गृह मंत्री ने किया “यूरोप और खाड़ी के देश” पुस्तक का विमोचन

ग्वालियर प्रदेश के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र रविवार को तानसेन रेसीडेंसी में एक पुस्तक के विमोचन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। उन्होंने परवेज़ खान द्वारा लिखित पुस्तक “यूरोप और खाड़ी के देश” का विमोचन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि किताबों से अच्छा कोई मित्र नहीं होता। पर इसके लिए जरूरी है कि पढ़ने योग्य लिखा जाय और लिखने योग्य काम किया जाए। परवेज खान ने एक ज्ञानवर्धक पुस्तक लिखकर इन दोनों बात का सार्थक किया है।
मध्यप्रदेश पुलिस के अधिकारी परवेज खान द्वारा लिखी गई “यूरोप और खाड़ी के देश” पुस्तक में दो ऐतिहासिक सभ्यताओं की दास्तां को बखूबी ढ़ंग से रेखांकित किया गया है। विमोचन कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचीन भारतीय इतिहास के प्रोफेसर डॉ. एस के द्विवेदी ने की। इस अवसर पर इतिहाविद् एवं लेखक डॉ. अशोक कुमार पाण्डेय और कवि राकेश पाठक बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद थे।
गृहमंत्री डॉ मिश्र ने इस अवसर पर पाश्चात्य एवं भारतीय संस्कृति के बीच अंतर को रेखांकित किया। उन्होंने कहा भारतीय संस्कृति एक दूसरे के प्रति समर्पण, सहयोग सेवाभाव एवं प्रेम की पक्षधर है। करवा चौथ का व्रत इसका उदाहरण है। कार्यक्रम का संचालन अतुल अजनबी ने किया। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष कमल माखीजानी, डॉ केशव पांडेय व केके खान सहित अन्य गणमान्य नागरिक, साहित्य प्रेमी और लेखक के परिजन मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *