ठाठीपुर पुर्नघनत्वीकरण इलाके से 78 कटेंगे, 329 पेड़ सिरोल पहाड़ी पर होंगे शिफ्ट और 800 पेड़ लगायेंगे

ग्वालियर. ठाठीपुर में स्थित सरकारी क्वार्टरों को हटाकर बनने वाली हाईराइज बिल्डिंग के लिये अगले 10 दिन में पहले चरण के टेण्डर होंगे। हाउसिंग बोर्ड द्वारा पहले चरण में सरकारी कर्मचारियों के लिये फ्लैट नगरनिगम का डंपिंग स्टेशन सरकारी स्कूल बनाया जायेगा। यह सभी काम 16 हेक्टर जमीन पर होंगे। मप्र हाउसिंग बोर्ड के आयुक्त भरत यादव ने शुक्रवार को कहा था कि योजना का काम अभी जितने क्षेत्र में किया जायेगा। उसमें कुल 700 पेड हैं। इसमें 407 पेड़ ऐसे हैं जो निर्माण कार्य वाले एरिया में मौजूद हैं। इनमें 329 पेड़ सिरोल पहाड़ी पर शिफ्ट कराये जायेंगे। 78 पेड़ काटने पड़ेंगे और इनकी 800 पौधे कैंसर पहाड़ी पर लगाये जायेंगे।
पेड़ बचाने के लिये ज्ञापन
दीनदयाल नगरविकास समिति के पदाधिकारियों ने भरत यादव से मुलाकात कर ज्ञापन दिया। इसमें कहा गया है कि मकानों की कीमतों में की गयी वृद्धि को वापिस लिया जाये, जिसके लिये यादव ने उपायुक्त सुमन से इसका प्रस्ताव भेजने के लिये कहा गया हे। समिति ने सिंगल विण्डों की भी मांग रखी। जिस पर जल्दी कार्यवाही का भरोसा यादव ने दिया। ज्ञापन देने वालों में डॉ. धर्मेन्द्र सक्सैेना, अरविंद मित्तल, सचिन सहाई, डॉ. गौरव शर्मा आदि शामिल थे। वहीं राष्ट्रीय आवास संघ एवं कर्मचारी कांग्रेस द्वारा भी यादव को ज्ञापन देकर मानसून मेंकर्मचारी परिवारों से आवास खाली न कराने की मांग की।
जल्द होगा काम शुरू, हर विभाग की एनओसी लें
मप्र हाउसिंग बोर्ड के आयुक्त भरत यादव ने शुक्रवार को ग्वालियर आकर विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर काम में तेजी लाने के लिए कहा। बैठक में तय हुआ कि जल्द आवास खाली कराए जाएं और संबंधित विभागों की अनुमति ले ली जाएं। ताकिए काम शुरू होने में कोई अडंगा न लग पाए। प्रस्तावित कार्यस्थल पर हाउसिंग बोर्ड का अस्थाई दफ्तर शुरू किया जाए और वहां योजना से जुड़ी सभी जानकारियां लोगों को देने का काम करें। अब तक मकान खाली न होने पर यादव ने नाराजगी जाहिर की। इससे पहले सुबह वे थाटीपुर क्वार्टर एरिया पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *