CWG 2022-विनेश फोगाट ने कुश्ती में इतिहास रचते हुए लगातार तीसरी बार जीता गोल्ड मेडल

बर्मिंघम. CWG 2022 कॉमनवेल्थ गेम्वस में विनेश फोगाट ने भारत को 11 वां गोल्ड मेडल दिया गया है। विनेश फोगाट ने फायनल मैच में श्रीलंका की पहलवान को हराया कॉमनवेल्थ गेम्स के (Commonwealth Games 2022)  22वें एडिशन में भारत का यह 33वां मेडल है।
भारत को लगातार तीसरी बार जीता गोल्ड
विनेश फोगाट ने कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games)  में लगातार तीसरी बार गोल्ड मेडल जीता है। विनेश फोगाट ने श्रीलंका की चामोडया केशानी को 4-0 से हराकर यह मैच अपने नाम किया। विनेश फोगाट ने विमेंस 53 किग्रा वेट कैटेगरी में यह मेडल अपने नाम किया। इससे पहले विनेश फोगाट ने 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games 2014) में 48 किलोग्राम वेट कैटेगरी और 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games 2018)  में 50 किलोग्राम वेट कैटेगरी में भी गोल्ड मेडल जीता था। विनेश फोगाट ने कुश्ती में भारत को पांचवां गोल्ड मेडल दिलाया है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में विनेश फोगाट से पहले  रवि दहिया,  दीपक पूनिया, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने गोल्ड मेडल मेडल अपने नाम किया था । कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अब भारत के कुल 33 मेडल हो गए हैं, जिसमें 11 गोल्ड, 11 सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं।

विनेश फोगाट का धमाकेदार प्रदर्शन

विश्व चैंपियनशिप की ब्रॉन्ज मेडल विजेता कनाडा की सामंथा ली स्टीवर्ट के खिलाफ विनेश का पहला मुकाबला कठिन था लेकिन उसने महज 36 सेकंड में जीत दर्ज की थी।  इसके बाद विनेश का सामना नाइजीरिया की मर्सी बोलाफुनोलुवा एडेकुरोये से हुआ जिसकी कठिन चुनौती का इस भारतीय पहलवान ने बखूबी सामना किया।  महिलाओं के 50 KG वेट कैटेगरी में चार ही पहलवान थे। फॉर्म और फिटनेस के लिए जूझ रही विनेश तोक्यो ओलंपिक में पहले दौर से बाहर हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.