एमपी की अपेक्षा यूपी सस्ता है पेट्रोल और डीजल, दतिया से लगे यूपी सीमा से पेट्रोल और डीजल लाकर बैंच रहे हैं

दतिया. यूपी के झांसी की सीमा से सटे दतिया और भाण्डेर के पेट्रªेल पम्प पर बिक्री 3 से 4 गुना घट गयी है। कस्बा उनाव का पेट्रªोल पम्प तो बन्द ही होगया है क्योंकि मप्र की तुतना में उत्तरप्रदेश में पेट्रोल और डीजल सस है। दतिया से तुलना करें तो झांसी में पेट्रोल 10.57 रूपये डीजल 8.46 रूपये प्रति लीटर सस्ता है।


क्या है पूरा मामला
ऐसे में दतिया और भांडेर के लोग ट्रैक्टर,  मेटाडोर और बाइकों पर 50.50 लीटर के ड्रम लेकर जा रहे हैं और झांसी जिले के नजदीकी पेट्रोल पंप से पेट्रोल.डीजल भरवाकर ला रहे हैं। यह पेट्रोल.डीजल सिर्फ अपने लिए ही नहीं लातेए बल्कि यहां कम दाम में अवैध तरीके से बेच भी रहे हैं। जिले में 40 पेट्रोल पंप हैं। इनमें दतिया शहर में और शहर के नजदीक 10 पंप हैं। वर्तमान में ये सभी पेट्रोल पंप घाटे में हैं। 5 साल पहले तक एक पेट्रोल पंप पर एक दिन में कुल 5 हजार लीटर पेट्रोल.डीजल की बिक्री होती थी जो अब एक हजार लीटर से भी नीचे आ गई है। वहीं झांसी सीमा में उत्तरप्रदेश के पेट्रोल पंप पर बिक्री 4%  बढ़ी है।झांसी में दतिया की सीमा के नजदीक एक पेट्रोल पंप पर दिनभर में 7 हजार लीटर पेट्रोल.डीजल की बिक्री होती है जिसमें से 5 हजार लीटर अकेले दतिया के लोग खरीदते हैं। दतिया में 70 %  लोग यूपी से पेट्रोल.डीजल खरीदकर ला रहे हैं। इसी प्रकार उनाव में 75 प्रतिशत और भांडेर में 65 % लोग यूपी के पेट्रोल पंपों से पेट्रोल.डीजल ला रहे हैं।
पेट्रोल यूनियन संघ ने एसपी को दिया ज्ञापन लेकिन कार्यवाही नहीं हुई
दतिया की सीमा से लगे उत्तरप्रदेश के पेट्रोल पम्प से पेट्रोल , डीजल की जिले के अन्दर आवक रोकने के लिये पेट्रोल पम्प यूनियन के अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल के नेतृत्व में मंगलवार को एक ज्ञापन एसपी कार्यालय में दिया था। यूनियन ने उत्तरप्रदेश सेआने वाले पेट्रोल  डीजल पर रोक लगाने की माग की थी लेकिन 3 दिन के बाद भी पुलिस ने कोई कार्यवाही नहीं की हैं।

आने जाने का खर्चा भी दे रहे यूपी के पेट्रोल पंप संचालक
यूपी से थोक में डीजल खरीदकर लाने वाले पेट्रोल-डीजल के बड़े व्यापारी से बात की तो उसने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यूपी में एमपी की तुलना में पेट्रोल-डीजल सस्ता तो है ही, साथ ही यूपी के पेट्रोल पंप 50 लीटर से अधिक डीजल खरीदने पर आने-जाने का खर्चा भी देते हैं। ऐसे में 50 लीटर डीजल खरीदने पर एक लीटर तेल आने जाने के खर्चे के रूप में मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.