शिवराज कैबिनेट की बैठक, ग्वालियर एयरपोर्ट विस्तार के लिए 57 हेक्टेयर जमीन देगी सरकार

ग्वालियर. राजमाता विजयाराजे सिंधिया ग्वालियर एयरपोर्ट विस्तार के लिए मप्र सरकार 57 हेक्टेयर जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को देगी। यह निर्णय मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया। इस दौरान वन क्षेत्रों में बसाहट का विस्थापन के लिए अब सरकार ने 15 लाख रुपए का मुआवजा देने का निर्णय लिया है। अभी तक यह राशि 10 लाख रुपए थी।

मुरार तहसील के लोहारपुर गांव में जमीन आवंटित की जाएगी
सरकार के प्रवक्ता एवं गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि राजमाता विजयाराजे सिंधिया विमानतल के विस्तार के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को मुरार तहसील के लोहारपुर गांव में 57 हेक्टेयर जमीन आवंटित की जाएगी। बता दें कि विमानतल के विस्तार के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को हाल ही में आलू अनुसंधान केंद्र की जमीन आवंटित की है। जिसके बाद केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अधिकारियों के साथ निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस दौरान सिंधिया ने कहा था कि कोशिश होगी कि कार्यकाल में एयरपोर्ट का विस्तार पूरा हो सके, जिससे यहां की उड़ानों की संख्या को बढ़ाया जा सके। इस तरह सरकार एयरपोर्ट के विस्तार के लिए 143 हेक्टेयर जमीन दे चुकी है।

12 छोटे विमान एक साथ खड़े हो सकेंगे
बता दें कि नए एयर टर्मिनल में भव्य पार्किंग एरिया, बड़ी टर्मिनल का निर्माण होगा। 700 पैसेंजर वाहन एक साथ पार्किंग में लगाए जा सकेंगे। 12 छोटे विमान एक साथ खड़े हो सकेंगे। कार्गो विमान उतारा जाएगा एवं अन्य नागरिक सुविधाएं जुटाई जाएंगी। एयरफोर्स व सिविल एरिया के बीच में एक निश्चित दूरी के नियम का पालन सुरक्षा के संबंध में करना है, इसके लिए 8 हेक्टेयर जमीन अलग से आरक्षित की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.