ग्वालियर के अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण हुआ, कम संख्या में टीका लगवाने पहुंची महिलाएं

ग्वालियर. ग्वालियर में आज से गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण का कार्य शुरू हो गया है। पहला दिन था इसलिए अस्पताल में विशेष इंतजाम के साथ ही स्टाफ भी समय पर पहुंचा था। टीकाकरण का कार्य सुबह 9 बजे से शुरू हुआ लेकिन अधिकांश केंद्रों पर सुबह 10 बजे तक टीका लगवाने वाली गर्भवती महिलाओं की संख्या काफी कम रही ऐसे में स्टाफ भी खाली बैठा टीका लगवाने वालों के आने का इंतजार करता रहा।
गर्भवती महिलाओं में टीका लगवाने को लेकर अब भी संशय की स्थिति बनी
कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए अब गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन किया जाना है। शासन से आदेश मिलने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग इसकी तैयारियों में जुट गया था, चूंकि गर्भवती महिलाओं को टीका लगना है इसलिए हर सेंटर पर महिलाओं के वैक्सीनेशन के पहले चेकअप की व्यवस्था की गई है जिससे यदि महिला को कोई दिक्कत है तो समय रहते पता चल सके। सुबह स्टाफ भी समय पर पहुंच गया था लेकिन केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं की संख्या बहुत कम दिखाई दी। गर्भवती महिलाओं में टीका लगवाने को लेकर अब भी संशय की स्थिति बनी हुई है। टीकाकरण केंद्र पर पहुंचने वाली महिलाएं भी पहले स्टाफ से यह पूछ रही है कि क्या इससे बच्चे को कोई नुकसान तो नहीं होगा। हांलाकि हर सेंटर पर महिलाओं की जिज्ञासाओं को शांत करने के लिए स्टाफ की तैनाती की गई है जो महिलाओं को समझा रहा है कि टीके से कोई नुकसान नहीं है।
वहीं स्टाफ महिलाओं को बता रहा है कि टीका लगाने से गर्भवती महिलाओं के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी कोरोना जैसी घातक बीमारी से वैक्सीन की सुरक्षा मिल सकेगी। शुक्रवार को जेएएच, जिला चिकित्सालय मुरार, सिविल अस्पताल हजीरा, सिविल अस्पताल डबरा तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भितरवार, मोहना तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हस्तिनापुर में महिलाएं टीका लगवाने के लिए पहुंची। यहां पर महिलाओं को आन स्पाट टीकाकरण किया जा रहा है। यह टीकाकरण सुबह 9 से शाम 5 बजे तक चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.