सिम्स में हृदय एवं किड़नी के 490 मरीजों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

ग्वालियर. सिम्स मल्टीस्पेश्लिटी हॉस्पीटल कैन्सर हिल्स ग्वालियर के द्वारा निःशुल्क हृदय एवं किडनी रोग परीक्षण शिविर प्रातः 10 से 3 बजे तक सिम्स हॉस्पीटल परिसर में आयोजित किया गया।
शिविर में नई दिल्ली के जीबी पंत हॉस्पीटल वरिष्ठ हृदय रोग विषेषज्ञ डॉ जमाल यूसुफ एमडी डीएम (कॉर्डियोलॉजी) व सिम्स हॉस्पीटल के हृदय रोग विषेषज्ञ डॉ दुष्यंत देव डीएनबी (मेडिसिन), डीएनबी (कॉर्डियोलॉजी) व डॉ आरके गुप्ता एमडी., डीएम. (कॉर्डियोलॉजी) हृदय रोग के लगभग 415 मरीजों का निशुल्क परीक्षण किया। और परीक्षण के दौरान डॉ जमाल यूसुफ के द्वारा सभी लोगों से आग्रह किया की आप अपनी बीमारी के प्रति जितना ज्यादा जागरूक रहेगें उतना आप ही हृदय जैसी भयानक बीमारी बच सकते है। शिविर परीक्षण केे दौरान कुछ मरीज ऐसे पाये गये जिन्हे कुछ हद तक हृदयघात होने की सम्भावना है ऐसे रोगियो डॉ जमाल यूसुफ के द्वारा सलाह दी की आप लगातार चिकित्सक कों सम्पर्क में रहें। और साथ शिविर मरीजों की ब्लडप्रेशर,ब्लडशुगर एवं ईसीजी जांच निःशुल्क की गयी।
शिविर में किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ एसपी पाटिल डीएनबी (मेडिसिन), डीएनबी(नैफ्रोलॉजी) के द्वारा कुल 75 मरीजों का निः शुल्क परीक्षण किया गया। डॉ पाटिल ने कहा कि शिविर में परीक्षण कराने आये लोगों में किडनी की समस्या पायी गयी। और डॉ पाटिल ने बताया कि किडनी रोग से बचने के लिये साल में एक बार यूरिन की जांच अवश्य करवायें।
सिम्स हॉस्पीटल के संचालक डॉ नीरज शर्मा ने बताया कि हॉस्पीटल के द्वारा धार्मिक स्थानों एवं सामाजिक स्थानों पर काफी से समय से हृदय रोग लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है और अब हृदय के साथ किडनी रोग के प्रति जागरूकता अभियान भी चलाएगा जिससे आम लोगों में हृदय एवं किडनी रोग के प्रति जागरूकता फैलेगी और लोग बीमारी के प्रति जागरूक रहेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online