LatestNewsमप्र छत्तीसगढ़राजनीतिराज्यराष्ट्रीय

बद्रीनाथ धाम का 7 घंटे का सफर 2 घंटे में, 15 किमी की रेल सुरंग ऋषिकेश और कर्णप्रयाग के बीच बन रही है

देहरादून. उत्तराखंड में देश की सबसे लम्बी 15 किमी की टनल ऋषिकेश और कर्णप्रयाग Rishikesh Karnprayag Rail Line Project)  के बीच बन रही है। इस रेल लाइन का सपना जल्द ही पूरा होने वाला है। इस प्रोजेक्ट केबाद ऋषिकेश और कर्णपयाग के बीच का सफर महज 2 घंटे में पूरा किया जा सकेगा और साथ ही इससे रोजगार के नये अवसर भी पैदा होंगे। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस रेल लाइन का लगभग 90 प्रतिशत टनल का कार्य पूरा हो चुका है। इसमें अभी 17 सुरंगें, 35 पुलों और 12 स्टेशनों का आधा काम हो चुका है।
7 घंटे का सफर अब 2 घंटे में
ऋषिकेश -कर्णप्रयाग रेल लाइन प्रोजेक्टर का काम तेजी से चल रहा है। हरदिन करीब 100 मीटर सुरंग का निर्माण किया जा रहा है। रेल विकास निगम के वरिष्ठ परियोजना प्रबंधक ओमप्रकाश मालगुड़ी ने बताया है कि 126 किमी की इस रेल परियोजना के 9 फेज में 80 प्रवेश द्वार होंगे। इसमें 50 द्वार का निर्माण पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया है कि इस प्रोजेक्ट के पूरा हाते ही ऋषिकेश और कर्णप्रयाग के बीच यात्रा का समय 7 घंटे से घटकर महज 2 घंटे हो जायेगा। इससे कर्णप्रयाग से बद्रीनाथ का 4.30 घंटे का सफर भी मात्र 2 घंटे में तय हो सकेगा। यानी ऋषिकेश से बद्रीनाथ अब सिर्फ 4 घंटे का समय लगेगा। इस यात्रा में पहले 11 घंटे का समय लगता था।
2025 तक पूरा होगा प्रोजेक्ट
इस प्रोजेक्ट के लिये केन्द्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिये 4,200 करोड़ रूपये का प्रावधान किया है। इस बजट से निर्माण कार्यो में तेजी आयेगी। यह बजट 2021-22 के लिये प्रस्तावित है। इस बजट के मिलने से रेलवे लाइन का निर्माया जोरों से जारी रह सकेगा। केन्द्र सरकार ने वर्ष 2024-25 तक कर्णप्रयाग -देवप्रयाग ब्लॉक सेक्शन का काम पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा है।
हजारों को मिलेगा रोजगार
इस प्रोजेक्ट में 126 किमी सिंगल-ट्रैक रेलवे लाइन का निर्माण कार्य चल रहा है। इसमें रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) 12 स्टेशन और L&T , HCC, मेघा वगैरह जैसे कई ठेकेदार है। इस परियोजना के पूरा होने से हजारों लोगों को नौकरियां मिलेगी।

Please follow and like us:
Pin Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Warning: Undefined array key "sfsi_plus_copylinkIcon_order" in /home/webhutor/newsmailtoday.com/wp-content/plugins/ultimate-social-media-plus/libs/sfsi_widget.php on line 275
RSS
Follow by Email