ग्वालियर और भोपाल में पुलिस ने पकड़़े नकली ऑटो पार्ट्स बनाने कि गिरफ्तार

ग्वालियर. मप्र के ग्वालियर-चम्बल संभाग में नकली दूध, घी, मावा के बाद अब नकली ऑटो पार्ट्स और इंजन ऑयल भी बनने लगा है। गोला का मंदिर पुलिस ने भगतसिंह नगर में छापामार कार्यवाही कर भारी तादाद में नकली इंजन ऑयल, ऑटो पार्ट्स, गियर वायर व फिल्टर समेत अन्य प्रॉडक्ट बरामद किये गये है। महज 7 मिनट में यूज ऑयल को फिल्टर कर नया ऑयल बना दिया जाता है। इसके बाद उसे डिब्बों में पैक कर ब्रांडेड कंपनी जैसे सर्वो, केस्ट्रॉल का स्टिगर लगाकर मार्केट में पहुंचा दिया जाता था। जिस घर में नकली ऑटो पार्ट्स  की फैक्ट्री चल रही थी। उसके मालिक को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। ऐसा बताया जा रहा है कि यह पूरा मामल उसकी है। घर से बरामद माल की कीमत प्रारंभिक तौर पर पुलिस ने 20 लाख रूपये के लगभग आंकी है। फिलहाल पूछताछ की जा रही है।
क्या है पूरा घटनाक्रम
शहर के गोला का मंदिर थाना पुलिस को सूचना मिली थी कि भगतसिंह नगर में एक फैक्ट्री संचालन की जा रही है जिसमें नकली ऑटो पार्ट्स और ब्रांडेड कंपनियों के इंजन ऑइल बनाकर मार्केट में बेचा जा रहा है। पुलिस ने सूचना की तस्दीक कराई। जब सूचना पुख्ता निकली तो पुलिस ने भगतसिंह नगर स्थित मकान नंबर ठ.8 में रहने वाले राजेंद्र सिंह भदौरिया के यहां छापामार कार्रवाई की। इस कार्रवाई के दौरान अवैध तरीके से फैक्ट्री चलाकर गाड़ियों के नकलीए महंगे और ब्रांडेड कंपनियों के ऑटो पार्ट्स और नकली इंजन ऑइल बनाया जा रहा था। जब पुलिस ने मकान पहुंची तो अंदर का सीन देखकर दंग रह गई। क्योंकि इतना बड़ा कारोबार इस मकान के अलग अलग कमरों के अंदर किया जा रहा था। जहां पुलिस को बजाजए हीरो और अन्य बड़ी कंपनियों के ऑटो पार्ट्स और कैस्ट्रॉलए सर्वो जैसी और बड़ी कंपनियों के गाड़ी के ऑइल बनाकर पैकिंग की जा रही थी। पुलिस ने ऑटो के पार्ट्सए पार्ट्स की पैकिंग के साथ.साथ ऑइल पैकिंग करने वाले रैपर्सए स्टिगरए ढक्कनए बोतल और पैकिंग करने वाली दो मशीने जप्त की है। जिसकी कीमत लाखो में आंकी जा रही है। फिलहाल पुलिस ने मकान मालिक को हिरासत में लेकर कंपनियों के अधिकारियों को इसकी सूचना देकर कार्रवाई शुरू कर दी है।
तीन वर्षो से चल रहा था अवैघ कारोबार
पुलिस की पूछताछ में पता चला है कि राजेन्द्रसिंह भदौरिया अपने आलीशान मकान में 3 साल से नकली ऑटो पाटर््स का व्यापार कर रहा है। भगतसिंह नगर में इस एक मंजिल आलीशान मकान की कीमत 80 लाख रूपये बताई जा रही है। 3 लाख में नकली प्रॉडक्ट में राजेन्द्रसिंह भदौरिया ने लाखों रूपये छापे हैं।
पुलिस की छापामार कार्यवाही में नकली पार्ट्स
इस संबंध में एएसपी शहर राजेश दण्डोतिया ने बताया कि पुलिस ने छापामार कार्यवाही कर नकली ऑटो पाटर््स और नकली इंजन ऑयल की फैक्ट्री को पकड़ी है। यह फैक्ट्री गोला का मंदिर स्थित क्षेत्र के भगतसिंह नगर में एक मकान के में संचालित की जा रही थी। पुलिस ने हीरो, बजाज सहित अनेक कंपनियों के नकली स्पेयर पाटर््स और सर्वो कैस्ट्रॉल जैसी अन्य कंपनियों का इंजन ऑयल बरामद किया है और आरोपी को हिरासत में लिया है पूछताछ की जा रही है।


तीन गोदामों से 15 लाख रूपये 20 ड्रमों में भरा हुआ 4 हजार लीटर आईल
नगरपुलिस अधीक्षक बरगी सुश्री प्रियंका शुक्ला (के नेतृत्व में थाना प्रभारी तिलवारा परि. उप पुलिस अधीक्षक राहुल सैयाम द्वारा थाना स्टाफ को लेकर विश्वसनीय मुखबिर के बताये स्थान पर दबिश दी गयी। गोदाम के अंदर 2 व्यक्ति मिले जिनसे नाम पता पूछने पर अपना नाम डिंपल उर्फ दीपक चौधरी उम्र 34 वर्ष एवं दूसरे ने सोनू चौधरी उम्र 38 वर्ष दोनों निवासी परसवाड़ा थाना संजीवनी नगर बताये तथा गोदाम के अंदर गोदाम मालिक दीपक नैयर उम्र 29 वर्ष निवासी प्रेमनगर पोस्ट आफिस थाना गढा भी मिला जिससे रात में कार्य के संबंध में पूछताछ की गयी जिसने स्पष्ट कारण नही बताया। गोदाम में इंजन आयल, गियर आयल के ब्राण्डेड कम्पनी के नकली स्टीकर, रेपर एवं होलोग्राम के स्टीकर तथा खाली डिब्बे एवं कार्टून में ब्राण्डेड कम्पनी के एक लीटर वाली प्लास्टिक वाटल में इंजन आयल तथा स्पेयर पार्ट के डिब्बे मिले। जिनके सम्बंध में गोदाम मालिक दीपक नैयर से पूछताछ की गयी जिसने लोकल स्पेयर पार्ट एवं लूज आईल को पैक कर ब्रांडण्डेड कम्पनियों के लेबल लगाकर बाजार मे बिक्री करना बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.