गर्मी के दिनों में पीने के पानी की किसी को दिक्कत न आए . कलेक्टर

ग्वालियर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में गर्मी के दिनों में पीने के पानी की समस्या नहीं होना चाहिए। लोगों को पीने के पानी की समस्या न हो, इसके लिए जो भी व्यवस्थाएं की जाना हैं, वह समय रहते कर ली जाएं। कलेक्टर ने शुक्रवार को पेयजल वितरण व्यवस्था की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए हैं। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत शिमव वर्मा, नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन, एसडीएम प्रदीप तोमर, सीबी प्रसा, पीओ डूडा डण्डौतिया सहित नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने शहरी क्षेत्र की समीक्षा करते हुए कहा कि गर्मी के मौसम में पानी की समस्या न आए। इसके लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जाएं। क्षेत्र में पानी का परिवहन न करना पड़े इसके पुख्ता प्रबंध किए जाएं। जिन क्षेत्रों में गर्मी के दिनों में पानी की दिक्कत आती है, उन्हें अभी से चिन्हित कर पेयजल के प्रबंध किए जाएं। क्षेत्र में कहीं भी गंदे पानी की शिकायत न आए, इसके लिए भी निगम अपने स्तर पर कार्रवाई करे। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में गंदे पानी की शिकायत आती है उनमें अवैध कनेक्शन कटवाने की कार्रवाई भी की जाए। इसके साथ ही अवैध कनेक्शनधारियों को नोटिस देकर कनेक्शन वैध कराने की कार्रवाई भी की जाए।
होली के त्यौहार पर प्रतिदिन दें पानी
कलेक्टर ने कहा कि होली के त्यौहार को देखते हुए नगर निगम होली के त्यौहार के एक . दो दिन प्रतिदिन पानी दे। त्यौहार पर लोगों को दिक्कत न आए। इस दृष्टि से नगर निगम प्रतिदिन पानी देने की कार्ययोजना तैयार कर कार्रवाई करे।
तिघरा डैम की क्षमता को बढ़ाया जाए
कलेक्टर ने कहा कि तिघरा डैम की जल क्षमता को कैसे बढ़ाया जा सकता है, इस पर भी जल संसाधन विभाग कार्ययोजना बनाए। डैम के कैचमेंट एरिया में अगर कोई अतिक्रमण हो तो उसको हटाने के साथ ही जन सहयोग एवं जन भागीदारी से तिघरा गहरीकरण को भी अभियान के रूप में हाथ में लिया जाए। इसके साथ ही डैम की शील्ड का भी सर्वेक्षण कराया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online