मप्र छत्तीसगढ़

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

एयर इंडिया के उड़ते विमान में लगी आग, IGI दिल्ली एयरपोर्ट पर इमरजेंसी घोषित

नई दिल्ली. नई दिल्ली से बंगलूरू आ रहे एयर इंडिया के विमान के वातानुकूलित सेक्शन में शुक्रवार को आग लग गई। इसके बाद पूरे विमान से हवाईअड्डे तक अफरातफरी मच गई, इसके बाद दिल्ली हवाईअड्डे पर पूरी तरह से आपातकाल घोषित कर दिया गया। फिलहाल विमान को पूरी तरह से सुरक्षित रूप से उतार लिया गया है। सभी यात्री सुरक्षित है।
एयर इंडिया ने बताया है कि विमान संख्या 807 बंगलुरू से दिल्ली आ रही थी कि उड़ान के दौरान 5.52 मिनट पर एसी यूनिट में आग लग गई। इस की सूचना तत्काल दिल्ली हवाईअड्डे को दी गई। इसके बाद पूरा हवाईअड्डा सतर्कता पर आ गया। विमान के दिल्ली आने का इंतजार किया जाने लगा और फिर सुरक्षित रूप से विमान को 6.52 मिनट पर उतार लिया गया।
एयर इंडिया ने इस मामले को लेकर जांच के आदेश जारी कर दिए हैं और बताया है कि इस उड़ान के सभी यात्रा सुरक्षित हैं। सभी यात्री पूरी तरह से सुरक्षित रूप से अपने गंतव्य को रवाना हो गए हैं।

 

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

ग्वालियर सहित कई जगह आयकर विभाग की कार्रवाई, छापे में 10 करोड से ज्यादा नगद मिले, विदेश में संपत्ति होने का अंदेशा

कटनी. दो बडे उद्योगपतियों के घर, कार्यालय और मिलों में आयकर विभाग की टीमों की जांच दूसरे दिन भी जारी रही। सूत्रों के अनुसार उद्योगपति अनिल केवलानी और मनीष गेई के निवास से 10 करोड रुपये से ज्यादा की नगदी बरामद की गई है। इसके अलावा दुबई समेत अन्य देशों में संपत्ति होने का भी पता चला है। विभागीय अधिकारियों ने इस संबंध में कोई भी बात करने से इन्कार कर दिया। पुलिस के पहरे में अनिल केवलानी के दाल मिल, मैदा मिल सहित उनके पांचों बंगलों में आयकर विभाग की टीम जांच में जुटी रही। दूसरी ओर उद्योगपति मनीष गई की मिल वर्मा इंडस्ट्रियल एरिया स्थित कार्यालय और माधव नगर गेट स्थित आवास में आयकर विभाग की जांच जारी रही।
कार्रवाई के दौरान अनिल केवलानी की दुबई में भी संपत्ति होने के दस्तावेज मिले हैं। केवलानी के भाई के शेयर मार्केट के तार भी देश भर में जुड़े होने की जांच भी अधिकारी कर रहे हैं। बता दें कि गुरुवार की सुबह अनिल केवलानी और मनीष गेई के संस्थानों पर रायपुर, ग्वालियर, इंदौर, भोपाल और जबलपुर की टीम ने छापा मारा था।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

एजी पुल के बगल से रोड तैयार, ट्रैफिक शुरू, 50 हजार की आबादी को मिला नया रास्ता

ग्वालियर. एजी ऑफिस पुल के नीचे कार्यशाला होते हुए पुल के बगल से नगर निगम ने नया डायवर्जन मार्ग बनाकर तैयार कर दिया है। देर शाम को इस मार्ग पर डामर की दूसरी परत बिछाकर सडक तैयार कर दी गई और ट्रैफिक भी शुरू कर दिया गया। यह मार्ग तैयार होने से महलगांव, पंत नगर, कर्मचारी आवास कालोनी, प्रधानमंत्री आवास की लगभग 50 हजार की आबादी को लाभी मिल सकेगा। इसका कारण है कि उन्हें सिटी सेंटर आने के लिए आरोग्यधाम के सामने से उल्टी दिशा मे आना पडता है जिससे जाम के हालात बनते है।
दरअसल, एजी पुल के पास तीन दिशा से ट्रैफिक निकलता है, जिससे बार-बार जाम के हालात बनते हैं। एजी पुल से महलगांव की ओर जाने वाले वाहनों को उलटी दिशा में मुड़ते हैं, वहीं राजमाता चौराहे की तरफ से भी एजी पुल की ओर ट्रैफिक आता है। तीसरी दिशा में आरोग्यधाम की ओर से सिटी सेंटर की ओर जाने वाले वाहन आते हैं। इन वाहनों के आमने-सामने आने से इस पाइंट पर जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस के संयुक्त सर्वे में सामने आया था कि एजी पुल के नीचे से कार्यशाला होते हुए बांई ओर रोड तैयार कर दी जाए। इससे महलगांव की ओर से आने वाले वाहनों को उलटी दिशा में नहीं आना पड़ेगा। नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह ने बताया कि गुरुवार को महलगांव से निगम की कार्यशाला होते हुए एजी पुल के बगल से रास्ता खोलने के लिए नगर निगम के अमले ने डामरीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया और वाहनों के लिए रास्ता खोल भी दिया गया है। इससे एजी पुल से महलगांव की ओर जाने वाला ट्रैफिक अब आसानी से कार्यशाला की तरफ बनाए गए डायवर्जन मार्ग से निकल सकेगा। वर्तमान में वाहन उलटी दिशा से आते हैं और सड़क पार करते हैं। अब वे एजी पुल कार्यशाला के पीछे से नई डायवर्जन रोड से निकलेंगे।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

ग्वालियर की युवती से ठाणे में चलती ट्रेन में दुष्कर्म, जीआरपी ने दर्ज किया मामला

ग्वालियर. ग्वालियर की रहने वाली एक युवती के साथ महाराष्ट्र के ठाणे जिले में चलती ट्रेन में दुष्कर्म का मामला सामने आया है। यह वारदात गत 10 मार्च की बताई गई है। वारदात के बाद युवती ने ग्वालियर के पुलिस थाना में एफआईआर दर्ज कराने के प्रयास किए, इसके बाद रेल पुलिस अधीक्षक भोपाल से मामले की श्किायत की जिसके बाद जीआरपी ग्वालियर ने शून्य पर मामला दर्ज कर विस्तृत जांच के लिए केस डायरी को घटनास्थल यानी ठाणे जीआरपी को भेज दी है।
ग्वालियर निवासी युवती गत 10 मार्च को उत्तर प्रदेश जाने वाली तुलसी एक्सप्रेस में यात्रा कर रही थी। ट्रेन में यात्रा के दौरान अज्ञात व्यक्ति ने नशीला पदार्थ सुंघाकर बेहोश कर दिया और दुष्कर्म किया। यह घटना मुंबई के कुर्ला में लोकमान्य तिलक टर्मिनल स्टेशन को छोड़ने और ठाणे रेलवे स्टेशन तक पहुंचने के दौरान 40 मिनट के अंदर हुई।
इसके बाद जब महिला को होश आया, तो उसने ग्वालियर लौटकर एफआइआर दर्ज कराने के प्रयास किए। कई बार जीआरपी में भी एफआइआर दर्ज करने के प्रयास किए गए, लेकिन महिला की बात पर भरोसा नहीं किया गया। इसके बाद महिला ने रेलवे एसपी को शिकायत की, जिसके बाद जीआरपी ने गत अप्रैल माह में शून्य पर मामला दर्ज कर विस्तृत जांच के लिए केस डायरी को ठाणे जीआरपी को भेज दिया है।
ठाणे की वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक अर्चना धुपाले ने बताया कि पीड़िता ने घटना के 39 दिन बाद अप्रैल में ग्वालियर जीआरपी में एफआइआर दर्ज कराई है। इस एफआइआर को विस्तृत जांच के लिए ठाणे भेजा है। लोकमान्य तिलक टर्मिनल से सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध नहीं होने के कारण तुलसी एक्सप्रेस और उसी समय पर स्टेशन छोड़ने वाली दो अन्य ट्रेनों के आरक्षण चार्ट की जानकारी खंगाली जा रही है। इसके अलावा मोबाइल फोन काल रिकार्ड की जांच कर तकनीकी साक्ष्य भी जुटाए जा रहे हैं।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

MP में मिला था भारी मात्रा में विस्‍फोटक, सेना ने 4 दिन में नष्‍ट किए हजारों बम

जबलपुर. खजरी खिरिया बायपास स्थित रजा मेटल इंडस्ट्री में गत माह तेज विस्फोट के बाद मौके पर भारी मात्रा में मिले बम और बमों के खोल मिले थे। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड-एनएसजी और नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी-एनआईए की जांच में बम और उनके खोल को जब्त किया गया था। कुछ विस्फोटक का विनिष्टीकरण भी किया गया था लेकिन विस्फोटक की मात्रा इतनी अधिक थी कि विनिष्टीकरण पूण नहीं हो पा रहा था। विस्फोटक और उसके अवशेष के कारण घटनास्थल असुरक्षित था।
सुरक्षा की दृष्टि से शेष विस्फोटकों को ढूंढकर उनके विनिष्टीकरण के लिए जिला प्रशासन की ओर से सेना के मध्य भारत क्षेत्र और सीओडी अधिकारियों से सहयोग मांगा गया था। उसके बाद सेना और सीओडी ने 13 से 16 मई तक घटनास्थल से शेष विस्फोटक के अवशेष को एकत्रित किया। चार दिन तक चली प्रक्रिया में घटनास्थल से मिले हजारों बमों का सुरक्षित तरीके से विनिष्टीकरण किया गया। इससे अब घटनास्थल में नए विस्फोट का अंदेशा समाप्त हो गया है।
रजा मेटल इंडस्ट्री का संचालक फरार हिस्ट्रीशीटर मोहम्मद शमीम का बेटा फहीम है। यहीं पर शमीम का कबाड़खाना भी था, जिसमें बड़े धमाके बाद जांच में कई प्रतिबंधित विस्फोटक मिले थे। अधारताल पुलिस ने घटना के बाद फहीम और कबाड़ के व्यापार में उनके साझेदार सुल्तान के विरुद्ध मामला पंजीबद्ध किया है। पुलिस ने फरार शमीम को गिरफ्तार करने के लिए 15 हजार रुपये का पुरस्कार घोषित किया है।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

ग्वालियर में लॉन्च होगा ‘चंदू चैंपियन’ का ट्रेलर, 18 मई को ग्वालियर में कार्तिक आर्यन

ग्वालियर. युवा दिलों की धड़कन बन चुके ग्वालियर निवासी बॉलीवुड सुपर स्टार कार्तिक आर्यन मध्य प्रदेश आ रहे हैं। वे यहां अपनी नई मूवी ‘चंदू चैंपियन’ का ट्रेलर लॉन्च करेंगे। साजिद नाडियाडवाला और कबीर खान की प्रोड्यूस्ड फिल्म ‘चंदू चैंपियन’ 14 जून, 2024 को थियेटर के साथ मल्टीप्लेक्सेज में रिलीज होगी। बता दें कि काफी लंबे समय बाद कार्तिक आर्यन दमदार ट्रेलर से अपने होम टाउन ग्वालियर में पर्दा उठाने के लिए आ रहे हैं, कार्तिक आर्यन 18 मई शनिवार को फिल्म के ट्रेलर लॉन्च के साथ ही यहां ग्वालियराइट्स से रूबरू भी होंगे।
दिखाई देंगे रेसलर अवतार के नए लुक में
कार्तिक आर्यन को एक नए और अलग किरदार में देखने के लिए दर्शक काफी उत्साहित थे। ऐसे में अब मेकर्स द्वारा फिल्म के फर्स्ट लुक पोस्टर से पर्दा उठा दिया गया है और ये दर्शकों को काफी पसंद आ रहा है। नेटीजेंस से लेकर इंडस्ट्री तक ने कार्तिक आर्यन के रेसलर अवतार को लेकर बड़े पैमाने पर चर्चा हो रही है। फिल्म के पोस्टर लॉन्च के साथ कैंपेन की भी शुरुआत कर दी गई है। अब सभी की निगाहें ट्रेलर पर टिकी हैं।
14 माह तक ली बॉक्सिंग ट्रेनिंग
फिल्म इंडस्ट्री में कार्तिक आर्यन का सफर किसी ‘चैंपियन’ से कम नहीं रहा है। उन्होंने हर तरह से खुद को साबित किया है। कार्तिक आर्यन असल जिंदगी में एक चैंपियन हैं और यह दौरा उनके, उनके फैंस और दर्शकों के लिए एक बहुत बड़ा पल होगा। ‘चंदू चैंपियन’ की बात करें तो कार्तिक आर्यन ने अपने किरदार के लिए काफी मेहनत की है। फस्र्ट पोस्टर में उनका लुक उनकी मेहनत की कहानी को बयां करता है।
‘चंदू चैंपियन’ के किरदार को असल बनाने के लिए उन्होंने बिना रुके 14 महीने तक बॉक्सिंग ट्रेनिंग की है। मिडिलवेट कैटेगरी में इंटेंस ट्रेनिंग के साथ-साथ, कार्तिक ने अपनी डाइट पर भी ध्यान दिया है। पूरी तरह से शुगर को एलिमिनेट करते हुए, एक्टर ने एक बॉक्सर की फिजिक को पाने के लिए 20 किलोग्राम वजन कम किया।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी की संपत्ति कुर्क, एनआईए की कार्रवाई से पाकिस्तान में खौफ

नई दिल्ली. राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के शीर्ष आतंकी की सात अचल संपत्ति कुर्क कर दी। एनआईए ने बताया कि सरताज अहमद मंटू की पुलावामा के किसारीगाम स्थित 19 मरला 84 वर्ग फुट जमीन सहित अन्य संपत्तिया जब्त की गई हैं। सरताज को 31 जनवरी 2020 को गिरफ्तार किया गया था और उसके पास से हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया था।
सरताज ने जैश-ए-मोहम्मद पांच सह-आरोपी सदस्यों के साथ आतंकियों को कश्मीर घाटी पहुंचाया था। सरताज के खिलाफ 27 जुलाई 2020 को आरोप पत्र दाखिल किया गया। सरताज पर सशस्त्र अधिनियम, भारतीय दंड संहिता, विस्फोटक सामग्री अधिनियम, गैर कानूनी गतिविधि निवारण अधिनियम और भारतीय वायरलेस टेलीग्राफी अधिनियम-1933 की विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा चलाया जा रहा है।
पाकिस्तान से चल रहा है जैश-ए-मोहम्मद
आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद 2000 में गठित किया गया। यह कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक कई आतंकी हमलों में शामिल रहा। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1267 द्वारा जैश को ‘विदेशी आतंकी संगठन’घोषित किया गया है। इस संगठन के प्रमुख आतंकी मौलाना मसूद अजहर को ‘वैश्विक आतंकवादी’ घोषित किया गया है।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

EPFO ग्वालियर के सामाजिक सुरक्षा सहायक ने ली रिश्वत, CBI ने किया गिरफ्तार

भोपाल. सीबीआई भोपाल की टीम ने ग्वालियर स्थित क्षेत्रीत्र ईपीएफओ कार्यालय के सामाजिक सुरक्षा सहायक (एसएसए) संजय शर्मा को 10 हजार रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया है। सीबीआई ने इस मामले में एक शिकायत के आधार पर आरोपी एसएसए विरूद्ध मामला दर्ज किया है। शिकायतकर्ता ने बताया था कि शर्मा ने पेंशन जारी करने के लिए उससे 25 हजार रुपये की रिश्वत मांगी थी। रिश्वत के एक भाग के तौर पर उसने अपने बैंक खाते में 10 हजार रुपए की राशि डलवाई।
आरोपित ने शिकायतकर्ता को बताया कि रिश्वत के 10 हजार रुपये उसके खाते में आ गए है। इसी आधार पर सीबीआई ने उसे गिरफ्तार कर लिया। आरोपित के ग्वालियर स्थित कार्यालय एवं आवासीय परिसरों की तलाशी ली जा रही है।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की मौत

इंदौर. बेटमा थाना क्षेत्र अंतर्गत घाटाबिल्लोद हाईवे पर चंदन नगर ब्रिज के पास सडक हादसे में 8 लोगों की मौत हो गई। शुरूआती जानकारी के अनुसार एक बोलेरो खडे ट्रक में जा घुसी। टक्कर इतनी भीषण थी कि कार पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। हादसे में जान गंवाने वाले सभी लोग गुना जिले के रहने वाले है, सभ्ज्ञी अलीराजपुर कें बोरी गांव में एक कार्यक्रम मे शामिल होने गए थे। वापस लौटते हुए बुधवार देर रात को घाटाबिल्लोद पर अज्ञात वाहन से टक्कर हो गई। हादसे में एक महिला सहित 8 लोगों को मौत हो गई। मृतकों के शव को बेटमा अस्पताल लाया गया है। एएसपी इंदौर रूपेश द्विवेदी ने बताया कि 8 लोगों की मौत की सूचना है जबकि एक शख्स घायल हुआ है।

इंदौर के बेटमा में सड़क हादसे में 8 लोगों की मौत हो गई है। - Dainik Bhaskar
जानकारी के अनुसार हादसा बुधवार रात करीब 10.30 बजे के करीब हुआ। हादसे के बाद चीख-पुकार सुनकर आसपास के लोग इकट्ठे हुए और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। लोगों ने पुलिस को सूचना दी जिसके बाद सूचना मिलने पर पुलिस और प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और एंबुलेंस से शवों को बेटमा अस्पताल लाया गया।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

केंद्र सरकार ने पहली बार 14 लोगों को सीएए के तहत जारी किया नागरिकता प्रमाण पत्र

नई दिल्ली. नागरिकता (संशोधन) अधिनियम या सीएए के तहत 14 लोगों को नागरिकता प्रमाण पत्र का पहला सेट आज जारी किया गया। केंद्र द्वारा इसे अधिसूचित करने के लगभग दो महीने बाद पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से सताए गए गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय राष्ट्रीयता प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू की गई। सीएए के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आए बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों के लिए नागरिकता आवेदन की योग्यता अवधि 11 से घटाकर 5 वर्ष कर दी गई है।
केंद्रीय गृह सचिव ने बांटे प्रमाण पत्र
केंद्रीय गृह सचिव श्री अजय कुमार भल्ला ने दिल्ली में आवेदकों को नागरिकता प्रमाण पत्र सौंपे और सीएए की मुख्य विशेषताओं पर प्रकाश डाला। संवाद सत्र के दौरान सचिव डाक, निदेशक (आईबी), भारत के रजिस्ट्रार जनरल और वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
इसी साल 11 मार्च को लागू हुआ कानून
सीएए को बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से प्रताड़ित गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय राष्ट्रीयता प्रदान करने के लिए दिसंबर 2019 में अधिनियमित किया गया था। इनमें हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई शामिल हैं। कानून बनने के बाद इसे राष्ट्रपति की मंजूरी भी मिल गई लेकिन जिन नियमों के तहत भारत की नागरिकता दी जानी थी, उन्हें चार बाद 2024 में 11 मार्च को जारी किया गया। सत्तारूढ़ भाजपा ने इस कानून को लागू होने में देरी की वजह महामारी को बताया।