नये संसद भवन का 10 दिसम्बर को पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

नई दिल्ली. पीएम नरेन्द्र मोदी गुरूवार 10 दिसम्बर को नई दिल्ली में संसद भवन की नये भवन की नींव रखेंगे। इस दिन के लिये आयोजित की जा रही है, भूमि पूजन पीएम नरेन्द्र मोदी करेंगे। यह जानकारी लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दी।
आपको बता दें कि काफी समय से नये संसद भवन को लेकर चर्चायें हो रही हैं। सेंन्ट्रल विस्टा पुर्नविकास परियोजना के तहत नये भवन का निर्माण मौजूदा भवन के पास ही किया जायेगा। ऐसा बताया जा रहा हैकि इसके निर्माण कार्य शुरू होने के लिये 21 माह में पूरा होनेकी उम्मीद है। सेन्ट्रल विस्टा पुर्नविकास परियोजना के तहत एक नये त्रिकोणीय संसद भवन, एक संयुक्त केन्द्रीय सचिवालय और राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक 3 किमी लम्बे राजपथ के पुर्ननिर्माण की परिकल्पना की गयी है।
एक भव्य संविधान कक्ष होगा
नये भवन में एक भव्य संविधान कक्ष होगा और भारत की लोकतांत्रिक धरोहर को प्रदर्शित किया जायेगा और इसके साथ ही इसमें सांसदों के लिये एक लाउंज, एक पुस्तकालय, कई समितियों के कक्ष, खान-पान क्षेत्र ओर विस्तृत वाहन पार्किंग स्थल होगा।
उल्लेखनीय है कि वर्तमान संसद भवन 1927 में बना था, यह 2 सदन वाली संसद के लिये नहीं था। संसद में सदस्यों की संख्या बढ़ने के कारण मौजूदा भवन में जगह कम हो गयी है। लोकसभा और राज्यसभा दोनों एक दम भरे रहते हैं। दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन में सदस्यों को प्लास्टिक की कुर्सियों पर बैठना पड़ता है, जो कि सदन की गरिमा के अनुकूल नहीं माना जाता है। ऐसा बताया जाता है कि मौजूदा भवन भूकंपरोधी भी नहीं है और यही नहीं अभी वाली संसद में अग्निशमन के लिये भी खास इंतजाम नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *