गृहमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र से रिटर्निंग अधिकारी को हटाया, एएसआई निलंबित और हटाने की कार्यवाही

भोपाल. मप्र के गृहमंत्री भूपेन्द्रसिंह के विधानसभा क्षेत्र खुरई से 48 घंटे बाद ईवीएम सागर स्ट्रांग रूम में भेजे जाने के मामले में कांग्रेस की शिकायत पर बड़ी कार्यवाही करते हुए केन्द्रीय चुनाव आयोग ने बुधवार को खुरई के रिटर्निंग अधिकारी विकास सिंह को हटा दिया गया है उनकी जगह पर सागर की अपर कलेक्टर आईएएस आईएएस तन्वी हुड्डा को पदस्थ किया गया है।
रिर्टनिंग अधिकारी को हटाने के पुष्टि प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने की है। इधर, भोपाल में पुलिस मुख्यालय (होमगार्ड) की मैस में मंगलवार को मिले डाक मतपत्र के मामले में आयोग के निर्देश पर एक एएसआई पूर्णिमा श्रीवास्तव को निलंबित कर दिया गया है इसके अलावा होमगार्ड के नगर सैनिक श्यामसिंह और असिल कुमार उईके को भी हटाने की कार्यवाही की जा रही है पोस्टमैन गोपाल प्रसाद प्रजापति के खिलाफ कार्यवाही की अनुशंसा की गयी है। भोपाल कलेक्टर सुदाम पी खाडे ने यह जानकारी दी है।
भाजपा प्रत्याशी गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह के विधानसभा क्षेत्र खुरई से 28 नवंबर को हुई वोटिंग के 48 घंटे बाद 30 नवंबर को 48 ईवीएम बगैर नंबर की स्कूल बस से भेजी गई थी। इस पर कांग्रेस पार्टी ने आपत्ति जताते हुए चुनाव आयोग में शिकायत की थी कि चुनाव ड्यूटी में लगे अफसरों ने गृह मंत्री को चुनाव में फायदा पहुंचाने के लिए यह सब किया। सीईओ मप्र ने सागर कमिश्नर को इस मामले की जांच सौंपी थी, जिसकी रिपोर्ट उन्होंने निर्वाचन सदन में भेजी, जिसे वहां से केंद्रीय चुनाव आयोग को भेजा गया। इस पर आयोग ने रिटर्निंग अधिकारी को हटाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online