आचार संहिता लागू-एमपी में चौथे चरण में 29 अप्रैल को होगा मतदान , 11 अप्रैल को होगा पहला मतदान, 23 मई को होगी मतगणनाः चुनाव आयोग

नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान कर दिया है इस बार के चुनाव 7 चरणों में संपन्न होंगे और 23 मई को मतगणना होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा इन चुनाव में 90 करोड़ वोट डाले जाएंगे। इस बार 8 करोड़ 43 लाख वोटर बढ़े है। 18 से 19 वर्ष के बीच के करीब डेढ़ करोड़ वोटर इस बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
सभी इवीएम में वीवीपेट का उपयोग होगा
इन चुनावों में सभी इवीएम में वीवीपेट का उपयोग होगा इसके साथ ही ईवीएम पर उम्मीदवारों के फोटो भी लगे होंगे। इस बार के चुनावों में 10 लाख पोलिंग स्टेशन बनाए गए है। 2014 के लोकसभा चुनावों में 9 लाख मतदान केन्द्र थे। चुनावों में सभी संवेदनशील पोल बूथ पर सीआरपीएफ के जवान तैनात होंगे। रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक लाउड स्पीकर पर रोक रहेगी। जानकारी के अनुसार अभी कश्मीर में चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं होगा।
ईवीएम की सुरक्षा के लिए जीपीएस ट्रेकिंग का उपयोग
मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे इसके साथ ही चुनाव आयोग से शिकायत के लिए एप भी बनाया गया है। ईवीएम की सुरक्षा के लिए जीपीएस ट्रेकिंग का उपयोग किया जाएगा। चुनाव आयोग के अनुसार शिकायत करने के 100 मिनट के अंदर कार्यवाही की जाएगी। वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त होगा। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। आचार संहिता लागू होने के बाद सरकार नीतिगत निर्णय नहीं ले सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online