इमरजेंसी कॉल बॉक्स के एक बटन को दबाते ही आपात स्थिती में मिल सकेगी तुरन्त सहायता. जयति सिंह

ग्वालियर. स्मार्ट सिटी द्वारा आइटीएमएस परियोजना के माध्यम से शहर के मुख्य चौराहों तिराहो पर नागरिकों को व्यवस्थित यातायात सुविधाओं के साथ ही सुरक्षा और आपात स्थिती में तुरन्त सहायता मिल सके  है। इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से शहर के व्यस्त मार्गों व चौराहों पर यातायात को सुगम बनाने के लिये आधुनिक तकनीक से सुधार किये जा रहे हैं। इस परियोजना में यातायात को सुगम बनाने के लिये जहाँ आधुनिक ऑटोमैटिड ट्रैफ़िक लाइट्स, मार्ग के अनुरूप डिवाइडर,  ज़ेब्रा क्रॉसिंग आदि को विशेष तकनीक की सहायता से विकसित किया गया है वही सुरक्षा की दृष्टी और अन्य आपात स्थिती में तुरन्त सहायता प्राप्त करने के लिये प्रत्येक जंक्शन पर इमरजेंसी कॉल बॉक्स सहीत पब्लिक एड्रैस सिस्टम को भी जोडा जा रहा है। जंक्शन पर लगे इमरजेंसी काँल बाँक्स के माध्यम से एक पेनिक बटन दबा कर तुरन्त सहायता प्राप्त की जा सकती है।

स्मार्टसिटी की सीईओ श्रीमति जयति सिंह नें बताया कि इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत लगाया गया इर्मजेंसी कॉल बॉक्स आम नागरिको के लिये बहुत ही उपयोगी है। ग्वालियर में आइटीएमएस सिस्टम के माध्यम से 20 चौराहो और तिराहो पर इस इमरजेंसी काँल बाँक्स को लगाया गया है बाकि शेष जंक्शनो पर भी इसे लगाने का कार्य किया जा रहा है। जो जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा।
श्रीमती सिहं नें बताया कि आम लोग याताय़ात नियमो को लेकर जागरुक होने के साथ आईटीएमएस सिस्टम के इन खास सुरक्षात्मक फीचरो से भी परिचित हो इसके लिये पब्लिक एड्रैस सिस्टम का भी प्रयोग किया जा रहा है वही समय समय पर स्मार्ट सिटी द्वारा जनजागरुकता अभियान भी चलाये जा रहे है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग यातायात नियमो के पालन करने को लेकर जागरुक होने के साथ इन सुरक्षात्मक फीचरो का लाभ उठा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *