7th Pay Commission-केन्द्रीय कर्मचारियों के लिये खुशखबरी, सरकार ने बढ़ाया 15% DA, एरियर भी मिलेगा

नई दिल्ली. Central Govt Employees DA Hike  केन्द्र सरकार की ओर से पिछले दिनों सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गयी थी। इस हाइक के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 प्रतिशत से बढ़कर 38 प्रतिशत हो गया है। सातवें वेतन आयोग के तहत अब अलग डीए जनवरी 2023 में बढ़ाया जायेगा। इसके अलावा केन्द्र सरकार ने पांचवें और छठे वेतन आयोग के तहत वेतन लेने वाले कर्मचारियों को भी दीपावली का तोहफा दिया है। सरकार ने इन दोनों वेतन आयोग के तहत डीए में बढ़ोत्तरी की गयी है।
9 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी
केन्द्र सरकार की ओर से छठे वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते में 9 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गयी है।ै इस बदलाव के बाद महंगाई भत्ता 203 प्रतिशत से बढ़कर 212 प्रतिशत हो गयी है। महंगाई भत्ःते की नयी दरें 1 जुलाई 2022 से लागू होंगी। अक्टूबर के वेतन के साथ कर्मचारियों को 3 माह का एरियर भी दिया जायेगा।
डीए बढ़ाकर 396 प्रतिशत किया
इसके अलावा पांचवें वेतन आयोग के तहत केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 15 प्रतिशत का इजाफा किया गया है। पहले पांचवे वेतन आयोग के तहत काम करने वाले कर्मचारियों को 381 प्रतिशत डीए मिलने का प्रावधान था। लेकिन अभी तक यह बढ़कर 396 फीसदी कर दिया गया है। इन कर्मचारियों के लिये भी महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोत्तरी 1 जुलाई से लागू होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.