मोदी सरकार ने 3 से 10 फीसदी तक बढ़ाई मनरेगा मजदूरी
नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने देशभर में मनरेगा योजना के तहत काम करने वाले मजदूरों को बडी सौगात दी है। केंद्र सरकार ने विभिनन राज्यों के लिए मनरेगा के तहत दी जाने वाली मजदूरी में वृद्धि की है। जानकारी के अनुसार देश के विभिन्न राज्यों में मनरेगा के तहत दी जाने वाली मजदूरी में 3 प्रतिशत से लेकर 10 प्रतिशत तक की बढोतरी की गई है। बढी हुई दर के हिसाब से मिलने वाली मजदूरी 1 अप्रैल 2024 से लागू होगी।
किस राज्य में सबसे सबसे ज्यादा वृद्धि, कहां सबसे कम
गोवा में सबसे ज्यादा 10.56% की अधिकतम वृद्धि की गई है। जबकि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 3.04% की सबसे कम वृद्धि दर्ज की गई है।
अधिसूचना के अनुसार, मनरेगा मजदूरी की उच्चतम दर (374 रुपये प्रति दिन) हरियाणा के लिए तय की गई है, जबकि सबसे कम (234 रुपये प्रति दिन) अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में है।
गोवा में पहले 344 रुपए मिलते थे, जो अब बढ़कर 356 रुपए हो गए हैं। इसी तरह कर्नाटक में 316 रुपए से बढ़कर 349 रुपए, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 272 से बढ़कर 300 रुपए, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 221 रुपए से बढ़कर 243 रुपए मजदूरी कर दी गई है।
जिन राज्यों में सबसे कम बढ़ोतरी हुई है, उनमें राजस्थान, केरल, यूपी और उत्तराखंड शामिल हैं। राजस्थान में अभी 255 रुपए मिलते हैं तो बढ़कर 266 रुपए हो जाएंगे।
