सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का लोकार्पणए अब बैजाताल एवं बोट क्लब में भरेगा साफ पानी: महापौर

ग्वालियर पानी की कमी का विकल्प केवल पानी की बचत और पानी का पुर्नउपयोग ही है। नगर निगम ग्वालियर द्वारा इसी उददेश्य से सीवरेज के पानी का पुर्नउपयोग करने के लिए ईटालियन गार्डन में 1 एमएलडी का सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया गया है। जिससे अब सीवर का पानी ट्रीट होकर बैजातालए बोट क्लब एवं जलविहार आदि में भरा जाएगाए जिससे इस क्षेत्र का वैभव पुनः दिखाई देगा। यह विचार महापौर विवेक शेजवलकर ने शनिवार को जलविहार में लगाए गए 1 एमएलडी क्षमता के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के लोकार्पण अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में व्यक्त किए।
सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के लोकार्पण समारोह में विशिष्ठ अतिथि के रुप में विधायक मुन्नालाल गोयल, सभापति राकेश माहौर, श्रीमती नीलिमा शिन्दे, खेमचंद गुरवानी, कांग्रेस के जिलाध्यक्ष देवेन्द्र शर्मा, नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा, लेखा समिति अध्यक्ष धर्मेन्द्र कुशवाह, पार्षद बलवीर तोमर, जगत कौरव, अपर आयुक्त आरके श्रीवास्तव, अधीक्षण यंत्री आरएलएस मौर्य, प्रोजेक्ट प्रभारी शिशिर श्रीवास्तव सहित बडी संख्या में क्षेत्रीय नागरिकगण एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।
महापौर ने एसटीपी के लोकार्पण अवसर पर कहा कि शहर के सीवर के पानी का पुर्नउपयोग करने के उददेश्य से 4 स्थानों पर और सीवर ट्रीटमेंट प्लांट प्लांट बनाए जा रहे हैं जिससे लगभग 250 एमएलडी पानी प्रतिदिन ट्रीट होगा और शहर के पार्कों आदि में सिंचाई के उपयोग के लिए लिया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि शहर के विकास के लिए हम सभी मिलकर प्रयास करेगें।
इस अवसर पर विधायक मुन्नालाल गोयल ने कहा कि शहर के विभिन्न रमणीक स्थल पानी के अभाव में अभी तक सूखे थे, नगर निगम के इस प्रयास से अभी ऐसे सभी स्थलों पर पानी भर सकेगा तथा यह स्थल अपने पुराने वैभव में दिखाई देगें। उन्होंने कहा कि शहर के विकास के लिए जो भी योजनाएं चल रहीं है, उनमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए जिससे जनता को उनका लाभ मिल सके। शहर के विकास के लिए हम सभी मिलकर हर संभव प्रयास करेगें तथा पूर्ण सहभागिता के लिए प्रतिबद्व हैं।
कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत करते हुए निगमायुक्त विनोद शर्मा ने बताया कि अब बैजाताल, जल विहार एवं वोट क्लब स्वर्णरेखा में साफ पानी बहेगा जिससे इन क्षेत्रों में पर्यटन को बढावा मिलेगा। तीनों स्थानों पर गंदा पानी ट्रीट करने के लिए जलविहार में 1 एमएलडी क्षमता का सीवर ट्रीटमेंट प्लांट 1 करोड 47 लाख रुपए की लागत से लगाया गया है। जो कि प्रतिदिन 10 लाख लीटर पानी ट्रीट करेगा।
निगमायुक्त ने बताया कि उक्त प्लांट द्वारा प्रतिदिन 10 लाख लीटर पानी ट्रीट करेगा जबकि बैजाताल, जल विहार एवं वोट क्लब स्वर्णरेखा में इससे काफी कम पानी लगेगा, जिससे प्लांट द्वारा ट्रीट किया हुआ अतिरिक्त पानी चिडियाघर, पार्क आदि में सिंचाई आदि के लिए उपयोग किया जाएगा। इसके साथ ही शहर में अन्य चार स्थानों पर हम सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बना रहे हैं। जिसमें 145 एमएलडी का जलालपुर में, 65 एमएलडी का लालटिपारा पर, 8 एमएलडी का शताब्दीपुरम, पिंटोपार्क एवं 4 एमएलडी का ललियापुरा में बनाया जा रहा है जिससे प्रतिदिन लगभग 250 एमएलडी पानी ट्रीट होगा तथा फायर बिग्रेड एवं शहर के विभिन्न पार्कों में सिंचाई के लिए उपयोग किया जाएगा जिसमें अभी नलकूप का पानी उपयोग में लाया जाता है।
कार्यक्रम का संचालन मेयर इन काउंसिल के सदस्य धर्मेन्द्र राणा एवं अतिथियों का आभार व्यक्त जलकार्य प्रभारी गंगाराम बघेल ने किया। अतिथियों द्वारा सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का बटन चालू कर प्लांट प्रारंभ कराया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online