इलेक्ट्रिक वाहनों जल्दी बूम आने वाला है-नितिन गड़करी

नई दिल्ली. Nitin Gadkari on Electric Vehicl अगर आप भी नये साल पर कोई वाहन खरीदने जा रहे हैं तो आपकी चांदी होने वाली है। केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी (Nitin Gadkari)  ने बड़ा ऐलान किया है। जिसके बाद इलेक्ट्रिक व्हीकल  (electric vehicle)  खरीदने वालों की मौज आ जायेगी। राज्य सरकार की तरह केन्द्र सरकार (Central Government) भी देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिये कई प्लान बना रही है। नितिन गड़करी कईबार कहा है कि देश में जल्द ही इलेक्ट्रिक व्हीकल का बूम आने वाला है।

कई प्रदेशों में सब्सिडी का ऐलान
उत्तरप्रदेश सहित कई राज्यों में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सब्सिडी का ऐलानप किया जा चुका है। खबरें आ रही है कि केन्द्र सरकार भी जल्द ही इस पर कुछ बड़ा ऐलान करने जा रही है। जिसके बाद आम आदमी के लिये इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना आसान हो जायेगा। परिवहन मंत्री की ओर से इसके संकेत दिये जा चुके हैं।

चार्जिंग प्वाइंट को लेकर चल रही बात
दिल्ली एनसीआर सहित देश के मुख्य स्थानों पर चार्जिंग प्वाइंट्स भी स्थापित करने को लेकर बात चल रही है, जिसके बाद आपको चार्जिंग  की परेशानी से भी निजात मिलेगी । यही नहीं देश में 6 ग्रीन इलेक्ट्रिक हाईवेज बनकर तैयार होने को है।

कितना आता है चलाने में खर्च?
सरकार ने कहा है कि पेट्रोल-डीजल की तुलना में इलेक्ट्रिक व्हीकल को चलाना काफी सस्ता है।  आज के हिसाब से देखें तो पेट्रोल की गाड़ी को चलाने के लिए 7 रुपये प्रति किमी का खर्च आता है। वहीं, अगर हम इलेक्ट्रिक व्हीकल को चलाते हैं तो उसमें 1 रुपये प्रति किमी तक का खर्च आता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.