समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए सरकार कटिबद्ध . श्री तोमर

ग्वालियर प्रदेश सरकार आमजनता की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए कटिबद्ध है। सभी शासकीय कार्यालयों में ऐसी कार्य संस्कृति विकसित की जाएगी, जिससे लोगों के काम तेजी से और पूरी पारदर्शिता के साथ हों। यह बात प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने कही। श्री तोमर गुरूवार को जिले की तीन नई तहसीलों ;मुरार, सिटी सेंटर व तानसेनद्ध के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे।
जिले की तीन नई तहसीलों का शुभारंभ

जिले में 3 नई तहसील बन जाने से अब कुल 8 तहसीलें हो गई हैं। अभी तक जिले में ग्वालियर गिर्द, घाटीगांव, डबरा, भितरवार व चीनोर तहसीलें थीं। 3 नई तहसीलों में से मुरार तहसील का कार्यालय सात नंबर चौराहे के समीप बने तहसील भवन में संचालित होगा। सिटी सेंटर तहसील का कार्यालय नवीन कलेक्ट्रेट भवन व तानसेन तहसील कार्यालय हस्तिनापुर में संचालित होगा। नई बनी मुरार तहसील में 37 पटवारी हल्कों से जुडे 84 गांव शामिल किए गए हैं। इसी तरह सिटी सेंटर तहसील में 22 पटवारी हल्कों से जुडे 52 गांव और तानसेन तहसील में 29 पटवारी हल्कों से जुडे 67 गांव शामिल किए गए हैं। नई तहसीलों के शुभारंभ समारोह के साथ जन शिकायत निवारण शिविर भी आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि श्री तोमर सहित अन्य अतिथियों ने विभिन्न हितग्राहियों को जाति प्रमाण.पत्र एवं ऋण पुस्तिकायें वितरित कीं।
यहां सात नंबर चौराहा मुरार के समीप स्थित मुरार तहसील कार्यालय परिसर में आयोजित हुए नई तहसीलों के शुभारंभ कार्यक्रम में महापौर विवेक शेजवलकर, विधायक मुन्नालाल गोयल, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती मनीषा भुजवल सिंह यादव व नगरनिगम परिषद के नेता प्रतिपक्ष कृष्णराव दीक्षित, प्रभारी कलेक्टर दिनेश श्रीवास्तव, एडीएम संदीप कैरकेट्टा, एसडीएम मुरार नरोत्तम भार्गव, एसडीएम झांसीरोड दिनेशचंद शुक्ला व एसडीएम ग्वालियर सिटी केके सिंह गौर सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
तहसीलों के शुभारंभ कार्यक्रम में मौजूद जनसमूह को संबोधित करते हुए खाद्य मंत्री श्री तोमर ने कहा कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्व. माधवराव सिंधिया ने ग्वालियर को सुंदर, स्वच्छ व स्वस्थ बनाने का जो सपना देखा था उसे प्रदेश सरकार सभी के सहयोग से साकार करेगी। खाद्य मंत्री ने एक बार फिर दोहराया कि सरकारी उचित मूल्य की दुकानों से उपभोक्ताओं को हर हाल में गुणवत्ता युक्त राशन दिलाया जाएगा। यदि किसी दुकान पर खाद्यान्न की गुणवत्ता ठीक नहीं होगी तो संबंधित अधिकारी को जवाबदेह मानकर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि उचित मूल्य की दुकान से कोई भी उपभोक्ता बिना राशन लिए न लौटे। जिन उपभोक्ताओं के अंगूठे का मिलान मशीन से नहीं हो पा रहा है उनको फिलहाल आईडी से सत्यापन कर राशन दिया जाएगा।
खाद्य मंत्री ने कहा कि हर घर में पूरी मात्रा के रसोई गैस सिलेण्डर पहुंचाए जाएंगे। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद प्रभारी कलेक्टर से कहा कि वे नाप.तौल विभाग के अधिकारियों से सिलेंडरों की तौल करायें। श्री तोमर ने जोर देकर कहा कि समर्थन मूल्य पर अपनी उपज बेचने आने वाले किसानों को खरीदी केन्द्रों पर कोई तकलीफ नहीं होने दी जाएगी।
क्षेत्रीय विधायक मुन्नालाल गोयल ने कहा कि जिले में 3 नई तहसीलें शुरू हो जाने से ग्रामीणों की राजस्व संबंधी समस्याओं का तेजी से निदान होगा और जनता को बडी राहत मिलेगी। उन्होंने इस अवसर पर सभी को भरोसा दिलाया कि नई सरकार जनअपेक्षाओं पर खरी उतरेगी।
आरंभ में अतिथियों ने पट्टिका का अनावरण कर एवं दीप प्रज्ज्वलित कर नई तहसीलों का शुभारंभ किया। कार्यक्रम का संचालन एसबी ओझा ने किया। नवगठित मुरार तहसील में तहसीलदार के रूप में श्री नरेशचंद गुप्ता पदस्थ किए गए हैं। इसी प्रकार सिटी सेंटर तहसील के तहसीलदार की जिम्मेदारी श्रीमती शिवानी पाण्डेय व तानसेन तहसील के प्रभारी तहसीलदार का दायित्व नायब तहसीलदार शिवदत्त कटारे को सौंपा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online