सेना को जल्द मिलेगा मिस्टर इंडिया जैसी शक्ति

कानपुर. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के वैज्ञानिकों ने फिल्मी कैरेक्टर मिस्टर इंडिया के अदृश्य होने जैसे मिलता जुलता फॉर्मूला खोज निकाला है उन्होंने ऐसा मेटा मैटीरियल ईजाद करने का दावा किया है जिसके पहन लेने या ओढ़ लेने से भारतीय सेना के जवान उनके टैंक, लड़ाकू विमान दुश्मन के राडार और जासूसी कैमरों की नजर से ओझल हो जाएंगे। इस तरह देखे ना जाने के कारण दुश्मन देश के ठिकानों पर हमला करना और उन्हें नेस्तनाबूद करना ज्यादा आसान होगा।
आईआईटी, कानपुर ने अद्भुत खोज करने का दावा किया
रेतीला रेगिस्तान हो या खून जमा देने वाली बर्फीली पहाडि़यां, आर्मी जवान हर मुश्किल से जूझकर दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देते है लेकिन सैन्य अभियानों में जवानों की शहादत और रक्षा सामग्रियों का नुकसान का सामना भी मुल्क को करना पड़ता है पर अब नुकसान को कम करने के लिए आईआईटी, कानपुर ने अद्भुत खोज करने का दावा किया है उन्होंने ऐसा मेटामैटीरियल ईजाद किया है जिसकी कोटिंग जवानों, टैंकों और विमानों को खोजी उपकरणों की नजरों में नहीं आने देगी।
क्या है तकनीक
इस मेटामैटीरियल की बारीकियां समझने के लिए पहले ये जानना जरूरी होगा कि आखिर हमारे जवान और सैन्य उपकरण दुश्मन की निगाहों में कैसे आते है। दरअसल अंधेरे में व्यक्ति या वस्तु हीट रेडिएशन यानी शरीर के तापमान के सहारे पकड़ में आती है रडार की तरंगें विमान से टकराकर उसकी मौजूदगी का संकेत देती है। अब जरा कल्पना कीजिये कि जवानों के शरीर के तापमान को ही न भांपा जा सके और रडार की तरंगों को हमारे लड़ाकू विमान सोख लें तो क्या उनकी उपस्थिति का आभास दुश्मन को हो सकेगा बस इस मेटा मैटीरियल का आवरण यही काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online