भारतीय वैज्ञानिकों ने लगाया कोरोना वायरस के आकार का पता, तस्वीर जारी

नई दिल्ली. चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा दी है। भारत में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 800 के आसपास हो गई है जबकि 19 लोग अब तक इस खतरनाक बीमारी से जान गवां चुके है। इस बीच कोरोना वायरस पर लगातार काम कर रहे वैज्ञानिकों को बड़ी कामायाबी हाथ लगी है।
माइक्रोस्कोपी के माध्यम से वायरस के आकार का पता लगाया
दरअसल वैज्ञानिकों ने माइक्रोस्कोपी के माध्यम से कोरोना वायरस के आकार का पता लगा लिया है। यहीं नहीं वैज्ञानिकों से इसकी एक तस्वीर भी जारी की है। भारतीय वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस की जो तस्वीर जारी की है उसमें वायरस बहुत सुक्ष्म नजर आ रहा है। वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस की पहचान के लिए 30 जनवरी को एक सैंपल लिया था यह सैंपल भारत में कोरोना के पहले मरीज के गले की नली से लिया गया था। इसके बाद वैज्ञानिकों ने माइक्रोस्कोप के जरिए इसकी तस्वीर ली।
वायरस का इलाज मिलना भी सुगम हो जाएगा
इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च के नए एडिशन में प्रकाशित इस शोध में इस तस्वीर को दिखया गया है। बताया जा रहा है कि वैज्ञानिकों के हाथ लगी बड़ी सफलता के बाद अब कोरोना वायरस का इलाज मिलना भी सुगम हो जाएगा। आपको बता दें कि इस समय देश में कोविड-19 के 640 सक्रिय मामले है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि देश में अब तक कुल कोरोना वायरस मामलों की संख्या 724 है हालांकि यह संख्या बढ़कर बाद में 800 के करीब पहुंच गई इसके साथ ही देश में अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है और इस घातक वायरस के शिकार 66 लोग ठीक होकर घर जा चुके है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.