अमेरिका ने पाक को दी जाने वाली 2130 करोड़ रुपये की मदद रोकी

वॉशिंगटन. अमेरिका ने शनिवार को पाक को दी जाने वाली 300 मिलियन डॉलर (2130 करोड़ रुपए) की मदद को रोक दिया है। यह भी कहा कि इस्लामाबाद आतंकियों पर सख्त कार्यवाही करने में नाकाम रहा। इस सहायता राशि को कोएलिशन सपोर्ट फंड (सीएसएफ) नाम दिया गया था। पाक में आतंकियों को दी जा रही ढील से डोनाल्ड ट्रम्प ने इस वर्ष जनवारी में नाराजगी जताई थी उन्होंने कहा था कि पाक ने आतंकियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही नहीं की। इसके उलट वह लगातार झूठ बोल रहा है।

ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि पिछले 17 वर्ष से अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ अमेरिका की अगुआई वाली सेनाएं युद्ध लड़ रही हैं और पाक आतंकियों का सुरक्षित पनाहगाह बना हुआ है। एक अमेरिकी अफसर के अनुसार अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने कहा था कि अगर पाक आतंकियों के खिलाफ ठोस कार्यवाही करता है तो उसे 300 मिलियन डॉलर का सीएसएफ दिया जा सकता है। लेकिन ऐसा हुआ नहीं।
पाकिस्तान को नहीं मिल पाये 5680 करोड़ रूपये
अमेरिकी रक्ष ामंत्रालय पेंटागन के प्रवक्ता ले. कर्नल क्रोन फॉकनगर ने कहा है कि इस वर्ष की शुरूआत में भी अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 500 मिलियन डॉलर की सहायता रोक दी है। कुल मिलाकर अमेरिका ने 5680 करोड़ रूपये की सहायता राशि रद्द कर चुका है। अमेरिका ने पाक को मदद न देने का फैसला उस समय किया है जब विदेश मंत्री माइक पॉम्पियों और मिलिट्री जोसेफ डनफोड सितम्बर में इस्लामाबाद की यात्रा पर जाने वाले है। मैटिस ने मंगलवार को कहा था कि इस्लामाबाद में पाक के साथ बातचीत का मुख्य मुद्दा आतंकियों पर कार्यवाही करेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online