Newsअंतरराष्ट्रीयमप्र छत्तीसगढ़राजनीतिराज्यराष्ट्रीय

भारत के FUFA की ताकत जानिये…कई गुना बढ़ जायेगी एयरफोर्स की स्ट्राइक शक्ति

FUFA, Indian Air Force, DRDOनई दिल्ली. DRDE का एक प्रोजेक्ट है जिसका इंतजार देश को तो है ही। पूरी दुनिया को भी है। क्योंकि यह भविष्य का वह हथियार है जो दुश्मनों के घर में तेज गति से घुसकर हमला करेगा। दुश्मन का राडार या आंखें इसे देख भी नहीें पायेगी, यह भारत के सबसे गोपनीय डिफेंस प्रोजेक्ट्स में से एक हैं
इस प्रोजेक्ट का नाम है FUFA यानी फ्यूचरिस्टिक अनमैन्ड फायटर एयरक्राफ्ट (Futuristic Unmanned Fighter Aircraft) यह ऐसा हवाई हथियार है। जिसके नाम से ही चीन और पाकिस्तान की सेना कांप जायेगी। यह जब दुश्मन के आसमान में मौत की तरह बरसेगा तो कड़ी से कड़ी सुरक्षा वाले इलाके भी ध्वस्त हो जायेंगे।

FUFA, Indian Air Force, DRDO
दुश्मन के बंकर हों, हथियार डिपो हो। पॉवर प्लांट हो या कोई भी टारगेट। भारत के एफयूएफए के हमले से बच नहीं पायेंगे। भारतीय रक्षा एवं अनुसंधान संगठन () की संस्था एयरोनॉटिकल डवलपमेंट इस्टैबलिशमेंट (ADE) ने इसकी डिजाइन बनाई है। इस फायटर एयरक्राफ्ट को देखकर यह पता चलता है कि भारत स्टेल्थ विंग फ्लाइंग (SWF) के मामले में तेजी से काम करना चाह रहा है।
बेहद गोपनीय प्रोजेक्ट है एफयूएफए
यह प्रोजेक्ट बेहद शुरूआती दौर में है। इसलिये इसके बारे में अधिकारी जानकारी शेयर नहीं की है न ही इसके प्लान को लेकर कहीं ज्यादा सूचना है। लेकिन दुनियाभर में इस तरह के प्रोजेक्ट्स पर जो काम चल रहा है। उसी तकनीक को स्वदेशी तरीके से पेश किये जाने की उम्मीद है।
चार प्रकार के मिशन करेगा
FUFA चार प्रकार के मिशन करने में सक्षम होगा। पहला -स्ट्रैटेजिक ऑफेंसिव, दूसरा- क्लोज एयरसपोर्ट, तीसरा-मिसाइल ऑफेंसिव, चौथा-दुश्मन की हवाई सुरक्षा को भेदना और खत्म करना, फूफा से पहले का वर्जन कैट तैयार है। यह हल्का होगा। लेकिन इसका अपग्रेडेड वर्जन 5500 किग्रा का हो सकता है। यह 1500 किग्रा का पेलोड ले जायेगा। डीआरडीओ कभी भी एफयूएफए के बारे में बात नहीं करती। यह तेजस फायटर जेट से छोटा विमान हो सकता हे। यह भी कहा जा रहा है कि इसमें हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटैड का एचटीएफई-25 इंजन लगा हो सकता है।

Please follow and like us:
Pin Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Warning: Undefined array key "sfsi_plus_copylinkIcon_order" in /home/webhutor/newsmailtoday.com/wp-content/plugins/ultimate-social-media-plus/libs/sfsi_widget.php on line 275
RSS
Follow by Email