ग्वालियर शहर में प्रवेश करने के लिये 6 लाईन रोड 6 एंट्री गेट बनाना चाहता था-निगमायुक्त संदीप माकिन

ग्वालियर. मप्र में राजनीतिक घमासान के चलते ग्वालियर के निगमायुक्त संदीप माकिन का तबादला कर उन्हें संचालक, भोपाल गैस त्रासदी, राहत एवं पुर्नवास, भोपाल बनाया गया है। इस दौरान निगमायुक्त संदीप माकिन ने बताया कि ग्वालियर शहर में प्रवेश करने के लिये 6 एंट्री गेट 6 लाईन रोड़ के साथ बनाना चाहते थे इसका प्रस्ताव शासन को दो बार 119 करोड और 99 करोड़ बनाकर भेजा है लेकिन शासन से मंजूरी नहीं मिल पाने की वजह से रह गया है।

छः एंट्री गेट
गोला का मंदिर, पुरानी छावनी, हुरावली, चिरवाई, बड़ागांव और सिरोल से 6 लाईन रोड़ डालकर बनाना था इसके लिये व्यापक स्तर पर प्रयास किये गये थे, शासन की मंजूरी की वजह से रूका हुआ है।
संपत्तिकर लक्ष्य अभी तक रिकॉर्ड स्तर वसूली
जब से नगर निगम की स्थापना सन् 1956 में हुई उस दिनांक से आज तक संपत्तिकर की रिकॉर्ड वसूली की गयी है सन् 17-18 में 51 करोड़ 79 लाख रूपये की जलकर वसूली की गयी है। जिसमें 82.355 संपत्तियां दर्ज की गयी। इस बार हमने संपत्ति कर की वसूली का लक्ष्य 65 करोड़ रूपये रखा गया था 20 मार्च 55 करोड़ की वसूली हो चुकी है और 1 लाख 50 हजार संपत्तियां दर्ज हैं।
हर घर का दरवाजा हो साफ
हम नगर निगम के साथ मिलकर हर घर का दरवाजा हो साफ इसके लिये 21 मार्च से अभियान चलाकर हर घर का दरवाजा साफ करने का लक्ष्य था। जिसमें सोडियम हाइपोक्लोराइड के माध्यम से साफ होना थी।
कोरोना वायरस के लिये तिघरा के नजदीक साड़ा में बने आइसोलेशन वार्ड
मैंने अपने स्तर पर सुझाव दिया था शहर से बाहर तिघरा के नजदीक साड़ा द्वारा बनाये गये मकानों को आईसोलेशन वार्ड का रूप दिया जा सकता हैं। जिसमें 500 मकान साड़ा द्वारा तैयार किये गये हैं। वहां पर पानी और बिजली को व्यवस्था है। शहर से दूर और शहर के नजदीक हैं।
जलकर वसूली भी हुई
अभी तक जलकर से 20 करोड़ 80 लाख रूपये की वसूली हो चुकी है।
ओडीएफ रैकिंग मिली
हमारी टीम के प्रयासों से हमें ओडीएफ डबल प्लस की रैंकिंग मिली हैं। हमारे पास 1 लाख 50 हजार स्थानीय लोगों का डाटा हमारे पास हैं। इसमें वार्ड स्तर पर 1 अधिकारी 6 कर्मचारियों को लगाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *