Uncategorized

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन 4 वर्षो में विश्वस्तरीय होगा, स्टेशन की डिजायन की फोटो आई सामने

नई दिल्ली. यह फोटो नई दिल्ली के रेलवे स्टेशन का भविष्य दिखा रही है।

ये तस्वीरें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का भविष्य दिखा रही हैं
इडियन रेलवे ने देश के सबसे व्यस्त रेल्वे स्टेशनों में एक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का कायापलट करने का फैसला लिया है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय क्लास रेलवे स्टेशन बनाने के लिये इसे रेलवे के री-डवलपमेंट प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है अगले चार वर्षो में दुनिया नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ऐसी पिक्चर देखेगी। जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी। यह पिक्चर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का भविष्य दिखा रही है। क्यों कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन 4 वर्षो के बाद ठीक ऐसा ही दिखाई देगा।

प्रक्रिया की शुरुआत

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस करने की जिम्मेदारी इंडियन रेलवे उपक्रम आरएलडीए यानी रेल लैण्ड डवलपमेंट अथॉरिटी और आईआरएसडीसी यानि कि इंडियन रेलवे स्टेशन डवलपहमेंट कार्पोरेशन पर है। इस दौरान स्टेशन के री-डवलपमेंट की जिम्मेदारी किसी सौंपनी है। इस प्रक्रिया की शुरूआत हो चुकी है। अथॉरिटी ने बिडिंग प्रक्रिया के माध्यम प्रायवेट प्लेयर को चुनन का फैसला किया है।

दिल्ली के केंद्र में स्थित है स्टेशन

प्रोजक्ट के लिये प्री-डि मीटिंग सितम्बर 2020 में आयोजित की गयी थी जिसमें अड़ानी, जीएमआर, जेकेबी इन्फ्रा, अरबियन कंस्ट्रक्शन कंपनी और एंकोरेज इन्फ्रा स्ट्रक्चर सरीखे फर्मो ने हिस्सा लिया था। स्टेशन रणनीतिक रूप से दिल्ली के केन्द्र में स्थित है और दिल्ली के प्रमुख कॉमर्शियल स्पॉट केन्द्र कनॉट प्लेस के काफी निकट है। यह एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइनमेट्रो के द्वारा आईजीआई हवाई अड्डे से और येलो लाइन मेट्रो के द्वारा दिल्ली-एनसीआर से जुड़ा680 मिलियन अमरीकी डॉलर की लागत हुआ है। स्टेशन के दोनों ओर से परिवहन के विभिन्न साधनों से जुड़ा हुआ हैं।

नये मास्टर प्लान का एरिया 120 हैक्टर
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक बनाने वाले इस प्रोजेक्ट को 60 सालों के कन्सेशन पीरियड के लिये डिजाइन-बिल्ड फायनें ऑपरेट ट्रांसफर (डीबीएफओटी) मॉडल पर विकसित किया जायेगा।इसमें लगभग 680 मिलियन अमरीकी डॉलर की लागत आयेगा। इस प्रोजेक्ट को करीब 4 वर्षो में पूरा किया जाना हैं।

नए मास्टर प्लान का एरिया लगभग 120 हेक्टेयर
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के नये माटर प्लान का एरिया करीब 120 हैक्टर का है, जिमें े 88 हैक्टर को पहले चरण में विकति किया जाना हे। इसे 2 हिस्सों में बांटा गया है। पहला स्टेशन का अंदरूनी हिस्सा और दूसरा स्टेशन एस्टेट के तहत होटल, कार्यालय, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, पार्किंग जैसी सुविधायें होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: share_counts in /home/webhutor/newsmailtoday.com/wp-content/plugins/simple-social-buttons/simple-social-buttons.php on line 477

Warning: Illegal string offset 'share_counts' in /home/webhutor/newsmailtoday.com/wp-content/plugins/simple-social-buttons/simple-social-buttons.php on line 477

Notice: Uninitialized string offset: 0 in /home/webhutor/newsmailtoday.com/wp-content/plugins/simple-social-buttons/simple-social-buttons.php on line 477