पाकिस्तान पर डिजिटल स्ट्राइक,झूठी खबरें चलाने वालीं 2 वेबसाइट समेत 35 यूट्यूब चैनल ब्लॉक

नई दिल्ली. भारत सरकार ने पाकिस्तान पर एक बार फिर डिजिटल स्ट्राइक की है। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर की चेतावनी के अगले ही दिन सरकार ने 35 यूट्यूब चैनल, 2 ट्विटर अकाउंट, 2 इंस्टाग्राम अकाउंट, 2 वेबसाइट और एक फेसबुक अकाउंट ब्लॉक कर दिया है। यह कार्रवाई आईटी नियमों के तहत की गई है। ये सभी अकाउंट पाकिस्तान से ऑपरेट हो रहे थे।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सेक्रेटरी अपूर्व चंद्र और जॉइंट सेक्रेटरी विक्रम सहाय ने इस मसले पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। विक्रम सहाय ने कहा कि 20 जनवरी को मंत्रालय को मिली खुफिया जानकारी के आधार पर हमने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक्शन लिया है। ये सभी फेक न्यूज और भारत विरोध प्रोपेगैंडा फैला रहे थे। वहीं अपूर्व चंद्र ने बताया कि ब्लॉक किए गए यूट्यूब चैनलों के पास 1.2 करोड़ सब्सक्राइबर और 130 करोड़ से ज्यादा व्यूज थे।भारतीय खुफिया एजेंसियां ​​इन सोशल मीडिया अकाउंट्स और वेबसाइटों पर नजर रख रही थीं। यह देखा गया कि ये सभी नेटवर्क झूठी खबरें फैलाकर भारतीयों को गुमराह करने के मकसद से चलाए जा रहे थे। ये चैनल एक नेटवर्क का हिस्सा थे और कॉमन हैशटैग और एडिटिंग स्टाइल का इस्तेमाल कर रहे थे। इन्हें आम लोग ही चला रहे थे। ये सभी एक-दूसरे के कंटेंट को प्रमोट भी कर रहे थे। कुछ यूट्यूब चैनल पाकिस्तानी टीवी न्यूज चैनलों के एंकर चला रहे थे।

अनुराग ठाकुर ने दी थी कार्रवाई की चेतावनी
सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने चेतावनी दी थी कि देश के खिलाफ साजिश करने वालों पर इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी। अनुराग ठाकुर ने कहा था कि भारत विरोधी कंटेंट फैलाने और साजिश रचने वाले वेबसाइट्स-चैनलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ब्लॉक किए गए 20 यूट्यूब चैनल की लिस्ट
The Punch Line
InternationalWeb News
Khalsa TV
The Naked Truth
News24
48 News
Fictional
Historical Facts
Punjab Viral
Naya Pakistan Global
Cover Story
Go Global eCommerce
Junaid Haleem Official
Tayyab Hanif
Zain Ali Official
Mohsin Rajput Official
Kaneez Fatima
Sadaf Durrani
Mian Imran Ahmad
Najam Ul Hassan Bajwa

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *