शिवपुरी जनसमस्या निवारण शिविर में 6 हजार 516 हितग्राहियों को मिली 3 करोड़ से अधिक की सहायता

शिवपुरी- खाद नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि आगामी दिनों में भी प्रत्येक विधानसभा, जनपद एवं ग्राम पंचायत स्तरों पर जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित किए जाएगें। इसके माध्यम से विभिन्न योजनाओं के तहत प्रकरण स्वीकृत कर पात्र हितग्राहियों को मौके पर लाभांवित किया जाएगा। ऐसे प्रकरण जिनका निराकरण शिविर में संभव नहीं है, उनका निराकरण 15 दिवस के अंदर संबंधित अधिकारी द्वारा किया जाएगा।

शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजना के तहत 6 हजार 516 हितग्राहियों को 3 करोड़ 34 लाख की सहायता से लाभांवित किया गया। प्रभारी मंत्री ने शिविर में टोकन स्वरूप 57 हितग्राहियों को 1 करोड़ 31 लाख की सहायता राशि प्रदाय की गई।
राज्य सरकार ने फैसला किया है कि सभी वृद्धों एवं बेसाहारा लोगों को पेंशन मिले। इसी दिशा में राशि बढ़ाने की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि हमने जो वचन पत्र में वादा किया थाए उस पर अमल करना शुरू कर दिया हैए 2 लाख रूपए तक का किसानों का ऋण माफ करने के साथ.साथ मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह एवं निकाह योजना के तहत 25 हजार रूपए से बढ़ाकर 51 हजार रूपए कर दी गई है। जिसका लाभ हितग्राहियों को मिलना शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि शहर की पेयजल समस्याए सीवेज लाईन के कार्य को भी पूर्ण किया जाएगा। सड़कों के मरम्मत का कार्य भी किया जाएगा। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी के सम्मान एवं सुरक्षा की समूचित व्यवस्था की जाएगी। महिलाओं के साथ किसी भी प्रकार की दुराचार की घटना न होए इसके लिए सुरक्षा की व्यवस्था की गई है।
कमलनाथ सरकार ने शपथ लेने के तत्काल बाद फसल ऋण माफी का क्रियान्वयन शुरू कर दिया। जो अपने आप में ऐतिहासिक कदम था। कार्यक्रम को नगर पालिका के अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह ने जनपद पंचायत के अध्यक्ष पारम रावत ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के शुरू में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने जनसमस्या निवारण शिविर एवं अंत्योदय मेले के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में नगर पालिका परिषद शिवपुरी के उपाध्यक्ष अनिल शर्मा अन्नी ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन गिरीश मिश्रा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online