Latestअंतरराष्ट्रीयमप्र छत्तीसगढ़राज्यराष्ट्रीय

कोरोना मरीजों के लिये सोमवार से चलेगी ऑक्सीजन एक्सप्रेस

नई दिल्ली. बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे राज्यों के लिये रेलवे ‘‘संकटमोचक’’ का काम करेगा। रेलवे अब लिक्विड मेडीकल ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सिलेण्डर को ट्रांसपोर्ट करेगा। रेलवे ने यह फैसला मप्र और महाराष्ट्र की सरकारों द्वारा लिक्विड मेडीकल ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सिलेण्डर ट्रांसपोर्ट करने की मांग के बाद लिया गया है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों की आवाजाही के लिये ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा रहा है।
यहां से लेंगें आक्सीजन
त्कनीकी परीक्षण पूरा होने के बाद महाराष्ट्र से खाली टैंकर सोमवार को चलेंगे जो विशाखापत्तनम, जमशेदपुर, राउरकेला, बोकारो से ऑक्सीजन उठायेंगे। आपको बता दें कि मप्र और महाराष्ट्र की अपील के बाद रेलवे ने तुरंत एलएमओ ट्रांसपोर्ट करने की तैयारी की। एलएमओ को फ्लैट वेग्नों पर रखे टैंकरों के साथ रोल ऑन रोल ऑफ (आरओ आरओ) सर्विस के माध्यम से   ले जाया जायेगा। ट्रॉयल के दौरान एलएमओ से भरा एक टी 1618 टैंकर मुंबई लाया गया। यहां इंजीनियर्स द्वारा इसका मेजरमेंट किया गया है।

कल चलेंगे टैंकर

ऑक्सीजन ट्रांसपोर्टेशन के लिए शनिवार को रेलवे बोर्ड के अधिकारियों और स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर के बीच एक मीटिंग हुई ।  इस मीटिंग में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन को ट्रांसपोर्ट करने से संबंधित मुद्दे पर चर्चा हुई।  मीटिंग में यह निर्णय लिया गया कि टैंकरों की व्यवस्था ट्रांसपोर्ट कमिश्नर महाराष्ट्र द्वारा की जाएगी।  सोमवार को 10 खाली टैंकर भेजे जाएंगे।

ऑक्सीजन टैंकर लाने-ले जाने के लिए 3 शहरों में बनेंगे रैंप
इस मुद्दे पर 17 अप्रैल को रेलवे बोर्ड के अधिकारियों, स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर्स और इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों के बीच मीटिंग हुई। इसमें जोनल रेलवे को निर्देश दिए गए कि ट्रेलर मंगाने और उन्हें वापस लोड करने में तेजी दिखाई जाए। इसके लिए विजाग, अंगुल और भिलाई में रैंप किए जाएंगे। मुंबई के कालांबोली में बने रैंप को और मजबूत बनाया जाना है।

Please follow and like us:
Pin Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Warning: Undefined array key "sfsi_plus_copylinkIcon_order" in /home/webhutor/newsmailtoday.com/wp-content/plugins/ultimate-social-media-plus/libs/sfsi_widget.php on line 275
RSS
Follow by Email