लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी 70 लाख खर्च कर सकेंगे

ग्वालियर. लोकसभा चुनाव आगामी 12 मई को होने जा रहे हैं। ग्वालियर संसदीय क्षेत्र के प्रशासनिक अधिकारियों की एक बैठक हुई उसमें तय हुआ कि ग्वालियर संसदीय क्षेत्र का एक मैप तैयार किया जाए जिसमें थाने, नाके तथा शराब की दुकानों को भी दर्शाया जाए इसके साथ ही विधानसभा क्षेत्रों के संबंध में भी मैप में जानकारी उल्लेखित की जाए साथ ही तय किया गया है कि लोकसभा चुनाव लड़ने वाला कोई भी प्रत्याशी 70 लाख रुपए से ज्यादा खर्च नहीं कर पाएगा। चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी को व्यय रजिस्टर नियमित रूप से संबंधित अधिकारी को अवलोकन कराना होगा।
ध्वनि विस्तारक यंत्रों की अनुमति लेना होगी
लोकसभा चुनाव में कोई भी व्यक्ति अथवा उम्मीदवार, इलेक्शन एजेन्ट या राजनीतिक दलों के सदस्य और समर्थकों को ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग के लिए संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय दंडाधिकारी से अनुमति लेना होगी। अनुमति लेकर ही सुबह 6 से रात 10 बजे तक निर्धारित ध्वनि मानक तक साउंड कर सकते हैं लेकिन इनका उपयोग अस्पतालों, शैक्षणिक संस्थाएं, बैंकों एवं न्यायालयीन क्षेत्र के आसपास नहीं कर सकेंगे।
सभी अधिकारियों को जोड़ा जाए जो निर्वाचन के कार्य में लगे
ग्वालियर जिले के कलेक्टर अनुराग चौधरी ने सुझाव रखते हुए कहा कि निर्वाचन के दौरान सूचनाओं के आदान, प्रदान और तीव्र गति देने के उद्देश्य से एक वॉट्सएप ग्रुप तत्काल बनाया जाए जिसमें ग्वालियर एवं शिवपुरी जिले के सभी अधिकारियों को जोड़ा जाए जो निर्वाचन के कार्य में लगे हुए है। एसपी नवनीत भसीन ने कहा कि एसएसटी और एफएसटी टीमों का गठन सुरक्षा बतौर किया जा रहा है।
17 जगह होगी चुनावी सभाएं
जिला प्रशासन ने निगम सीमा में 17 स्थल चुनावी सभाओं के लिए तय कर दिए है इनमें फूलबाब मैदान, लक्ष्मीबाई स्मारक के सामने, हेमू कॉलोनी चौक, रामलीला मैदान, बारादरी चौराहा, सिंहपुर रोड की जाने वाले मार्ग, सदर बाजार मुरार, विजयाराजे सिंधिया कॉलेज, एसएएफ मैदान, आईआईटीएम मुरैना लिंक रोड के सामने, जीवायएमसी मैदान, इंटक मैदान हजीरा, छत्री मैदान, पाताली हनुमान मंदिर के पास, मनोरंजनालय के बगल में नगर निगम पार्क मेला ग्राउन्ड शामिल हैं। इनके अवाला दशहरा मैदान थाटीपुर, कोटेश्वर मंदिर के पास का मैदान, लाल का बाजार और सेवा नगर पार्क को चुनावी सभा के लिए चिन्हित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online