदेश के गृह विभाग की ओर से जो अधिसूचना जारी की गई है उसके अनुसार 1 जुलाई से ही वे व्यवस्था लागू रहेगी। बता दें कि सीबीआई को जांच के आदेश केन्द्र सरकार की ओर से जारी किए जाते है।
सीबीआई को लेनी होगी परमिशन
मध्य प्रदेश सरकार ने दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम की धारा 3 की शक्तियों का उपयोग किया है। जिसके बाद गृह विभाग ने गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। राज्य सरकार के फैसले के बाद गृह विभाग के सेक्रेटरी गौरव राजपूत ने आदेश कर दिया है। सरकार का नया आदेश 1 जुलाई से प्रभावी रहेगा। आदेश के अनुसार सीबीआई को राज्य सरकार से लिखित में अनुमति लेनी होगी। इसके बाद ही निजी सरकार और अन्य लोगों के खिलाफ सीबीआई जांच होगी।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़राज्य

अवैध कालोनियों में हुई कार्रवाई की लेंगे रिपोर्ट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय

भोपाल. प्रदेश में अवैध कॉलोनियों को लेकर सख्त मोहन यादव सरकार अब इस मामले में नगर निगम महापौर और निगमायुक्तों से जवाब तलब करेगी। इसको लेकर नगरीय विकास द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन शुक्रवार को मंत्रालय में किया गया है। इस कार्यशाला में नगरीय निकायों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आय के स्त्त्रोत विकसित करने पर भी चर्चा की जाएगी और जनप्रतिनिधियों व अफसरों से सुझाव लिए जाएंगे। बैठक मं निकायों में नियमों के उल्लंघन और शासन द्वारा योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर दी गई राशि का दूसरे कामों में उपयोग किए जाने पर भी अफसरों को हिदायत दिया जाना तय बताया जा रहा है।
प्रदेश के सभी 16 नगर निगम के महापौर, निगम आयुक्त शुक्रवार को भोपाल में जुटेंगे। यहां नगरीय विकास और आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय मंत्रालय में महापौरों और आयुक्तों के साथ एकदिवसीय कार्यशाला में निगम से जुडे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसमें सरकार की प्रमुख योजनाओं के और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में आने वाली दिक्कतों की जानकारी महापौर और आयुक्त से ली जाएगी। मंत्री विजयवर्गीय और प्रमुख सचिव नगरीय विकास और आवास विभाग नीरज मंडलोई के अलावा नगरीय विकास के अन्य अधिकारी इस बैठक में मौजूद रहेंगे और निगमों की समस्याओं के मामले में त्वरित एक्शन लेने और कमियों की जानकारी देने का काम करेंगे। बैठक में राज्य स्तर से नगर निगमों को क्या सहयोग अपेक्षित है इसकी भी जानकारी ली जएगी इसके साथ ही नगर पालिका निगम अधिनियमों के अंतर्गत नए संशोधित नियमों और निर्देशों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी साथ ही इससे संबंधित प्रस्ताव भी लिए जाएंगे। बैठक में निकायों के अन्य महत्वपूर्ण विषयाों पर भी चर्चा होगी।

 


Warning: Undefined array key "sfsi_plus_copylinkIcon_order" in /home/webhutor/newsmailtoday.com/wp-content/plugins/ultimate-social-media-plus/libs/sfsi_widget.php on line 275
RSS
Follow by Email