एयरपोर्ट की तर्ज पर तैयार होगा ग्वालियर रेलवे स्टेशन, 240 करोड़ में पीपीपी मोड पर होगा तैयार

ग्वालियर. रेलवे स्टेशन को आधुनिक स्वरूप में विकसित करने के लिए इण्डियन रेलवे स्टेशन डेवलमेंट कारपोरेशन आईआईआरएसडीसी ग्वालियर सहित देश के चार रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने जा रहा है और इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। अगले 4 से 5 महीने में रेलवे स्टेशन पर डेवलपर द्वारा काम की शुरूआत कर दी जाएगी। रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित करने का प्लान बनाया गया जहां यात्रियों को बेहतर खाने, पीने के साथ शॉपिंग की भी सुविधा प्लेटफॉर्म के ऊपर मिल सकेगी। इसी आधार पर इस बिल्डिंग को अब तैयार किया जाएगा। जिसमें प्लेटफॉर्म के ऊपर वाली बिल्डिंग पर बैठकर यात्री अपनी ट्रेन को देखकर प्लेटफॉर्म तक आ सकेगा। वहीं प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की भीड़ भी कम रहेगी।
ग्वालियर के साथ नागपुर, अमृतसर और साबरमती रेलवे स्टेशन शामिल
जानकारी के अनुसार इस पूरे प्रोजेक्ट पर 240 करोड़ रुपए का खर्च होंगे। यह पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पीपीपी के तहत विकसित किया जाएगा इसके साथ ही देश के चार अन्य शहरों को भी तैयार किया जा रहा है जिसमें ग्वालियर के साथ नागपुर, अमृतसर और साबरमती रेलवे स्टेशन शामिल है।
हैरेटेज लुक में विकसित होगा दूसरा गेट
रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म 1 पर तीन शानदार गेट होंगे इसमें पहला भव्य गेट होटल एम्बियंस पर होगा। वहीं दूसरे और तीसरे गेट पुराने गेटों को ही भव्यता रूप प्रदान किया जाएगा। इसमें दूसरा गेट को हैरिटेज लुक में विकसित किया जाएगा। इस गेट पर हैरिटेज के संबंधित हर वह चीज तैयार की जाएगी जिससे ग्वालियर की पहचान हो सके। वहीं दोनों ही गेट में से एक से यात्रियों को आना और दूसरे से यात्रियों को जाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *