ग्रामीण खेलों को बढावा देने के लिए नगरनिगम संकल्पित: महापौर

ग्वालियर चकरी मेला सहित अन्य गा्रमीण परिवेश की कलाओं एवं खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन से लोकपरंपराओं को प्रोत्साहन मिला है तथा नगर निगम हमेशा इस प्रकार के आयोजनों को प्रोत्साहित करता है। इसी के चलते निगम द्वारा चकरी मेला, कुश्ती सहित अनेक खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन समय समय पर कराया जाता है। यह विचार महापौर विवेक शेजवलकर ने आज ऐतिहासिक चकरी मेले के अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में व्यक्त किये। इस अवसर पर कार्यक्रम में पार्षदगण हेतराम बाथम, दयाराम पाल सहित अनेक अतिथिगण मौजूद रहे।
हजीरा स्थित मनोरंजनालय मैदान पर आयोजित लोक कला महोत्सव के रूप में मनाए जाने वाले इस मेले के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत पुष्पहार पहनाकर किया गया। इस अवसर पर महापौर ने कहा कि गा्रमीण परिवेश के खेलों को बढावा देने एवं युवा पीढी को जानकारी देने के लिए इस प्रकार के आयोजन निगम द्वारा हमेशा किए जाते हैं तथा आगे भी समय समय पर इस प्रकार के आयोजन किए जाएंगे। मेले में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें चक्री प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसके साथ ही सुदर्शन चक्र घुमाने की प्रतियोगिता, कलाकर द्वारा हसली पहनकर मारुती वैन खींचने के कौशल का साहसिक प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता के अंत में अव्वल आने वाले प्रतियोगियों को प्रोत्साहन स्वरुप पुरूस्कार प्रदान किए गए।
इन कलाकारों को किया सम्मानित
चकरी घुमाने की प्रतियोगिता में प्रथम पुरूस्कार गतवर्ष के विजेता दिनेश राठौर को प्रदान किया गया। इन्होंने दूसरे राउन्ड में सर्वाधिक 68 राउन्ड चकरी घुमाई। वहीं इस वर्ग में द्वितीय पुरस्कार पवन राठौर एवं तृतीय हेमंत राठौर तथा प्रतियोगिता में ऋषभ राठौर, प्रांशु राठौर ने भी उत्कृष्ठ प्रर्दशन किया।
वहीं सुदर्शन चक्र घुमाने की प्रतियोगिता में प्रथम पुरूस्कार गुजरी अखाडा संचालक ताराचंद और उनकी टीम को एवं द्वितीय पुरस्कार बृजमोहन गोहर एवं उनकी टीम सुरन्द्र गौहर, निखिल खरे, जीतेन्द्र गौर को प्रदान किया गया। वहीं हसली उठाकर कार खींचने की प्रतियोगिता में प्रथम पुरूस्कार प्रीतम सिंह पहलवान को तथा द्वितीय पुरूस्कार रविन्द्र सिंह को प्रदान किया गया।
कार्यक्रम के अंत में सीने पर पत्थर तोडने की प्रतियोगिता में जयप्रकाश गोस्वामी को पुरस्कृत किया गया। वहीं अन्य प्रदर्शन करने वाले एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं में साहसिक व हैरतअंगेज प्रदर्शन करने वाले सभी बच्चों द्वारा आकर्षक प्रदर्शन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online