केरल विमान हादसे में मृतकों के परिजनों को 10 लाख रूपये की सहायता, गंभीर घायलों को 2 लाख रूपये का मुआवजा

कोझिकोड. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने केरल विमान हादसे पर मुआवजे का ऐलान कर दिया है जानकारी के अनुसार मृतक के परिजनोंको 10 लाख रूपये, गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख रूपये और मामूली को 50 हजार रूपये की अर्थिक सहायता दी जायेगी।
कोझिकोड़ में हुए विमान की दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 18 हो गयी है और 127 लोग घायल हुए हैं। एयर इंडिया काविमान शुक्रवार की शाम को कोझिकोड़ हवाई पट्टी से फिसल कर खाई में गिरने से प्लेन 3 हिस्सों में टूट गया। कोझिकोड एयरपोर्ट पर रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया और घायलों का अस्पताल में उपचार चल रहा है।
कोझिकोड हवाई अड्डे पर एयरइंडिया के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारणों की जांच करने गयी नागरविमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की एक टीम ने विमान का ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया है। ब्लैक बॉक्स फ्लाइट डेटा के अलावा पायलटों के बीच हुई बातचीत और साथ ही साथ उनके और एयर ट्रैफिक कन्ट्रोल टॉवर के बीच हुए संवाद को रिकॉर्ड करता है।
नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के ऑफीसर ने बताया कि क्रैश विमान से डिजीटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (डीएफडीआर) बरामद किया गया है कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (सीव्हीआर) प्राप्त करने के लिये फ्लोरबोर्ड को काटा जा रहा है।
केन्द्रीय मंत्री वी. मुरलीधरन दिल्ली से कोझिकोर्ड पहुंच चुके है और उन्होंने ट्वीट करके बताया है कि कालीकट हवाई अड्डे पर दुर्घटना स्थल का दौरा किया है। एयरइंडिया और एयरइंडिया एक्सप्रेस के अधिकारियों ने जानकारी है कि दुर्घटना कैसे हुई थी। दुर्घटना के विभिन्न पहलुओं का पता लगाने के लिये जांच जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *