अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने भाषण की 10 बड़ी बातें

अहमदाबाद. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम में 27 मिनट का संबोधन दिया। उन्होंने कहा, कि हम 8 हजार मील की दूरी तय करने के बाद यह बताने आये हैं कि अमेरिकियों को भारत से प्यार हैं। 5 माह पूर्व अमेरिका ने आपके महान प्रधानमंत्री का स्वागत किया। आज भारत ने हमारा दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में स्वागत किया था। आज भारत ने हमारा दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में स्वागत किया है। खूबसूरत और नये मोटेरा स्टेडियम में आकर संबोधित करना मेरे लिये बहुत ही गर्व की बात है।
उन्होंने कहा कि भारत का हमेशा हमारे दिल में विशेष स्थान रहेगा। पीएम नरेन्द्र मोदी का जीवन इस महान देश की यात्रा को भी रेखांकित करता हैं। कि वह उनके पिता के साथ चाय बेचते थे। वह इसी शहर में एक कैफेटेरिया में काम करते थे। दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनाव में वह जीत कर आये हैं। आप सिर्फ गुजरात के लिये गर्व नहीं है, बल्कि आप इस बात के प्रतीक हैं कि भारतीय जो चाहें, उसे कैसे भी पूरा सकते हैं। पीएम नरेन्द्र मोदी की कहानी असाधारण तरीके से तरक्की करने की हैं। यहीं भारत की भी कहानी है। भारत दुनियाभर में इंसानियत के लिये एक उम्मीद है। यह दुनिया का सबसे नायाब देश हैं।
मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भाषण में बॉलीवुड, क्रिकेट, स्वामी विवेकानंद से लेकर आतंकवाद, पाकिस्तान और दक्षिण एशिया तक का जिक्र कियाण् उन्होंने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की,

पेश हैं उनके भाषण के 10 बड़ी बातें…
1.हम इस मेहमाननवाजी को हमेशा याद रखेंगे। भारत हमारे दिलों में एक खास जगह रखता है। पीएम मोदी ने एक चाय वाले के तौर पर अपनी जिंदगी की शुरूआत की। वह चाय बेचते थे। हर कोई उन्हें प्यार करता है। वह बहुत मजबूत इंसान हैं।
2.अमेरिका भारत को प्यार करता है। भारत की इज्जत करता है और अमेरिका हमेशा भारत का ईमानदार और निष्ठावान दोस्त रहेगा।
3.प्रथम महिला और मैं इस देश के हर नागरिक को एक सन्देश देने के लिए दुनिया का 8000 मील का चक्कर लगा कर यहां आए हैं।
4.भारत की पूरे विश्व में इस बात के लिए तारीफ की जाती है कि यहां लाखों हिन्दू, मुस्लिम, सिख, जैन, ईसाई और यहूदी साथ.साथ प्रार्थना करते हैं। भारत की एकता पूरे विश्व के लिए एक मिसाल है।
5.सारी दुनिया में लोग बॉलिवुड फिल्में देखते हैं, उन्हें एनज्वाय करते हैं, भंगड़ा, क्लासिक फिल्में जैसे डीडीएलजे, शोले, आपके यहां महान क्रिकेटर हैं सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली।
6. पांच महीने पहले अमेरिका ने टेक्सास में एक विशाल फुटबॉल स्टेडियम में आपके महान प्रधानमंत्री का स्वागत किया और आज भारत ने अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में हमारा स्वागत किया है।
7.महान धार्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद ने एक बार कहा था कि जिस पल मुझे हर इंसान के सामने खड़े होकर उसमें भगवान के दर्शन होते हैं उस पल में मुक्त हो जाता हूं। भारत और अमेरिका में हम ये जानते हैं कि हम किसी बड़े मकसद से पैदा हुए हैं।
8. भारत और अमेरिका एक साथ मिलकर आतंकवाद को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मेरी सरकार पाकिस्तानी सीमा में चल रहे आतंकी संगठनों और आतंकवादियों को खत्म करने के लिए पाकिस्तान सरकार के साथ मिलकर काम कर रही हैं।
9. पाकिस्तान के साथ हमारे संबंध बहुत अच्छे हैं। अपनी कोशिशों के बल पर हम बड़ी प्रगति के संकेत देख पा रहे हैं। भविष्य में आतंकवाद के खात्मे, साउथ एशिया के सभी देशों के बीच सदभाव की स्थापना को लेकर मैं आशावान हूं।
10.राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, ‘‘हम भारत के साथ व्यापारिक समझौता करना चाहते हैं, आधुनिक एयरक्राफ्ट देना चाहते हैं’’।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *