पाकिस्तान से आने वाले सामान पर 200 प्रतिशत टैक्स लगने से व्यापारी चौपट

नई दिल्ली. जम्मू कश्मीर के पुलवामा हमले के बाद पूरा देशभर में पाकिस्तान के खिलाफ रोष है। भारत पाकिस्तान को हर मोर्चे पर घेरा रहा है इसी कूटनीति के तहत पहले भारत ने पाकिस्तान को दिया मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया और अब पाकिस्तान से आने वाले सामान पर 200 प्रतिशत टैक्स लगा दिया है। पहले से आर्थिक कंगाली झेल रहे पाकिस्तान की कमर भारत के इस कदम से और टूट जाएगी। अरबों रुपए का छुआरा बॉर्डर से वापिस लौट रहा है।
प्रतिदिन लगभग 70 से 80 करोड़ का नुकसान
छुआरे से लदे सैंकड़ों ट्रक भारत पाक सीमा पर खड़े रहे करोड़ों रुपए की चीनी के ट्रक भी वापस हो रहे हैं। अनुमान है कि इससे पाकिस्तान को प्रतिदिन लगभग 50 करोड़ का नुकसान हो रहा है। भारत के इस फैसले से व्यापारियों में हाहाकार मच गया है। अगर सीमेंट और ताजा फलों अनानास, अमरूद के सैकड़ों ट्रकों के नुकसारन को जोड़ लें तो पाकिस्तान को रोजाना होने वाला यह नुकसान करीब 70 से 80 करोड़ का है।
15 लाख रुपए के छुआरो पर अब 30 लाख रुपए टैक्स
पक में इस संबंध में खबरें चल रही है कि भारत के इस कदम से व्यापारियों और पाकिस्तान को कितना नुकसान हो रहा है। एक व्यापारी ने बताया कि मान लीजिए कि एक ट्रक में 15 लाख रुपए का छुआरा है तो अब उस पर 30 लाख रुपए टैक्स देना पड़ेगा। व्यापारी इतना पैसा चुकाने की स्थिति में नहीं है लिहाजा सैंकड़ों ट्रक बॉर्डर पर खड़े है और कई ट्रकों को बीच रास्ते से वापस बुलाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online