खुशखबरी-सरकारी कर्मचारियों के लिये एनपीएस मूल वेतन 14 प्रतिशत किया

नई दिल्ली. अगर आप भी सरकारी कर्मचारी है तो यह खबर आपको खुश कर देगी। नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) में सरकार का योगदान बढ़ाकर मूल वेतन का 14 प्रतिशत कर दिया है यह जानकारी सोमवार को केन्द्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली ने देते हुए बताया कि कैबिनेट में एनपीएस में कुछ बदलाव किया हे। सरकार के मौजूदा 10 प्रतिशत योगदान को बढ़ाकर 14 प्रतिशत कर दिया गया है। इसके अलावा एनपीएस की कुल राशि में से 60 प्रतिशत राशि निकालने पर अब आपको कोई टैक्स नहीं देना होगा। पहले यह सीमा 40 प्रतिशत तक थी।
आपको बता दें कि इससे पूर्व मंत्रिमण्डल ने गुरूवार को राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में सरकार का योगदान बढ़ाकर मूल वेतन का 14 प्रतिशत कर दिया गया है। यह फिलहाल 10 प्रतिशत है। इसमें अहम बात यह है कि कर्मचारियों का न्यूनतम योगदान 10 प्रतिशत ही बना रहेगा। मत्रिमण्डल ने कर्मचारियों के 10 प्रतिशत तक योगदान के लिये आयकर कानून की धारा 80 सी के तहत कर प्रोत्साहन को भी मंजूरी दे दी है। फिलहाल सरकार तथा कर्मचारियों का योगदान एनपीएस में 10-10 प्रतिशत है। कर्मचारियों का न्यूनतम योगदान 10 प्रतिशत बना रहेगा जबकि सरकार का योगदान 10 प्रतिशत 14 प्रतिशत कर दिया गया है।
इसके अलावा कर्मचारियों के पास निश्चित आय उत्पादों या शेयर इक्विटी में निवेश का विकल्प होगा। मंत्रिमंडल के निर्णय के अनुसार यदि कर्मचारी सेवानिवृत्ति के समय एनपीएस में जमा धन का कोई भी हिस्सा निकालने का निर्णय नहीं करता है और 100 प्रतिशत पेंशन योजना में हस्तांतरित करता है तो उसका पेंशन अंतिम बार प्राप्त वेतन का 50 प्रतिशत से अधिक होगा।

One thought on “खुशखबरी-सरकारी कर्मचारियों के लिये एनपीएस मूल वेतन 14 प्रतिशत किया

  • December 11, 2018 at 2:21 am
    Permalink

    sarkari karamchariyo ko to vaise hi bahut salary milti h. or bada kar desh ka paisa kyu barbad kar rhe ho. ye desh ki janta ka paisa h ise desh ke liye kharch kare,karmchariyo ke aiso aram ke liye nhi.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online