आयकर विभाग का मेगा ऑपरेशन, दो नामी ग्रुप्स पर बड़ी कार्रवाई, 40 जगहों पर छापेमारी

अहमदाबाद. आयकर विभाग ने गुजरात के दो नामी ग्रुप्स एस्ट्रल और रत्नामणि मेटल्स के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने 40 जगहों पर छापेमारी की। आयकर विभाग अहमदाबाद, मुंबई और दिल्ली समेत कई शहरों में जांच कर रहा है। आईटी डिपार्टमेंट ने अहमदाबाद में एक साथ 25 जगहों पर रेड की।

150 से ज्यादा अधिकारियों ने की छापेमारी
बता दें कि एस्ट्रल पाइप के चेयरमैन संदीप के ठिकानों पर जांच जारी है। रत्नामणि मेटल्स के चेयरमैन प्रकाश सांघवी के ठिकानों पर भी छापा मारा गया है। इन दोनों कंपनियों के अन्य निदेशकों की भी जांच हो रही है। गुजरात के बाहर 15 जगहों पर सर्वे और छापेमारी चल रही है। इस छापेमारी में 150 से ज्यादा आयकर अधिकारी शामिल हैं। गौरतलब है कि दोनों कंपनियों से जुड़े बड़े ठिकानों पर भी छापेमारी की गई। बहुत सारे गुमनाम लेन-देन के दस्तावेजों के मिलने की आशंका है।

आयकर विभाग की ताबड़तोड़ रेड
इससे पहले 18 नवंबर को आयकर विभाग ने केमिकल का निर्माण और रियल एस्टेट का काम करने वाली गुजरात की एक कंपनी पर छापेमारी के बाद 100 करोड़ रुपये की बेहिसाबी आय का पता लगाया था। ये छापेमारी वापी, सरीगाम, सिलवासा और मुंबई में स्थित 20 से ज्यादा ठिकानों पर की गई थी।

रेड में मिले कई अहम दस्तावेज
सीबीडीटी ने एक बयान में कहा कि ग्रुप की बेहिसाबी आय और संपत्ति में उनके निवेश को दर्शाने वाले दस्तावेज, डायरी में दर्ज डिटेल्स और डिजिटल आंकड़े के रूप में आपत्तिजनक सबूत जब्त किए गए। आयकर विभाग ने कहा कि अचल संपत्तियों और कार के लिए लोन में निवेश और नकदी लेन-देन से जुड़े दस्तावेज भी अधिकारियों ने जब्त किए साथ ही बताया कि छापेमारी के दौरान 2.5 करोड़ रुपये नकद और एक करोड़ रुपये के ज्वेलरी भी जब्त की गई जबकि 16 बैंक खातों से लेन-देन पर रोक लगाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *