तानसेन समारोह  24 दिसम्बर से देश एवं विदेश से जाने.माने ब्रम्हनाद के साधक आयेंगे

ग्वालियर भारतीय शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में देश के सर्वाधिक प्रतिष्ठित महोत्सव तानसेन संगीत समारोह संगीत की नगरी ग्वालियर में 24 से 29 दिसम्बर तक आयोजित होगा। समारोह में देश एवं विदेश से आ रहे ब्रम्हनाद के शीर्षस्थ साधक गान मनीषी तानसेन को स्वरांजलि अर्पित करेंगे।
तानसेन समारोह के तहत 24 दिसम्बर को सायंकाल उपशास्‍त्रीय संगीत कार्यक्रम गमक का आयोजन इंटक मैदान हजीरा पर होगा। इस बार के समारोह में कुल 9 संगीत सभायें होंगी। पहली 7 संगीत सभायें सुर सम्राट तानसेन की समाधि एवं मोहम्मद गौस के मकबरा परिसर में भव्य एवं आकर्षक मंच पर सजेंगीं। समारोह की आठवीं एवं प्रातरूकालीन सभा सुर सम्राट तानसेन की जन्मस्थली बेहट में झिलमिल नदी के किनारे सजेगी। किला परिसर स्थित गूजरी महल के समीप समारोह की नौवीं एवं आखिरी संक्षिप्त संगीत सभा 29 दिसम्बर को सायंकाल आयोजित होगी। मालूम हो शास्त्रीय संगीत के महान पोषक राजा मानसिंह तोमर की प्रेयसी मृगनयनी गूजरी महल में ही सुर सम्राट तानसेन से संगीत का प्रशिक्षण प्राप्त करती थीं। इसी बात को ध्यान में रखकर गूजरी महल परिसर में समारोह की अंतिम संगीत सभा आयोजित की जा रही है। तानसेन समारोह की प्रातरूकालीन संगीत सभाएं प्रातरू 10 बजे और सायंकालीन सभाएं सायंकाल 7 बजे शुरू होंगीं।
आकर्षण का केन्द्र
इस बार के संगीत समारोह में भी गत वर्ष की भाँति विश्व संगीत को भी शामिल किया गया है। समारोह में अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त विदेशी संगीत साधक प्रस्तुतियाँ देंगे।
हरिकथा, मीलाद एवं शहनाई वादन से होगा पारंपरिक शुभारंभ
तानसेन समारोह- के अपने अलग ही रंग हैं । समारोह के शुभारंभ दिवस को प्रातरू काल में तानसेन की समाधि पर सामाजिक समरसता के सजीव दर्शन होते हैं । इस बार भी 25 दिसम्बर को प्रातरू काल तानसेन की समाधि पर पारंपरिक रूप से हरिकथा, मीलाद शरीफ गायन और शहनाई वादन होगा।
वादी.संवादी कार्यक्रम
तानसेन समारोह की संगीत सभाओं के साथ.साथ एक अन्य महत्वपूर्ण गतिविधि वादी.संवादी का भी इस साल आयोजन होगा। इस आयोजन में संगीत रसिकों के विचारों से संगीत प्रेमी रूबरू होते हैं। इस साल 27 व 28 दिसम्बर को यह कार्यक्रम पड़ाव स्थित तानसेन कलावीथिका में आयोजित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online