113 करोड़ रूपये का गबन, 10 हजार किसान संभागायुक्त कार्यालय का करेंगे घेराव

ग्वालियर. जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक में हुए 113 करोड़ के गबन के खिलाफ अब किसानों ने ही मोर्चा खोल दिया है। 30 अगस्त को पूर्व विधायक बृजेन्द्र तिवारी के नेतृत्व में 10 हजार किसान संभगीय आयुक्त कार्यालय का घेराव करेंगे। घेराव से पहले 30 अगस्त को फूलबाग मैदान में बड़ी सभा की जाएगी जिसमें सहकारी बैंक के दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग को रखा जाएगा। पिछले 4 वर्ष से किसानों को बैंक से न ऋण मिला है न खाद बींज जिसे ध्यान में रखते हुए गबन के खिलाफ आंदोलन शुरू किया।
श्री बृजेन्द्र तिवारी ने बताया कि जिले की 76 कृषि साख सहकारी समितियों की 2008 से 2016 का बैलेंस सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त किया था। 76 में से 27 सहकारी समितियों पर 108 करोड़ रुपए का अंतर है। इसको लेकर कलेक्टर को ज्ञापन दिया गया था साथ ही बैंक की 9 ब्रांचों पर धरना भी दिया लेकिन दोषियों पर कोई कार्यवाही नहीं की गई लगातार आंदोलन किए जा रहे हैं। अब 10 हजार किसान संभागीय आयुक्त कार्यालय का घेराव कर धरना देंगे।
उर्वा 1113 किसानों के नाम निकाले हैं 5.50 करोड़
उर्वा साख सहकारी समिति पर वर्ष 2010-11 के बीच 1113 किसानों के नाम से फर्जी तरीके से ऋण वितरण किया गया है। 5 करोड़ 50 लाख रुपए का ऋण वितरण किया गया है। तत्कालीन समिति प्रबंधक ने अपने परिजनों के खिलाफ यहां ऋण लिया था। यह न समिति के सदस्य थे न ही उनकी जमीन उर्वा के अतंर्गत थी।
उर्वा में वर्ष 2015 में 14 किसानों के ऋण की जांच की गई थी। इनके नाम 14 लाख फर्जी ऋण बांटा गया था इस आधार पर 14 लाख के गबन के मामले में तत्कालीन समिति पर चीनौर थाने में केस दर्ज किया गया है। अगर 1113 किसानों की जांच होती तो 5.50 करोड़ के गबन की एफआईआर होती। वर्तमान में 5.50 करोड़ पर 4 करोड ब्याज हो चुका है।
शांतिपूर्वक रहेगा धरना व सभा-ब्रजेन्द्र तिवारी
किसान अपने साधनों से फूलबाग तक पहुंचेंगे। किसानों की वजह से कहीं भी किसी भी तरह का जाम नहीं लगेगा। सभा व धरने की अनुमति के लिए 1 अगस्त को जिला प्रशासन को सूचना दे दी थी। फूलबाग की सभा के बाद जिला प्रशासन से बात की जाएगी अगर घोटाले के दोषियों पर कार्यवाही नहीं की जाती है तो आयुक्त कार्यालय पर निश्चितकालीन धरना दिया जाएगा।
शाखाओं में आर्थिक गड़बड़ी आई है सामने
चीनौर 52 करोड़ रूपये
भितरवार 20 करोड़ रूपये
पिछोर 13 करोड रूपये
मुरार व बेहट 11 करोड़ रूपये
आंतरी 2.50 करोड़ रूपये
डबरा 47 लाख रूपये
इन शाखाबों की बैलेंसशीट में इतनी रकम का अंतर आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online