सुल्तानगढ़ फॉल्स में फंसे 45 नागरिकों को बचाने जांबाजों को सीएम शिवराज सिंह ने किया सम्मानित

भोपाल .  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जांबाज नागरिकों और सिपाहियों को राष्ट्रपति जीवनरक्षक पदक दिलवाने की अनुशंसा की जायेगी। दूसरों के लिये अपनी जान जोखिम में डालने वाले जांबाज ही समाज के असली हीरो होते हैं। मुख्यमंत्री निवास पर शिवपुरी में अतिवर्षा से सुल्तानगढ़ स्थल पर फँसे नागरिकों को बचाने वाले जांबाज नागरिकों और सिपाहियों को सम्मानित कर रहे थे। उन्होंने 4 नागरिकों को 5-5 लाख रूपये की सम्मान निधि भेंट की। जिला पुलिस बल के 4 और राज्य अनुक्रिया बल ग्वालियर के 3 सदस्यों को पृथक से सम्मानित किये जाने के निर्देश दिये। पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला, महानिदेशक नागरिक सुरक्षा और आपदा प्रबंधन महान भारत सागर भी उपस्थित थे ।
राष्ट्रपति जीवनरक्षक पदक के लिये होगी अनुशंसा
मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छे काम करने वालों की सराहना की जाना चाहिये। उन्होंने कहा विगत दिवस शिवपुरी जिले के मोहना के निकट सुल्तानगढ़ में फँसे नागरिकों को बचाने के कार्य में नागरिकों, राज्य आपदा अनुक्रिया बलए पुलिस और प्रशासन ने प्रशंसनीय कार्य किया है। उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी मिलने पर वे रातभर जागकर स्थिति की जानकारी लेते रहे। केन्द्रीय रक्षा मंत्री, गृह मंत्री से चर्चा की। बचाव के लिये भारतीय वायु सेना का हेलीकाप्टर आया, उसने 5 लोगों को बचाया। किन्तु मौसम खराब हो जाने से उसे वापस जाना पड़ा। ऐसे समय में जांबाज ग्रामीण साथी देवदूत बनकर सामने आये और पानी कम होने पर वे साहसपूर्वक तैरकर रस्से से पार ले गये। उनके साहस और सामाजिक कर्त्तव्य.बोध को देख कर ही उनको सम्मानित करने का निर्णय उन्होंने किया। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया भी घटना.स्थल पहुँची थी।
इन्हें किया गया सम्मानित
मुख्यमंत्री ने नागरिक रामदास पुत्र सभाराम, भागीरथ पुत्र जलमा, निजाम शाह पुत्र शंभू शाह और कल्लन बाथम पुत्र रामजीलाल को 5 – 5 लाख रूपये की सम्मान निधि से सम्मानित किया। साथ ही राज्य अनुक्रिया बल ग्वालियर के उप निरीक्षक प्रदीप कुमार, प्रधान आरक्षक राजेश कुमार यादव, गजेन्द्र सिंह कौरव को तथा जिला पुलिस बल के उप निरीक्षक गोपाल चौबे, सुरेन्द्र सिंह यादव, अमित शर्मा और आरक्षक मुकेश यादव को सम्मानित करते हुए कहा कि उन्हें भी पृथक से सम्मान निधि दी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online