गिर वन में एशियाई शेरों की संख्या बढ़ी, पीएम नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर खुशी जताई

नई दिल्ली. आज की बात करते हैं शेर पर शुभ समाचार की। जो आई है गुजरात के गिर यानी शेरों के अपने घर से गिर वन इलाके में एशियाई शेरों की आबादी बढ़ गयी है। गिर में 151 शेर बढ़ गये हैं। इसकी जानकारी स्वयं पीएम नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर दी है। पूरी दुनिया में जहां एक ओर शैरों की संख्या कम हो रही हैं ऐसे में हिन्दुस्तान में शेरों की आबादी में एक तिहाई की बढ़ोतरी हुई हैं।
दक्षिणी अफ्रीका को छोड़कर यह विश्व का ऐसा इकलौता स्थान है। जहां शैरों को अपने प्राकृतिक आवास में रहते हुए देखा जा सकता है। वर्षा के मौसम के बाद इसे आम लोगों के लिये खोल दिया जाता है। यह राष्ट्रीय उद्यान 1412 वर्ग किमी में फैला है। 1913 वर्ग किमी में फैला है। 1913 में लुप्त हो रहे एशियाई शैरों को संरक्षण देने के लिये इस उद्यान की स्थापना हुई थी। 1965 में इस वन संरक्षित क्षेत्र को अभ्यारण्य का दर्जा मिला था।
गिर के शैरों की तादाद में इजाफा होने पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने खुशी जताई है। पीएम मोदी ने ट्वीट करके लिखा है। कि दो बहुत अच्छी खबरें हैं, गुजरात के गिर वन में रहने वाले एशियाई शेर की आबादी लगभग 29 प्रतिशत तक बढ़ गयी है। भौगोलिक रूप से, वितरण क्षेत्र (फैलाव) 36 प्रतिशत यह बढ़ गया है। गुजरात के लोगों और उन सभी लोगों के लिये बधाई जिनके प्रयासों से यही बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *