चीन के उकसावे पर नेपाल पूरे बॉर्डर पर अपनी तरफ 200 से ज्यादा पोस्ट बना रहा

नई दिल्ली. चीन नेपाल को उकसाने में लगा हुआ है, नेपाल चीन के उकसावे में आकर कई जगह भारत-नेपाल बॉर्डर पर अपनी गतिविधियों को तेज कर दिया है। नेपाल ने पूरे बॉर्डर पर अपनी तरफ 200 से ज्यादा नई बॉर्डर आउट पोस्ट बनाने का काम तेज कर दिया है। पहले ये काम नेपाल नहीं कर रहा था।
नेपाल सीमा पर एसएसबी की 500 बॉर्डर पोस्ट
भारत-नेपाल सीमा पर नेपाल के फिलहाल 130 स्थायी बॉर्डर आउटपोस्ट (बीओपीएस) है लेकिन नेपाल सीमा से सटे इन आउटपोस्ट्स और सड़कों के नेटवर्क को मजबूत करने में लगा हुआ है। सुरक्षा एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार नेपाल इन बीओपीएस की संख्या अब 400-500 के करीब करने की योजना बना रहा है। नेपाल सीमा पर एसएसबी की 500 बॉर्डर पोस्ट है जिसकी बराबरी नेपाल करना चाहता है इसके अलावा नेपाल, भारत से सटे इलाकों में कई हेलीपैड भी बना रहा है। सुरक्षा एजेंसिस के अनुसार नेपाल लिपुलेख के गरबाधार और झंगरू में हेलिपैड बना रहा है इसके अलावा बिहार से सटे नेपाल सीमा के सुस्ता में भी नेपाल हेलीपैड बना रहा है।
नेपाल ने कालापानी, लिपुलेख व लिम्पियाधुरा पर अपना दावा किया
पिछले कुछ दिनों में चीन के उकसावे पर नेपाल के राजनेता और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली भारत के खिलाफ लगातार भड़काऊ बयान दे रहे है और एक साजिश के तहत भारत के साथ सीमा विवाद को बढ़ाने में लगे हुए है। नेपाल ने भारत के कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा पर अपना दावा जताते हुए नया मैप जारी किया है साथ ही इस नए मैप को यूएन में भी ले जाने की बात कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.