LatestNewsमप्र छत्तीसगढ़राष्ट्रीय

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 90 हजार के पार, पांच शहरों में लगभग 46,000 मरीज

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायर से संक्रमित लोगों की संख्या 90,000 के पार पहुंच गयी है। उत्तर में जम्मू कश्मीर से लेकर दक्षिण में केरल और ओडिशा, बिहार समेत तमाम राज्यों में शनिवार को कोविड-19 के नये मामले सामने आने के बाद यह संख्या बढ़कर 90 हजार के पार पहुंची है। नये मामलों में अधिक उन लोगों से जुड़े हैं जो विदेश स लौट रहे हैं या देश के बड़े शहरों से अपने अपने घर पहुंच रहे हैं और इस घातक कोरोना वायरस संक्रमण को अपने साथ गांवों तक लेकर जा रहे हैं।
देश के बड़े शहरों की स्थिति अभी भी सबसे खराब हैं । देश में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों में से 50 प्रतिशत से अधिक लोग महज 5 शहरों में मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, चेन्नई और पूणे में रहते हैं। इन 5 शहरों में लगभग 46,000 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित है। देश में अभी तक लगभग 2,800 लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण से हुई जिनमें से लगभग आधे इन 5 शहरों से हैं।
लॉकडाउन 3.0 रविवार की रात समाप्त हो गया, सोमवार से इसके चौथे चरण की शुरूआत होनी है। उम्मीद की जा रही है िकइस चरण में विभिन्न आर्थिक गतिविधियों को छूट दी जायेगी। लेकिन लॉकडाउन की पूर्ण समाप्ति अभी भी संभव नहीं लग रही है क्योंकि लोगों की आवाजाही बढ़ने के कारण कोविड-19 के मामलों में भी तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही हैं।
कई देशों से अधिक मरीज अकेले मुंबई शहर में
दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या के आधार पर भारत 11वें स्थान पर है। वहीं अमेरिका, रुस, ब्राजील, फ्रांस, इटली, स्पेन और पेरु के बाद भारत ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा संख्या में कोरोना वायरस संक्रमण के लिए लोगों का इलाज चल रहा है। लेकिन, हमारे एक शहर मुंबई से तुलना करें तो वहीं पर कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या कई देशों जैसे पोलैंड, यूक्रेन, इंडोनेशिया, रोमानिया, इजराइल, जापान, ऑस्ट्रिया, दक्षिण अफ्रीका, फिलीपीन, मिस्र, डेनमार्क और दक्षिण कोरिया से ज्यादा है।
मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के 884 नए मामले सामने आए जिससे शहर में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 18,396 हो गई जबकि 41 और लोगों की मौत के साथ ही मरने वालों की संख्या बढ़कर 696 पहुंच गई है। महाराष्ट्र में कोविड.19 के 1, 606 नये मामले सामने आए जिसके साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 30 हजार के पार हो गई है। वहीं महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस से मुंबई में 41 मौतों सहित 67 लोगों ने जान गंवाई जिससे राज्य में कुल मृतकों की संख्या 1.135 हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: share_counts in /home/webhutor/newsmailtoday.com/wp-content/plugins/simple-social-buttons/simple-social-buttons.php on line 477

Warning: Illegal string offset 'share_counts' in /home/webhutor/newsmailtoday.com/wp-content/plugins/simple-social-buttons/simple-social-buttons.php on line 477

Notice: Uninitialized string offset: 0 in /home/webhutor/newsmailtoday.com/wp-content/plugins/simple-social-buttons/simple-social-buttons.php on line 477