सिरोल पहाड़ी पर ही बनेगा अटल स्मारक पार्क, 4,050 हैक्टर भूमि आवंटित

ग्वालियर. ग्वालियर में जन्मे भारत रत्न अटलबिहारी बाजपेई की स्मृति में पार्क बनाये जाने की फाइल पिछले एक वर्ष से लटकी हुई है। अब अटल स्मारक के लिये जमीन आवंटित कर दी गयी है। मुख्यमंत्री की घोषणा के परिपालन में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटलबिहारी बाजपेई स्मारक की स्थापना के लिये राज्य सरकार ने संस्कृति विभाग राज्य संस्थासन के लिये सिरोल गांव में 4,050 हैक्टर जमीन दी है। संभागीय नजूल निवर्तन संमिति ने सर्वसम्मति से स्वीकृति प्रदान कर दी है। अनुमोदित प्रस्ताव कलेक्टर को भेजा गया।

प्रस्तावित अटल स्मारक में यह होंगे आकर्षण का केंद्र
प्रतिमा: स्मारक में अटलजी की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। इसे विशेषज्ञ मूर्तिकार के माध्यम से तैयार कराने का प्रस्ताव है।
पार्क: स्मारक में भव्य पार्क बनेगा, इसमें फुलवारी और चुनींदा किस्म के पौधे लगाए जाएंगे। पार्क का आकार अत्याधुनिक डिजाइन के आधार पर तैयार किया जाएगा।
लाइब्रेरी: अटलजी के जीवन से जुड़ा साहित्य और उनसे जुड़ी किताबें, दैनिक समाचार पत्र सहित सभी तरह के दस्तावेज यहां सहेजे जाएंगे।
गैलरी: प्रस्तावित गैलरी में अटलजी के बाल अवस्था से लेकर उनकी युवा अवस्था, परिवार, राजनीतिक यात्रा से जुड़ी तस्वीरों को सजाया जाएगा।
अटलजी का जन्मदिन इसी माह भूमिपूजन संभव़इिसी माह 25 दिसंबर को अटलजी का जन्मदिन है इसी दिन सुशासन दिवस मनाया जाता है। अब इस साल से गौरव दिवस भी इसी दिन मनाया जाएगा। यह भी संभव है कि अटल स्मारक के आवंटन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब 25 दिसंबर को ही इसका भूमि पूजन किया जा सकता है। अभी प्रशासन ने इसकी पुष्टि नहीं की है।
संभागीय समिति ने दी स्वीकृति
कलेक्टर ने प्रस्तुत प्रस्ताव राजस्व विभाग मंत्रालय भोपाल द्वारा 24 सितम्बर 2022 भेजे गये पत्र के अध्याय 2 की कंडिका 14 और 17 में उल्लेखित प्रावधानों के अंतर्गत प्रस्ताव अनुमोदन के लिये प्रेषित किया है। ग्राम सिरोल के सर्वे नम्बर 3 रकबा 8,850 में से 4,050 हैक्टर भूमि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटलबिहारी बाजपेयी स्मारक का निर्माण किये जाने के लिये जिला निर्वर्तन समिति से प्राप्त प्रस्ताव को यथावत संभागीय नजूल निर्वर्तन समिति के लिये अनुमोदित करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। लिये गये निर्णयों का प्रस्ताव कलेक्टर ग्वालियर को भेजा गया है।
अचानक याद आया अटल स्मारक
ग्वालियर यात्रा के दौरान पिछले दिनों मुख्यमंत्री में यह घोषणा की थी कि भारतरत्न अटलबिहारी बाजपेयी का जन्मदिन ग्वालियर गौरव दिवस के रूप में मनाया जायेगा और उनकी याद में एक पार्क और स्मारक बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने उसी दिन इसके लिये स्थल निरीक्षण भी किया था और इसके लिये सिरोल पहाड़ी ही उपयुक्त पायी गयी थी। इसके बाद गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी स्थल निरी्रक्षण किया था। लेकिन इसके बाद यह प्रस्ताव पूरे वर्ष भर सिर्फ फाइलों में ही कैद हो रह गया था। अब अटल स्मारक के लिये मंजूरी मिल गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.