सरकार आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की संबल बनी है.श्रीमती माया सिंह

ग्वालियर किसी को ई.रिक्शा की चाबी तो किसी को स्व.रोजगार के लिये बड़ी आर्थिक मदद और किसी को बिजली बिल माफी का प्रमाण.पत्र तो किसी को आवास की चाबी मिली तो इन सभी के चेहरे खुशी से खिल उठे। मौका था मंत्री श्रीमती माया सिंह के मुख्य आतिथ्य और उच्च शिक्षामंत्री जयभान सिंह पवैया की अध्यक्षता में आयोजित हुए शहरी हितग्राही सम्मेलन का । श्रीमती माया सिंह ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की संबल बनी है। श्री पवैया ने इस अवसर पर कहा कि सरकार की नीतियों की बदौलत प्रदेश में सामाजिक एवं आर्थिक विकास के क्षेत्र में भी नए आयाम स्थापित हुए हैं। कार्यक्रम में नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री नारायण सिंह कुशवाह भी मौजूद थे।
शनिवार को यहां मेला परिसर स्थित फैसिलिटेशन सेंटर में यह सम्मेलन आयोजित हुआ। इस सम्मेलन के माध्यम से खासतौर पर मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल)  योजना, एनयूएलएम, मुख्यमंत्री स्वरोजगार, आर्थिक कल्याण, बिजली बिल माफी, उज्ज्वला, पथ पर विक्रय करने वाले हितग्राहियों एवं फुटकर व्यापारियों के कल्याण के लिए संचालित योजना के हितग्राहियों को लाभान्वित कराया गया। जिले के शहरी क्षेत्र में निवासरत लगभग 92 हजार हितग्राहियों को इस कार्यक्रम के जरिए लाभान्वित कराया गया।
राज्य स्तरीय सम्मेलन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में भोपाल में आयोजित हुआ। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का ग्वालियर सहित प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में आयोजित हुए कार्यक्रमों में सीधा प्रसारण हुआ। ग्वालियर के साथ.साथ प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर शनिवार को इसी तरह के हितग्राही सम्मेलन हुए।
नगर निगम आयुक्त  विनोद शर्मा ने कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि ग्वालियर शहर में संबल योजना के तहत एक लाख 54 हजार पात्र परिवार अभी तक पंजीकृत किए जा चुके हैं। इनमें से 55 हजार हितग्राहियों के स्मार्ट कार्ड भी बना दिए गए हैं।
कामिनी ने मुख्यमंत्री से कहा सरकार ने हमारे परिवार को बचा लिया
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के कार्यक्रम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विभिन्न जिलों के सम्मेलनों में बैठे हितग्राहियों से संवाद किया। ग्वालियर के कार्यक्रम में मौजूद श्रीमती कामिनी कोरी ने प्रदेश सराकर के प्रति धन्यवाद जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री से कहा कि सरकार ने हमारे परिवार को बचा लिया। उनका कहना था कि कुछ दिनों पूर्व मेरे पति की मृत्यु हो गई थी। मुझे दो लाख रूपए की अनुग्रह राशि मिली है। अब हम सिलाई मशीन खरीदेंगे और सम्मानजनक तरीके से अपने परिवार का भरण.पोषण कर सकेंगे।
मंच से इन्हें मिली सहायता
शहरी हितग्राही सम्मेलन में मंत्रिगण श्रीमती माया सिंह, जयभान सिंह पवैया व नारायण सिंह कुशवाह व महापौर श्री शेजवलकर सहित अन्य अतिथियों ने विभिन्न हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप मंच से सहायता वितरित की। प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही भानसिंह व कोकसिंह, एनयूएलएम के तहत गजानन स्व.सहायता समूह से जुड़ीं श्रीमती सुमन धाकड़, पेंशन योजना से श्रीमती कंचन झा, मुख्यमंत्री असंगठित श्रमिक योजना से श्री चिम्मन सिंह इत्यादि के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online