चेहरे की झाइयों और स्किन का ग्लो के लिये इस तेल के उपयोग Pigmentation दूर होगी

नई दिल्ली. चेहरे से झाइयां स्किन पर मेलानिन जमा होने से नजर आने लगती है। धूप से स्किन को हुए डैमेज, एजिंग, जेनेटिक्स, हार्मोन या फिर नुकसान पहुंचाने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स उपयोग करने पर झाइयों (Pigmentation)  की परेशानी हो सकती है। यह एक ऐसी त्वचा संबंधी परेशानी है। जिससे बहुत सी महिलायें जूझती है। यहां ऐसे तेले के बारे में बताया जा रहा है जिसे घर बनाकर लगाया जा सकता है। इस तेल का असर त्वचा से झाइयों सहित अन्य दाग-धब्बे मिटाने में भी असरकारक है।
झाइयों को हटाने के लिये बादाम का तेल
चेहरे से झाइयां हटाने के लिये आपको बादाम तेल (Almond Oil) के साथ ही बिटामिन ई कैप्सूल की जरूरत होगी। कई स्टडीज में सामने आया है कि विटामिन ई (Vitamin E) पिग्मेंटेशन को कम करने में असरदार हे। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिये एक कटोरी में बादाम तेल लें। इसमें एक विटामिन ई की कैप्सूल मिला लें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इस तेल को रात के समय चेहरे पर लगायें और रातभर लगाकर रखें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे को अपनायें। आपको इसका असर जाने लगेगा।

ये नुस्खे भी आएंगे काम
झाइयां हटाने के लिए बादाम के तेल के अलावा भी कुछ नुस्खे अच्छा असर दिखाते हैं। खीरे के रस को भी चेहरे पर लगाया जा सकता है। इसे लगाने के कुछ देर बाद ही चेहरा धो लें।
झाइयों को दूर करने में आलू का रस अच्छा असर दिखाते हैं।  इसके लिए आलू घिसकर उसे निचौड़ें और रूई से झाइयों पर लगाएं. 10 से 15 मिनट रखने के बाद चेहरा साफ पानी से धो लें।
पपीता (Papaya) भी झाइयों को कम करने में असरदार हैं। इसे लगाने के लिए पके पपीते का गूदा लेकर चेहरे पर लगाएं । इसे हल्के हाथ से मतले हुए छुड़ा लें।यह स्किन को एक्सफोलिएट करने में असरदार हैं।
ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। इससे स्किन को पर्याप्त हाइड्रेशन मिलता है जिससे झाइयों या दाग-धब्बों की दिक्कत कम होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.