मप्र छत्तीसगढ़

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

राहुल गांधी के हिंदुओं पर बयान का कांग्रेस में ही विरोध, भोपाल से दिल्ली तक चर्चा में MP के नेता का यह बयान

नई दिल्ली. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी द्वारा हिंदुओं लेकर दिए गए विवादित बयान के बाद से बवाल मचा हुआ है। भाजपा लगातार इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस और राहुल गांधी को घेरने में जुटी हुई है साथ ही उनसे माफी मांगने की मांग कर रही है। वहीं राहुल के इस बयान को लेकर कांग्रेस में भी दो फाड होते नजर आ रहे है। दरअसल मध्य प्रदेश के पूर्व विधायक और वरिष्ठ कांग्रेस नेता लक्ष्माण सिंह ने राहुल गांधी के बयान पर असहमति जताते हुए उन्हें ऐसे मुद्दों पर न बोलने की नसीहत दी है। उन्होंने अपने ट्वीटर हैंडल पर पोस्ट कर कहा कि संसद में हिंदुओं पर की गई टिप्पणी अशोभनीय है और अनावश्यक भी है। केवल और केवल जनता और देश से जुड मुद्दे उठाना ही उचित होगा। लक्ष्मण सिंह ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने भी तरह की बात नहीं की थी ऐसे में राहुल गांधी को भी ऐसी बात कहने से बचाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं राहुल गांधी का भक्त नहीं हूं। ऐसे बहुत से कांग्रेस नेता है तो आंख बंद करके राहुल गांधी को फॉलो नहीं करते है।
सीएम मोहन यादव ने किया समर्थन
लक्ष्मण सिंह का मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि ‘मध्य प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता लक्ष्मण सिंह समेत कई कांग्रेस नेताओं ने राहुल गांधी की बातों से असहमति जताई है। मुझे लगता है कि मल्लिकार्जुन खरगे को इस बारे में विस्तृत जानकारी जुटानी चाहिए और राहुल गांधी से उनके इस्तीफे के बारे में बात करनी चाहिए।’
राहुल गांधी ने कही थी ये बात
राहुल गांधी सोमवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बोल रहे थे। उन्होंने शिवजी की तस्वीर दिखाते हुए अपनी बात शुरू की। इसमें राहुल ने भाजपा को निशाने पर लिया और इस्लाम, सिख, ईसाई, बौद्ध और जैन धर्म में अभयमुद्रा का जिक्र किया। इस दौरान उन्होंने हिंदुओं पर ऐसी बातें कहीं, जिन पर विवाद हो रहा है।

 

 

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

MP में मानसून मेहरबान, अगले 48 घंटे में तरबतर होंगे कई जिले, भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल. विभिन्न मौसम प्रणालियों का असर प्रदेश पर पड रहा है। दक्षिण-पश्चिमी हवाएं भी नमी ला रही है। इसके असर से प्रदेश भर में वर्षा का दौर जारी है लेकिन इनमें से किसी मौसम प्रणाली के ज्यादा ताकतवर नहीं होने के चलते कहीं भारी वर्षा नहीं हो पा रही है।
रूक-रूक के बारिश का दौरा जारी
प्रदेश में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक वर्षा मंडला में 81 मिमी दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि नमी आते रहने से मंगलवार को भी रूक-रूक कर वर्षा का दौर जारी रहेगा। दो दिन बाद वर्षा में कुछ तेजी आ सकती है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में प्रदेश के गुना, रायसेन, सागर में कहीं-कहीं भारी वर्षा तो भोपाल, सीहोर, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, दमोह, मंडला, छिंदवाडा और बैतूल में सामान्य वर्षा का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के पूर्व वरिष्ठ विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि दक्षिणी गुजरात के तट से लगे उत्तर पूर्वी अरब सागर से लेकर पश्चिमी बिहार तक एक द्रोणिका बनी हुई है जो मध्य प्रदेश के ऊपर से होकर गुजर रही है। इसके चलते प्रदेश में अरब सागर से नमी आ रही है।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

सड़क हादसे में श्योपुर के 9 लोगों की मौत, कैला देवी के दर्शन करने गए थे

श्योपुर. करोली देवी के दर्शन करने श्योपुर के 9 लोगों सडक हादसे में मौत हो गई। ट्रक-बोलेरो की आमने सामने भिडंत में 2 बच्चों और 6 महिलाओं समेत 9 लोगों की मौत हो गई और 4 लोग घायल हो गए। ये सभी लोग कैला देवी के दर्शन करने गए थे। हादसा सोमवार शाम करीब 5 बजे करौली-मंडरायल मार्ग स्थित डूंडापुरा मोड के पास हुआ। बोलेरो और ट्रक की जोरदार भिडंत हो गई।
शव करौली हॉस्पिटल की मोर्चरी में रखवाए गए है। कलेक्टर नीलाभ सक्सेना, एसपी बृजेश ज्योति उपाध्याय भी दुर्घटना स्थल पहुंचे। मौके पर मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। एडीएम राजवीर चौधरी घायलों को देखने हॉस्पिटल पहुंचे। जानकारी के अनुसार ढोढर थाना क्षेत्र के बलावनी गांव से रावत समाज के लोग कैला देवी के दर्शन करने गए थे। अभी कुछ दिन पहले ही सेकंड हैंड बोलेरो खरीदी थी। सभी कैला देवी से बोलेरो का पूजन कराकर गांव लौट रहे थे। रास्ते में ट्रक और बोलेरो की भिडंत हो गई।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

MP के सभी टाइगर रिजर्व आज से बंद, अब 1 अक्टूबर को खुलेंगे

भोपाल. मध्य प्रदेश के सभी 6 टाइगर रिजर्व बांधवगढ, कान्हा, पेंच, सतपुडा, पन्ना और संजय धुबरी को 1 जुलाई से पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। हालांकि कुछ टाइगर रिजर्व के बफर जोन में टाइगर सफारी पहले की तरह ही संचालित होती रहेगी। नेशनल पार्क या टाइगर रिजर्व के कोर जोन में पर्यटक नहीं जा सकेंगे। नेशनल पार्कों और टाइगर रिजर्व में तीन महीने तक पर्यटकों के लिए यह पाबंदी लागू रहेगी जो 1 अक्टूबर को खुलेगी।
प्रजनन का समय
दरअसल यह मौसम में बाघा और बाघिन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है वह इस इस मौसम में एकांतवास में साथ रहते है और उनके एकांतवास में कोई खलल हो तो वह खूंखार हो जाते है जिस वजह से नेशनल पार्क बंद करने पडते है।
बफर जोन में जारी रहेगी सफारी
मध्य प्रदेश में बांधवगढ सहित अन्य टाइगर रिजर्व के बफर जोन मे सफारी जारी रहेगी और बफर में घूमने वाले टूरिस्ट बारिश के दौरान सफारी का आनंद ले सकते है। गौरतलब है कि बारिश के दौरान बाघ और बाघिन संसर्ग करते है और इस दौरान वे एकांत में रहना पसंद करते है। यही कारण है कि बारिश के दौरान दो से तीन माह के लिए पार्क बंद कर दिए जाते है। इसके अलावा बारिश के दौरान पार्क या अभयारण्य के कच्चे रास्तों पर वाहन चलाना काफी मुश्किल भरा हो जाता है। जंगल के अंदर वाहनों के कच्चे रास्तों में फंसने से किसी तरह का कोई हादसे का खतरा बढ जाता है।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

कुलपति का नाम बदलकर किया गया कुलगुरु, जानें मोहन कैबिनेट की बैठक के अहम फैसले

भोपाल. मध्य प्रदेश की मोहन सरकार की आज कैबिनेट बैठक हुई। मोहन मंत्रिमंडल ने कई महत्वपूर्ण निर्णयों को मंजूरी दी है जिसमें कुलपतियों का नाम बदलकर कुलगुरू रखना, गौ तस्करों के वाहन जब्त करना और लघु वनोपज से होने वाली आय को विशेष रूप से आदिवासियों के लिए समर्पित करना शामिल है। इसके साथ ही मंत्री अब अपने वेतन पर कर का भुगतान स्वयं करेंगे और खुले बोरवेल पर सख्त नियम लागू किए गए है।
कुलपति अब कुलगुरू कहलायेंगे
कैबिनेट बैठक में हुए महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कैबिनेट में लिए गए फैसलों की जानकारी दी। मोहन कैबिनेट में फैसला हुआ कि कुलपति अब कुलगुरू कहलायेंगे। मध्य प्रदेश में अब यूनिवर्सिटी के कुलपतियों को कुलगुरू कहा जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिली।
मंत्री अपना सैलरी टैक्स खुद भरेंगे
मंत्रियों के वेतन भत्ते पर लगने वाले टैक्स को मंत्री खुद भरेंगे। सीएम मोहन के फैसले का सभी मंत्रियों ने स्वागत किया है साथ ही विपक्ष के नेताओं ने भी सहमति जताई, इसके अलावा लघुवनोपज से आने वाली कमाई को आदिवासियों पर ही खर्च किया जाएगा। यह राशि कहीं और खर्च नहीं होगी।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

MP में दिल दहला देने वाली घटना, फांसी पर लटके मिले 5 शव

आलीराजपुर. मध्य प्रदेश के आलीराजपुर जिले में एक साथ पांच शव मिलने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां राउडी गांव में पति-पत्नी और उनके तीन बच्चे फांसी पर लटके मिले। घटना के बाद से ही इलाके में दहशत है। मामले की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक गुनेरी पंचायत के राउडी गांव के एक घर में राकेश सिंह, पत्नी ललिता, बेटी लक्ष्मी, बेटा प्रकाश और अक्षय के शव घर में ही फंदे पर लटके मिले। कुछ ग्रामीणों का कहना है कि ये आत्म हत्या नहीं है। उन्होंने मामले में हत्या की आशंका जताई है।
मौके पर पहुंची पुलिस ने की जांच शुरू
घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। हालांकि अब तक ये पता नहीं चल पा रहा है कि ये मामला हत्या का है या फिर आत्महत्या का। पुलिस दोनों ही एंगल से मामले की जांच में जुटी है। आलीराजपुर एसपी राजेश व्यास भी घटनास्थल पर पहुंचे। परिवार के पड़ोस में रहने वाले लोगों के बयान लिए जा रहे हैं।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

नए कानून BNS के तहत देश में पहला केस ग्वालियर में दर्ज, गृहमंत्री अमित शाह ने दी जानकारी

ग्वालियर. नए कानून के तहत देश भर में पहला मामला ग्वालियर के हजीरा थाने में दर्ज किया गया है। यह जानकारी केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दी है। भारतीय न्याय संहिता लागू होते ही ग्वालियर के हजीरा थाने में रात 12.24 बजे जिले की पहली एफआईआर बाइक चोरी की दर्ज हुई है, हालांकि अमित शाह ने नए कानून के तहत एफआईआर दर्ज करने का समय रात 12.10 का बताया है।
सीएसपी महाराजपुरा नागेंद्र सिंह सिकरवार ने बताया कि मूलरूप से भिंड के गोरमी स्थित ग्राम कल्याणपुरा में रहने वाले सौरभ पुत्र नागेंद्र सिंह नरवरिया ग्वालियर के हजीरा इलाके में यादव धर्मकांटा के पास मां पीतांबरा कॉलोनी में किराये से रहते है। रविवार रात करीब 12 बजे वह घर आए। बाइक घर के बाहर खडी की। महज 5 मिनट बाद ही जब लौटकर आए तो बाइक गायब थी। वह हजीरा थाने पहुंच गए। टीआई शिवमंगल सिंह सेंगर यहां मौजूद थे। उन्होंने इस मामले में भारतीय न्याय संहिता-2023 की धारा 303(2) के तहत एफआईआर दर्ज की।
देश का नया कानून रविवार रात 12 बजे के बाद लागू हो गया। नए कानून की कई विशेषताएं हैं। सबसे खास बात है कि अब हर तरह के अपराध से अर्जित संपत्ति पर कानून का शिकंजा कसा जा सकेगा। इसमें थाने से नोटिस पर छूटने वाले सट्टेबाज, बड़े जुए के अड्डे चलाने वाले भी नहीं बच सकेंगे। यह दो अपराध ऐसे हैं, जिनमें पुलिस को थाने से ही आरोपितों को छोड़ना पड़ता है, जिसके चलते बार-बार पकड़े जाने के बाद भी सट्टे और जुए के काले कारोबार से जुड़े लोग बेखौफ रहते हैं। अब इनकी संपत्ति भी पुलिस कुर्क करा सकेगी। पुलिस को यह साबित करना होगा, इनकी जो संपत्ति है वह सट्टे और जुए के काले कारोबार से अर्जित की गई है।
भारतीय न्याय संहिता के संपत्ति राजसात करने वाले प्रविधान से अपराधियों पर सख्त कार्रवाई हो सकेगी। यह अब हर तरह के अपराध में हो सकेगा। अब अपराध से संपत्ति अर्जित करने वाले अपराधियों पर सख्त कार्रवाई कराई जाएगी।- धर्मवीर सिंह, एसपी।

 

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

भारत ने तैयार किए ‘सबसे शक्तिशाली’ विस्फोटक, सेना के लिए बनेंगे गेमचेंजर

नागपुर. भारत रक्षा क्षेत्र में लगातार आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ रहा है और रक्षा उत्पादों के निर्माण के मामले में नित नए कीर्तिमान भी स्थापित कर रहा है। इसी कड़ी में भारत ने अब तक के सबसे शक्तिशाली विस्फोटक तैयार किए हैं, जो भारतीय सेना के लिए गेम चेंजर साबित हो सकते हैं।
नागपुर की सहायक कंपनी इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव्स लिमिटेड ने तीन नए विस्फोटक फॉर्मूलेशन विकसित किए हैं। जो भारतीय सेना के लिए गेम चेंजर हो सकते हैं। यह किसी भी ठोस विस्फोटक की तुलना में बेहतर परिणाम देते हैं। कंपनी द्वारा विकसित इन तीन विस्फोटक फॉर्मूलेशन का नाम SEBEX 2 है। इससे फायरपावर और विस्फोटक प्रभाव में काफी वृद्धि होगी।
अधिक है टीएनटी
बता दें कि किसी भी विस्फोटक का प्रदर्शन TNT से मापा जाता है। उच्च TNT समतुल्यता वाले विस्फोटकों में अधिक मारक क्षमता और विनाशकारी शक्ति होती है। पारंपरिक विस्फोटक (DENTEX/TORPEX) का उपयोग पारंपरिक हवाई बम और दुनिया भर में कई अन्य गोला-बारूद में किया जाता है। इन सभी की TNT समतुल्यता 1.25-1.30 होती है।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

ग्वालियर एयर टर्मिनल पर आया अलर्ट, सिविल टीम ने की जांच

ग्वालियर. देश में दिल्ली और रोजकोट एयरपोर्ट पर हुए हादसों के बाद ग्वालियर एयरपोर्ट पर भी सुरक्षा की द्रष्टि से जांच की गई है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओ से सभी एयरपोर्टों के निर्देश जारी किए गए है जिस कडी में ग्वालियर में एयरपोर्ट प्रबंधन ने जांच कराई। एएआई के निर्देश आते ही ग्वालियर में राजमाता विजयाराजे एयर टर्मिनल पर सिविल टीम ने नई इमारत की विभिन्न बिंदुओं पर जांच की और रिपोर्ट तैयार की है। बताया गया है कि यहां सिविल टीम को जांच में सब ठीक मिला है। ग्वालियर का टर्मिनल हाल ही में तैयार किया गया है और अभी निर्माण करने वाली कंपनी की ओर से बाहरी सुंदरीकरण के भी कार्य किए जा रहे है। बता दें कि दिलली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-एक हादसे के बाद शनिवार को गुजरात के राजकोट एयरपोर्ट की कैनोपी गिर गई थी।
28 जून को दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट की छत गिरने के हादसे में एक कैब ड्राइवर की मौत हो गई थी, जबकि आठ लोग घायल हुए थे। वहीं मध्य प्रदेश के जबलपुर एयरपोर्ट पर 27 जून को कैनोपी गिरने से एक अधिकारी की कार क्षतिग्रस्त हो गई थी। एक के बाद एक हादसों के बाद एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया ने सभी एयरपोर्टों पर जांच के लिए निर्देश जारी किए। ग्वालियर में नई इमारत के साथ साथ पुरानी की भी जांच की गई।

LatestNewsमप्रमप्र छत्तीसगढ़मप्र छत्तीसगढ़राज्य

ग्वालियर में बीजेपी नेता के दो बेटों पर हमला, ताबड़तोड़ फायरिंग कर कार से भागे बदमाश

ग्वालियर. बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता के दो बेटों पर हमला हुआ है। कार सवार बदमाशों ने बंदूक से दनादन फायरिंग की और भाग गए। वारदात में बीजेपी नेता का एक पुत्र जहां गोली से बाल बाल बच गया वहीं दूसरा पुत्र घायल हुआ है। इधर पुलिस फरार आरोपियों की तलाश में जुट गई है।
ग्वालियर के बीजेपी नेता ज्ञान सिंह गुर्जर के बेटों पर फायरिंग की गई है। बीजेपी नेता के बेटे लव गुर्जर और पुष्पेंद्र गुर्जर पर हमला किया गया। ज्ञानसिंह गुर्जर बीजेपी के प्रदेश महामंत्री है। दो बेटों पर हमला करने के इस सनसनीखेज मामले में उन्होंने मुरैना निवासी संदीप मवई पर गोली चलाने का आरोप लगाया है।
बताया जा रहा है कि बदमाशों ने गोली चलाई लेकिन लव और पुष्पेंद्र गुर्जर बच गए। दोनों ने आरोपी से बंदूक छुडा ली जिसके बाद आरोपी कार से ही फरार हो गए। घटना में पुष्पेंद्र गुर्जर के सिर पर डंडा लगा जिससे वे घायल हो गए। उन्होंने अस्पताल में भर्ती किया गया है। बता दें कि मुरार थाना क्षेत्र के 7 नंबर चौराहे के पास यह घटना घटी। इधर हमले की सूचना मिलते ही पुलिस सक्रिय हो गई और जांच शुरू कर दी है।


Warning: Undefined array key "sfsi_plus_copylinkIcon_order" in /home/webhutor/newsmailtoday.com/wp-content/plugins/ultimate-social-media-plus/libs/sfsi_widget.php on line 275
RSS
Follow by Email