ग्वालियर में हबीबगंज एक्सप्रेस से टकराई मालगाड़ी, बड़ा हादसा टला, ट्रेन का ड्रायवर हुआ बेहोश

ग्वालियर. बिरलानगर रेलवे स्टेशन महज 100 मीटर दूर महज रेल हादसा। ग्वालियर रेलवे स्टेशन स्टार्ट लेने वाली हबीबगंज एक्सप्रेस 40किमी की रफ्तार दौड़ रही थी तब रेल हादसे में 4 बोगियां डैमेज हुई, अगर हबीबगंज एक्सप्रेस की रफ्तार 100किमी प्रतिघंटे की रफ्तार होती रेल हादसा भयानक हो सकता था। हबीबगंज एक्सप्रेस के ड्रायवर ने सामने मालगाडी की बोगियों को देखकर इमरजेंसी ब्रेक लगाने के बाद भी हबीबगंज एक्सप्रेस मालगाडी की बोगियों से टकरा गयी। ग्वालियर शहर के बिरला नगर स्टेशन पर शुक्रवार की सुबह निजामुद्दीन जा रही शान-ए- भोपाल एक्सप्रेस (हबीबगंज एक्सप्रेस) पहले से मालगाड़ी के डिरेल हुए 4 बोगियों से टकरा गई जिसकी वजह से बहुत तेज धमाका हुआ और यात्री घबरा गए। ट्रेन के चालक की सूझबूझ की वजह से बड़ा हादसा टल गया और हादसे के बाद ट्रेन को वापस ग्वालियर ले जाया गया। आपको बता दें कि हादसे में ट्रेन का ड्राइवर बेहोश हो गया है। घटना में ओएचई लाइन भी प्रभावित हो गई है। शुक्रवार की सुबह 3.15 बजे यह रेल हादसा हुआ जिस वजह से दिल्ली से भोपाल और भोपाल से दिल्ली जाने वाली रेलगाडि़यों को रोक दिया गया। यहां से गुजरने वाली ट्रेनों को कुछ देर के लिए रोक दिया गया है। सूचना मिलने के बाद डीआरएम भी घटनास्थल पर पहुंचे और उन्होंने इस घटना की जांच करने की बात कही है।
आठ घंटे ठप्प रहा रेल यातायात
10.30 बजे सुबह 5 बजे निकलने वाली महाकौशल एक्सप्रेस को निकाला रेल हादसा से पास किया गया है जबकि दिल्ली की ओर से सुबह 9.30 बजे आने वाली शताब्दी एक्सप्रेस अभी तक ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर नहीं पहुंची है। 11 बजे रेलवे ट्रैक को क्लीयर करने के बाद ठीक रेलवे ट्रैक और इलेक्ट्रिक पॉवर को ठीक किया जा रहा है।
रेलवे ट्रैक क्लीयर करने के युद्धस्तर हुआ काम
डीआरएम की देखरेख में चौहान क्रेन सर्विस दो क्रैनें रेलवे ट्रैक से मालगाडी की क्षतिग्रस्त बोगियों को हटाने में लगी रही और मालगाडी की बोगियों को पहियों को जेसीबी से हटाया गया,उसके बाद रेलवे ट्रैक क्लीयर हो पाया।
कपलिंग ब्लॉक होना बता रहे हादसे की वजह
रेल हादसा के मौके पर मौजूद रेलवे के अधिकारियों ने अपना नाम ने बताते हुए कहा है कि पहली तौर पर हमको कपलिंग ब्लॉक होने की वजह से मालगाडी के पहिये जाम हो गये जिस वजह से मालगाड़ी हिस्सा निकल गया और पीछे वाली बोगियां कपलिंग की जाम फंस की उनकी कपलिंग टूट गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online